A
Hindi News खेल क्रिकेट रेप के आरोप में फंसे श्रीलंकाई क्रिकेटर धनुष्का गुणतिलका को मिली राहत, लेकिन इन शर्तों का करना होगा पालन

रेप के आरोप में फंसे श्रीलंकाई क्रिकेटर धनुष्का गुणतिलका को मिली राहत, लेकिन इन शर्तों का करना होगा पालन

श्रीलंकाई क्रिकेटर धनुष्का गुणतिलका को 6 नवंबर की सुबह एक महिला की शिकायत पर सिडनी पुलिस ने कथित यौन उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तार किया था।

धनुष्का गुणतिलका- India TV Hindi Image Source : PTI धनुष्का गुणतिलका

श्रीलंकाई क्रिकेटर धनुष्का गुणतिलका को ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के दौरान एक महिला से कथित यौन उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। फिलहाल अभी उनके ऊपर मुकदमा जारी है लेकिन गुरूवार को क्रिकेटर के लिए राहत भरी खबर यह आई कि उन्हें जमानत दी गई। हालांकि, मुकदमे की सुनवाई के दौरान उनके ऊपर कुछ शर्तें भी लागू की गई हैं। खासतौर से उन्हें सोशल मीडिया अकाउंट के इस्तेमाल से प्रतिबंधित कर दिया गया है। गौरतलब है कि विश्व कप के दौरान सिडनी की एक महिला ने क्रिकेटर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। जिसके बाद 31 वर्षीय गुणतिलका को 6 नवंबर को सुबह कथित यौन उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। 

पीटीआई/भाषा की रिपोर्ट के अनुसार निलंबित हुए गुणतिलका सात नवंबर को जमानत देने से इनकार किए जाने के बाद से ‘पार्कलिया करेक्शनल सेंटर’ में हिरासत में थे। वह वहीं से वीडियो लिंक के जरिए सिडनी की डाउनिंग सेंटर कोर्ट में पेश हुए। रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘मजिस्ट्रेट जानेट वाहलक्विस्ट ने गुरूवार को सिडनी के डाउनिंग सेंटर कोर्ट में गुणतिलका को जमानत दी जसमें वह पार्कलिया जेल से ‘ऑडियोविजुअल लिंक’ से पेश हुए थे।’’ इसके मुताबिक, ‘‘पुलिस अभियोजक केरी एन मैकिनोन ने इस आधार पर गुणतिलका को जमानत देने का विरोध किया था कि वह शिकायतकर्ता की सुरक्षा के लिए खतरा हो सकता है जिसकी पहचान कानूनी कारणों से नहीं की जा सकती।’’ बता दें कि गुणतिलका पर बिना सहमति के यौन संबंध बनाने के लिए चार मामले चल रहे हैं। 

इन शर्तों का करना होगा पालन

श्रीलंकाई क्रिकेटर को जमानत तो दी गई है लेकिन कुछ शर्तें भी रखी गई हैं। जिसमें टिंडर, सोशल मीडिया और डेटिंग एप के इस्तेमाल पर प्रतिबंध के अलावा जमानत की शर्तों में 150,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (100,620 डॉलर) देना, पासपोर्ट ‘सरेंडर’ करना, पुलिस में दो बार रिपोर्ट करना, रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक ‘कर्फ्यू’ और शिकायतकर्ता सें संपर्क नहीं करना शामिल हैं। वहीं श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने यह मामला सामने आते ही गुणतिलका को उनकी गिरफ्तारी के तुरंत बाद क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से निलंबित कर दिया था। 

रिपोर्ट में पुलिस दस्तावेजों का हवाला देते हुए लिखा गया कि गुणतिलका ने यौन उत्पीड़न के दौरान पीड़िता का बार बार गला दबाया क्योंकि उन्हें अपने पकड़े जाने का डर था। गुणतिलका पर आरोप साबित होने पर अधिकतम 14 साल की सजा हो सकती है। स्थानीय मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार गुणतिलका और शिकायतकर्ता महिला ऑनलाइन डेटिंग ऐप के जरिए पिछले कई दिनों से एक दूसरे के संपर्क में थे। बाएं हाथ के बल्लेबाज गुणतिलका वर्ल्ड कप में श्रीलंका के पहले दौर के मैच में नामीबिया के खिलाफ खेले थे और खाता खोले बिना आउट हो गए थे। इसके बाद चोट के कारण उन्हें टूर्नामेंट से बाहर भी होना पड़ा था। श्रीलंकाई टीम ने सुपर 12 राउंड के लिए क्वालीफाई किया लेकिन गुप एक में चौथे स्थान पर रही। 

पहले भी विवादों से घिरे रहे हैं गुणतिलका

गुणतिलका का विवादों से पुराना नाता रहा है। इससे पहले 2021 में इंग्लैंड दौरे पर अपने साथी कुसल मेंडिस और निरोशन डिकवेला के साथ टीम के बायो बबल नियमों का उल्लंघन करने के कारण श्रीलंका बोर्ड ने उन्हें एक साल के लिए निलंबित कर दिया था। बोर्ड ने 2018 में भी टीम के नियमों का उल्लंघन करने पर उन्हें 6 माह के लिए प्रतिबंधित कर दिया था। उसी वर्ष गुणतिलका को निलंबन झेलना पड़ा था क्योंकि उनके एक अज्ञात दोस्त पर नार्वे की महिला के साथ बलात्कार करने का आरोप लगा था। बोर्ड ने 2017 में भी अभ्यास सत्र में नहीं आने और एक मैच के लिए क्रिकेट के अपने सामान के बिना पहुंचने पर गुणतिलका को लिमिटेड ओवर के छह मैचों के लिए निलंबित कर दिया था। गुणतिलका ने श्रीलंका की तरफ से आठ टेस्ट, 47 वनडे और 46 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। 

(इनपुट:- भाषा)

यह भी पढ़ें:-

IND vs NZ : रवि शास्त्री का आराम को लेकर तीखा बयान, बोले- विश्वास नहीं करता...

NZ vs IND 1st T20I: न्यूजीलैंड से दो-दो हाथ करने उतरेगी युवा टीम इंडिया, कप्तान हार्दिक पंड्या की होगी परीक्षा

Latest Cricket News