A
Hindi News खेल क्रिकेट BCCI का खिलाड़ियों को बड़ा तोहफा, इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतते ही किया ये ऐलान

BCCI का खिलाड़ियों को बड़ा तोहफा, इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतते ही किया ये ऐलान

India vs England: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया की शानदार टेस्ट सीरीज जीत के बाद एक बड़ा ऐलान किया, जिसमें उन्होंने इंसेंटिव स्कीम लागू की है जो खिलाड़ियों को मैच फीस के अतिरिक्त मिलेगी।

Indian Cricket Team- India TV Hindi Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले को एकतरफा तरीके से पारी और 64 रनों से अपने नाम किया। इसी के साथ टीम इंडिया इस सीरीज को 4-1 से जीतने में सफल रही। भारतीय टीम के इस शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी एक बड़ा ऐलान कर दिया, जिसमें खिलाड़ियों की टेस्ट क्रिकेट प्रति अधिक रुचि बढ़ाने के लिए टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव स्कीम को लागू किया है। इस स्कीम के जरिए सभी खिलाड़ियों को मैच फीस के अतिरिक्त पैसा मिलेगा।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने किया ऐलान

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच के जीतने के ठीक बाद ट्वीट करते हुए टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव स्कीम के लागू होने की घोषणा की। इस स्कीम में मैच फीस से अतिरिक्त खिलाड़ियों को पैसे मिलेंगे। अभी भारतीय टीम से टेस्ट क्रिकेट में खेलने वाले खिलाड़ियों को मैच फीस के रूप में 15 लाख रुपए मिलते हैं। वहीं नई इंसेंटिव स्कीम के तहत एक खिलाड़ी को मैच फीस मिलाकर अधिकतम 60 लाख रुपए तक मिल सकते हैं। जय शाह ने अपने ट्वीट में लिखा कि मुझे भारत की पुरुष टेस्ट टीम के खिलाड़ियों के लिए टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव स्कीम की शुरुआत करते हुए काफी घोषणा करते हुए काफी खुशी हो रही है। इसका लक्ष्य हमारे खिलाड़ियों को आर्थिक स्थिरता देना है। ये स्कीम 2022-23 सीजन से शुरू लागू होगी।

कुछ इस तरह काम करेगा टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव स्कीम

टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव स्कीम को लेकर बात की जाए तो बीसीसीआई की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार इसे तीन भागों में बांटा गया है, जिसमें पहले हिस्से में एक सीजन में 50 फीसदी से कम मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को मैच फीस के अतिरिक्त इंसेंटिव नहीं मिलेगा। वहीं दूसरे भाग में 50 फीसदी से अधिक मैच एक सीजन में खेलने वाले खिलाड़ी यदि प्लेइंग 11 का हिस्सा होते हैं तो उन्हें मैच फीस के अतिरिक्त प्रति मैच 30 लाख रुपए और मिलेंगे और यदि वह प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं होते हैं तो इंसेंटिव के रूप में उसे प्रति मैच 15 लाख रुपए अतिरिक्त मिलेंगे। वहीं आखिरी कैटेगिरी में यदि कोई खिलाड़ी एक सीजन में 75 फीसदी से अधिक टेस्ट मैच खेलता है तो प्लेइंग 11 का हिस्सा होने पर उसे 45 लाख रुपए इंसेंटिव के रूप में प्रति मैच मिलेंगे जबकि प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं होने पर 22.5 लाख रुपए इंसेंटिव के रूप में दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें

रोहित शर्मा का ये बयान सुन टूट जाएगा करोड़ों फैंस का दिल, बताया कब लेंगे रिटायरमेंट

सीरीज जीत के बाद कप्तान रोहित ने की इन खिलाड़ियों की तारीफ, यशस्वी जायसवाल को लेकर कही ये बात

Latest Cricket News