A
Hindi News खेल क्रिकेट बांग्लादेश घर पर शेर! 2014 से सिर्फ एक बार मिली हार, भारत-पाकिस्तान समेत कई बड़ी टीमों का किया शिकार

बांग्लादेश घर पर शेर! 2014 से सिर्फ एक बार मिली हार, भारत-पाकिस्तान समेत कई बड़ी टीमों का किया शिकार

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने 2016 में इकलौती सीरीज हार के बाद अपने घर पर लगातार 7 वनडे सीरीज जीत ली हैं।

बांग्लादेश ने भारत को...- India TV Hindi Image Source : TWITTER ICC बांग्लादेश ने भारत को दूसरी बार घर पर हराई वनडे सीरीज

बांग्लादेश की क्रिकेट टीम पिछले कुछ सालों में एक नया मुकाम हासिल कर चुकी है। अब यह वो टीम नहीं है जिसे एसोसिएट नेशन्स की तरह कमजोर समझा जाए। पिछले कुछ वक्त में इस टीम ने दुनिया की लगभग हर दिग्गज टीम को हरा दिया है। वहीं वनडे क्रिकेट में यह टीम अलग ही लय में नजर आती है और फिर अगर आंकड़ें उनके घर के हों तो वहां तो यह टीम शेर है। बांग्लादेश क्रिकेट टीम का अपने घर पर वनडे की द्विपक्षीय सीरीज में शानदार रिकॉर्ड है। 2014 से 2022 तक टीम ने कुल 14 सीरीज घर पर खेली हैं लेकिन हार सिर्फ एक बार ही मिली है।

इतना भीषण रिकॉर्ड देख कौन कहेगा कि यह बांग्लादेश की टीम है। बांग्लादेश ने अपनी सरजमीं पर पिछले 8 सालों में कई बड़ी टीमों को हराया है। भारत को जहां उसने अब दूसरी बार वनडे सीरीज में मात दी है तो वहीं पाकिस्तान और वेस्टइंडीज का यह टीम 3-0 से सूपड़ा भी साफ कर चुकी है। इसके अलावा श्रीलंका, अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे की टीमें भी इस दौरान बांग्लादेश को उसके घर में वनडे सीरीज नहीं हरा पाई हैं। बांग्लादेश को एकमात्र हार 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ 1-2 से मिली थी। वहीं पिछले 6 साल से टीम उसके बाद से कभी नहीं हारी है और लगातार सात वनडे सीरीज अपने नाम कर चुकी है।

बांग्लादेश ने घर पर जीती लगातार 7वीं वनडे सीरीज
  • vs जिम्बाब्वे (2018-19): बांग्लादेश 3-0 से जीता
  • vs वेस्टइंडीज (2018-19): बांग्लादेश 2-1 से जीता
  • vs जिम्बाब्वे (2019-20): बांग्लादेश 3-0 से जीता
  • vs वेस्टइंडीज (2020-21): बांग्लादेश 3-0 से जीता
  • vs श्रीलंका (2021): बांग्लादेश 2-1 से जीता
  • vs अफगानिस्तान (2021-22): बांग्लादेश 2-1 से जीता
  • vs भारत (2022-23): बांग्लादेश 2-0 से अजेय बढ़त (आखिरी वनडे बाकी)

Image Source : APबांग्लादेश क्रिकेट टीम

बांग्लादेश के यह आंकड़े बता रहे हैं कि उनकी टीम अपने घर पर खासतौर से वनडे फॉर्मेट में कितनी मजबूत है। भारत के खिलाफ भी मौजूदा सीरीज में टीम ने गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग तीनों विभाग में शानदार प्रदर्शन किया है। दोनों मैचों में टीम के लिए जीत के हीरो मेहिदी हसन जरूर रहे, लेकिन अनुभवी शाकिब अल हसन (गेंद और बलले दोनों से), महमुदुल्लाह (बल्लेबाजी) और युवा पेसर इबादत हुसैन ने भी शानदार खेल दिखाया है। पहला वनडे बांग्लादेश ने 1 विकेट से जीता था तो दूसरे मैच में 5 रन से करीबी जीत हासिल कर टीम ने अपने घर पर भारत को दूसरी बार वनडे सीरीज में हराया। इससे पहले 2015 में एमएस धोनी की कप्तानी में यहां भारत 2-1 से हारा था।

यह भी पढ़ें:-

IPL 2023: इम्पैक्ट प्लेयर रूल में बड़ा बदलाव, विदेशी खिलाड़ियों के लिए नहीं होगा लागू; जानें पूरी डिटेल

IND vs BAN: पहले टेस्ट मैच के लिए बड़ा बदलाव, स्टार ओपनर की जगह पहली बार इस युवा खिलाड़ी की एंट्री

IND vs BAN: बांग्लादेश में लगा टीम इंडिया को एक और बड़ा झटका, टेस्ट टीम से भी बाहर हो सकता है ये स्टार खिलाड़ी

Latest Cricket News