A
Hindi News खेल क्रिकेट भारतीय महिला क्रिकेट टीम में हुई टेस्ट मैच की वापसी, वाका में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा पहला मुकाबला

भारतीय महिला क्रिकेट टीम में हुई टेस्ट मैच की वापसी, वाका में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा पहला मुकाबला

दिसंबर 2017 में पुरुष टीमों के बीच एशेज का मैच होने के बाद पहली बार वाका में टेस्ट मुकाबला खेला जाएगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने गुरुवार को इस दौरे की जानकारी दी थी।

Test Match, cricket, Sports, India, BCCI, - India TV Hindi Image Source : TWITTER/@BCCIWOMEN BCCI Women

भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस साल के अंत में अपने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एक दिन-रात का टेस्ट (गुलाबी गेंद से) खेलेगी और यह मुकाबला पर्थ के वाका ग्राउंड पर खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच 15 सालों में पहली बार टेस्ट मैच खेला जाएगा। भारतीय महिला टीम का गुलाबी गेंद से यह पहला टेस्ट मैच होगा।

दिसंबर 2017 में पुरुष टीमों के बीच एशेज का मैच होने के बाद पहली बार वाका में टेस्ट मुकाबला खेला जाएगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने गुरुवार को इस दौरे की जानकारी दी थी।

यह भी पढ़ें- स्टेंडबाई खिलाड़ी होने के बावजूद इंग्लैंड में किसी भी चुनौती के लिए तैयार हैं ईश्वरन

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, "महिला क्रिकेट के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाते हुए, मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि टीम इंडिया इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में अपना पहला गुलाबी गेंद वाला डे-नाइट टेस्ट खेलेगी।"

शाह के ट्वीट के तुरंत बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर शाह के हवाले से इस खबर की घोषणा की।

इस बीच, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी बयान जारी कर इसकी पुष्टि करते हुए कहा, "वाका ग्राउंड महिला टीम के दूसरे डे-नाइट टेस्ट की मेजबानी करेगा जिसमें ऑस्ट्रेलिया की टीम भारतीय महिला टीम का सामना करेगी।"

यह भी पढ़ें- EXCLUSIVE | धोनी और कोहली जैसे बड़े खिलाड़ियों को आउट करना हर गेंदबाज का सपना होता है - आवेश खान

यह निर्णय विभिन्न पक्षों की कड़ी आलोचना के बाद आया है कि बीसीसीआई ने महिला क्रिकेट की अनदेखी की है। भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के बाद से लगभग एक साल से कोई क्रिकेट नहीं खेला।

यहां तक कि महिला खिलाड़ियों के अनुबंधों की घोषणा बुधवार रात को की गई थी जबकि पुरुष टीम के अनुबंधों की घोषणा एक महीने से भी अधिक समय पहले कर दी गई थी।

इसके अलावा, इंग्लैंड दौरे के लिए महिला टीम की घोषणा पुरुष टीम की घोषणा के काफी बाद की गई थी, हालांकि दोनों टीमों को एक ही चार्टर उड़ान से 2 जून को इंग्लैंड के लिए प्रस्थान करना है।

भारत की महिला टीम सितंबर में एक बार के टेस्ट और सफेद गेंद की श्रृंखला के लिए 15 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने के लिए तैयार है।

कुल मिलाकर, दोनों टीमों ने नौ टेस्ट खेले हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया 4-0 से आगे है जबकि पांच मैच ड्रॉ के रूप में समाप्त हुए हैं।

 

 

Latest Cricket News