Thursday, April 25, 2024
Advertisement

चमचमाते घर में चमकीले फर्श को देख कर न हों खुश, वास्तु अनुसार कर सकता है आपके धन का विनाश

घर में ज्यादातर लोग चमकीला फर्श पसंद करते हैं। लेकिन, ये नुकसानदेह भी हो सकता है। कैसे? आइए जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश जी से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Pallavi Kumari Published on: January 19, 2023 7:35 IST
VASTU_House- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK VASTU_House

वास्तु शास्त्र में कल हमने बात की थी कर्ज से बचने के लिए पानी की व्यवस्था और सीढ़ियों की दिशा के बारे में। आज हम बात करेंगे चमकीले फर्श के कर्ज से संबंध के बारे में। पर आज जो आचार्य इंदु प्रकाश आपको बताने वाले हैं उसे जान कर आपको हैरानी हो सकती है। ऐसा इसलिए कि हम सभी अपने घरों में साफ रखने और सुंदर दिखने की इच्छा रहती है। लेकिन, अगर हम कहें कि आपकी ये इच्छा, श्राप बन सकती है तो क्या भरोसा करेंगे। तो, आइए जानते हैं इसी बारे में।

चमचमाते घर में चमकीले फर्श को देख कर न हों खुश

आचार्य इंदु प्रकाश बताते हैं कि दक्षिण-पश्चिम, पश्चिम-उत्तर या मध्य भाग का फर्श या दर्पण चमकीला व अधिक गहराई दर्शाने वाला होता है, तो यह धन के विनाश का सूचक होता है। आपके घर में भी यदि ऐसी कोई स्थिति है तो उससे बचने के लिये फर्श पर मोटी दरी या कालीन आदि बिछाकर कर्ज के बोझ से बचा जा सकता है।

बसंत पंचमी पर घर के आंगन में लगा लें ये एक पौधा, मां सरस्वती के साथ मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

दक्षिण-पश्चिम का फर्श ऊंचा होना चाहिए

इसके अलावा आचार्य इंदु प्रकाश बताते हैं कि दक्षिण-पश्चिम में फर्श पर उल्टा दर्पण रखने से फर्श ऊंचा उठा नजर आता है। जो कर्ज से मुक्ति दिलाने में मददगार हो सकता है। 

वास्तु टिप्स: भूलकर भी घर या दुकान के इस दिशा में न बनवाएं सीढियां, वरना पड़ सकते हैं मुसीबत में

उत्तर या पूर्व दिशा की ओर भूलकर भी उल्टा दर्पण न लगाएं

लेकिन ध्यान रहे उत्तर या पूर्व दिशा की ओर भूलकर भी उल्टा दर्पण न लगाएं अन्यथा कर्ज पर कर्ज होते चले जाते हैं क्योंकि गलत दिशा में लगा दर्पण वास्तुदोष का कारक बनता है। कल हम बात करेंगे मुख्य द्वार के पास छोटे गेट के बारे में। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जानेमाने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement