A
Hindi News खेल क्रिकेट BCCI ने की बड़ी तैयारियां, गिल और शास्त्री को मिलेगा ये खास सम्मान

BCCI ने की बड़ी तैयारियां, गिल और शास्त्री को मिलेगा ये खास सम्मान

टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी रवि शास्त्री और मौजूदा स्टार सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को बीसीसीआई द्वारा अवॉर्ड दिया जाएगा। बीसीसीआई के अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी।

Ravi Shastri and Shubman Gill- India TV Hindi Image Source : GETTY रवि शास्त्री और शुभमन गिल

BCCI Awards: भारत में क्रिकेट सबसे बड़ा खेल है। खिलाड़ी सालों मेहनत करते हैं तब क्रिकेट में अपने देश के लिए खेल पाते हैं। देश के लिए शानदार क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों को बीसीसीआई सम्मानित करती है। फिर चाहे खिलाड़ी ने टी20 इंटरनेशनल, वनडे या टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया हो। इसी कड़ी में बीसीसीआई इस साल भी खिलाड़ियों को सम्मानित करेगी। इसी बीच पूर्व भारतीय ऑलराउंडर और मुख्य कोच रवि शास्त्री को मंगलवार को यहां भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के ‘लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार’ से सम्मानित किया जाएगा। 

भारत के स्टार बल्लेबाज को मिलेगा अवॉर्ड

भारत के युवा बल्लेबाज को साल 2023 में शानदार प्रदर्शन करने के लिए अवॉर्ड दिया जाएगा। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल हैं। गिल को 2023 में उनके प्रदर्शन के कारण बेस्ट क्रिकेटर का अवॉर्ड दिया जाएगा। इन 12 महीनों के दौरान वह वनडे में सबसे तेज दो हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बने और उन्होंने वनडे में पांच शतक भी लगाए। 

बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि शास्त्री को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के लिए चुना गया जबकि गिल को साल के बेस्ट क्रिकेटर का पुरस्कार दिया जाएगा। साल 2019 में पहली बार बीसीसीआई अवॉर्ड का आयोजन किया गया था। उसके बाद यह दूसरी बार है जब बीसीसीआई अवॉर्ड का आयोजन किया जा रहा है। गुरुवार से यहां शुरू हो रहे पहले टेस्ट से पहले भारत और इंग्लैंड दोनों टीमों के खिलाड़ियों के इस इवेंट में मौजूद रहने की उम्मीद है।

कैसा रहा है शास्त्री का करियर

शास्त्री ने 80 टेस्ट और 150 वनडे में भारत का प्रतिनिधित्व किया। संन्यास लेने के बाद उन्होंने कमेंटेटर के रूप में पहचान बनाई। शास्त्री दो बार टीम इंडिया के कोच रहे। वह 2014 से 2016 तक टीम निदेशक के रूप में राष्ट्रीय टीम से जुड़े और फिर विराट कोहली की कप्तानी में 2017 से 2021 में टी20 विश्व कप तक मुख्य कोच की भूमिका निभाई। उनके कोच रहते हुए भारत ने ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो टेस्ट सीरीज जीती। हालांकि टीम कोई आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाई। शास्त्री के कोच रहते हुए भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचा लेकिन न्यूजीलैंड से हार गया। भारत 2019 में वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी पहुंचा था। 

यह भी पढ़ें

IND vs ENG: 12 साल बाद इन 3 खिलाड़ियों के बिना टेस्ट मैच खेलेगी टीम इंडिया, काफी चौंकाने वाले हैं नाम

टी20 वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया को मिला धाकड़ खिलाड़ी, सिर्फ 41 गेंद पर शतक जड़ बनाए इतने रिकॉर्ड

Latest Cricket News