Friday, April 26, 2024
Advertisement

NZ vs IND 1st T20I: न्यूजीलैंड से दो-दो हाथ करने उतरेगी युवा टीम इंडिया, कप्तान हार्दिक पंड्या की होगी परीक्षा

NZ vs IND 1st T20I: भारतीय टीम हार्दिक पंड्या की अगुआई में 18, 20 और 22 नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: November 17, 2022 16:06 IST
भारत बनाम न्यूजीलैंड- India TV Hindi
Image Source : TWITTER भारत बनाम न्यूजीलैंड

NZ vs IND 1st T20I: ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई थी। टूर्नामेंट में टीम की कई खामियां भी सामने आईं। अब भारतीय टीम के सामने है न्यूजीलैंड की चुनौती। खासतौर से कीवी टीम को उनके घर में हराना कभी भी आसान नहीं रहा है। वहीं हार्दिक पंड्या की अगुआई में यहां पहुंची युवा भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं। यह टीम पुरानी गलतियों को सुधारकर वर्ल्ड कप के जख्मों पर मरहम लगाना चाहेगी। इस सीरीज में टीम की कप्तानी हार्दिक पंड्या को सौंपी गई है जिनके लिए यहां असली परीक्षा होगी। इससे पहले हार्दिक ने आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की टी20 सीरीज में टीम की कप्तानी की थी।

भारतीय टीम शुक्रवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 सीरीज में ‘युवा और निडर’ खिलाड़ियों की मदद से अपनी पुरानी खेल शैली को बदलने के लक्ष्य के साथ उतरेगा। पिछले साल यूएई में विश्व कप में लचर प्रदर्शन के बाद भारत ने बल्लेबाजी में आक्रामक शैली अपनाई थी लेकिन अगले विश्व कप के आने तक शीर्ष क्रम के बल्लेबाज खराब फॉर्म से जूझने लगे और विरोधी गेंदबाजों के खिलाफ खुलकर नहीं खेल पाए। भारत का इस तरह आईसीसी ट्रॉफी जीतने का नौ साल का इंतजार जारी रहा। अगला टी20 विश्व कप अभी दो साल दूर है और ऐसे में भारत के पास खिलाड़ियों की पहचान करने और इंग्लैंड द्वारा अपनाए गए किसी भी कीमत पर आक्रमण करने के रवैये के साथ उन्हें निखारने के लिए पर्याप्त समय है। 

एक अलग रणनीति के साथ उतर सकती है टीम इंडिया

हार्दिक पंड्या को अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा है। 2024 में वर्ल्ड कप खेला जाना है और अगले टी20 विश्व कप में टीम के संभावित कप्तान हार्दिक पंड्या नजर आ सकते हैं। वहीं हेड कोच राहुल द्रविड़ की गैरमौजूदगी में टीम के कार्यवाहक कोच वीवीएस लक्ष्मण ने संकेत दिया है कि आधुनिक खेल की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रबंधन सिर्फ टी20 विशेषज्ञों को शामिल करने का इच्छुक है। अगले साल होने वाले 50 ओवर के वनडे विश्व कप को देखते हुए अब ध्यान एकदिवसीय फॉर्मेट पर अधिक रहेगा लेकिन भारत यहां होने वाले तीन और फिर अपनी मेजबानी में होने वाले विश्व कप तक नौ और टी20 मुकाबलों का पूरा फायदा उठाना चाहेगा। 

युवाओं पर होगी पैनी नजर

विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में शानदार फॉर्म में थे लेकिन पावरप्ले में रोहित और केएल राहुल की बल्लेबाजी में जज्बे की कमी के लिए काफी आलोचना हुई। 2024 में होने वाले टूर्नामेंट तक इस फॉर्मेट में इन तीनों के खेलने के कम ही आसार हैं। उस लिहाज से अब टी20 टीम के भविष्य की बात करें तो यहां होने वाले पहले मैच में ईशान किशन और शुभमन गिल पारी का आगाज कर सकते हैं। वहीं ऋषभ पंत को भी टीम मैनेजमेंट टॉप ऑर्डर में एक और मौका देना चाहेगा। न्यूजीलैंड में भारत की युवा टीम गई है लेकिन इसके बावजूद खिलाड़ियों के पास ठीक-ठाक अंतरराष्ट्रीय अनुभव है। 

पिछले 12 महीने में किशन को नियमित तौर पर शीर्ष क्रम में मौका मिलता रहा है और इस सीरीज में उनके पास अच्छा मौका होगा कि वह खुद को सलामी बल्लेबाज के रूप में स्थापित करें। संजू सैमसन को एक और मौका दिया गया है और वह इसका फायदा उठाने के लिए बेताब होंगे। वाशिंगटन सुंदर लगातार पिछले कुछ समय में इंजरी से जूझे हैं और अब इस सीरीज से वह टीम के साथ वापसी करेंगे और उन्हें भी बल्ले तथा गेंद से अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद होगी। 

इस समस्या से भी निपटना होगा

टी20 में भारत की समस्याओं का एक बड़ा कारण फिंगर स्पिनरों का बीचे के ओवरों में विकेट ना लेना रही है। इस सीरीज में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल यानी 'कुलचा' को एक बार फिर एक साथ गेंदबाजी करने का मौका मिल सकता है। भारत को जसप्रीत बुमराह के साथ एक ऐसे गेंदबाज की तलाश है जो तूफानी गति से गेंदबाजी कर सके और ऐसे में टीम के पास दांव खेलने के लिए उमरान मलिक मौजूद हैं। आयरलैंड और इंग्लैंड के अपने पहले दौरे पर उमरान को काफी सफलता नहीं मिली और उनकी नजरें गति से समझौता किए बगैर सटीक गेंदबाजी करने पर टिकी होंगी। ऑस्ट्रेलिया की तरह न्यूजीलैंड में भी भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह के नई गेंद साझा करने की उम्मीद है। विश्व कप के दौरान बेंच पर बैठे रहे हर्षल पटेल और मोहम्मद सिराज को भी प्लेइंग 11 में मौका मिल सकता है। 

न्यूजीलैंड भी करना चाहेगा वापसी

दूसरी तरफ न्यूजीलैंड केन विलियमसन की अगुआई में अपननी मजबूत टीम उतारेगा। भारत की तरह न्यूजीलैंड की टीम भी विश्व कप के नॉकआउट मैच में एक और हार से उबर रही है और मजबूत वापसी करने के इरादे से उतरेगी। न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट की गैरमौजूदगी में अन्य तेज गेंदबाजों को आजमाने की उम्मीद है। सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल भी सीरीज में नहीं खेलेंगे और ऐसे में पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी डेवोन कॉनवे और फिन एलेन के कंधों पर होगी। टी20 विश्व कप के दौरान विलियमसन के स्ट्राइक रेट को लेकर भी सवाल उठे थे और उनकी नजरें भी लय हासिल करने पर टिकी होंगी। 

दोनों टीमों के स्क्वॉड पर एक नजर

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), फिन एलेन, माइकल ब्रेसवेल, डेवोन कॉनवे, लॉकी फर्ग्युसन, डेरिल मिशेल, एडम मिल्ने, जिमी नीशाम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी, ईश सोढ़ी और ब्लेयर टिंकनर।

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), ऋषभ पंत, ईशान किशन, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक।

यह भी पढ़ें:-

IND vs NZ, 1st T20: भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला टी20 रद्द होने का खतरा, वेलिंग्टन से आई निराश करने वाली खबर

IND vs NZ: टीम इंडिया की यंग ब्रिगेड रेडी, देखिए ये शानदार VIDEO

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement