A
Hindi News खेल क्रिकेट डेविड मिलर ने सेंचुरी लगाकर उड़ा दिया गर्दा, बनाए इतने सारे कीर्तिमान

डेविड मिलर ने सेंचुरी लगाकर उड़ा दिया गर्दा, बनाए इतने सारे कीर्तिमान

David Miller Records : डेविड मिलर के शानदार 101 रनों की पारी की बदौलत साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 213 रन का टारगेट रखा है, इसके साथ ही उन्होंने कई नए नए कीर्तिमान भी रचने का काम किया।

David Miller - India TV Hindi Image Source : GETTY David Miller

David Miller Records : टीम इंडिया के आईसीसी विश्व कप 2023 सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद अब सभी को इंतजार इस बात का है कि फाइनल में भारत का मुकाबला किससे होगा। आज इसी के लिए ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच टक्कर हो रही है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम को पहले ही ओवर से परेशान करना शुरू कर दिया। रन बन नहीं रहे थे और लगातार विकेट गिरते जा रहे थे। लेकिन तभी हालात को संभालने का काम ​डेविड मिलर ने किया। डेविड मिलर की शानदार शतकीय पारी ने न केवल साउथ अफ्रीका की पारी को संभाला, बल्कि ऑस्ट्रेलिया के सामने भी बड़ी चुनौती पेश कर दी है। इसके साथ ही डेविड मिलर ने कई सारे कीर्तिमानों में भी तोड़फोड़ कर दी है। 

डेविड मिलर ने अपनी टीम के लिए बनाए कई नए नए कीर्तिमान 

डेविड मिलर का ये वनडे विश्व कप में दूसरा शतक है। अब नंबर पांच या ​फिर उससे नीचे बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाजों में केवल ग्लेन मैक्सवेल ही उनसे आगे हैं, मैक्सवेल के नाम तीन शतक हैं। लेकिन अगर ओवरआल वनडे क्रिकेट की बात करें तो इस नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उनका ये छठा शतक है। अब वे एबी डिविलियर्स, इयोन मोर्गन, एंड्रयू साइमंड और सिकंदर रजा की लिस्ट में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने वनडे में नंबर पांच या फिर उसके बाद बल्लेबाजी के लिए आकर इतने सारे शतक लगाए हैं। इस मामले में पहले नंबर पर जोस बटलर हैं, जिन्होंने आठ सेंचुरी लगाई हैं। वहीं भारत के एमएस धोनी और युवराज सिंह ने सात सात शतक लगाने का काम किया है। 

विश्व कप के नॉकआउट में शतक लगाने वाले पहले साउथ अफ्रीका के गेंदबाज बने 

ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका के बीच वनडे में ये डेविड मिलर का तीसरा शतक है। साउथ अफ्रीका के फॉफ डुप्लेसी, डेविड वार्नर ने पांच पांच शतक इस मुकाबले में लगाए हैं। क्विंटन डिकॉक, हर्षल गिब्स, डेविड मिलर ने तीन तीन शतक इस बड़े मैच में लगाने का काम किया है। इतना ही नहीं साउथ अफ्रीका के लिए वनडे में सबसे ज्याद सिक्स लगाने वाले बल्लेबाजों की बात की जाए तो उसमें एबी डिविलियर्स नंबर एक पर हैं, उनके नाम 200 सिक्स हैं। अब डेविड मिलर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने अब 138 सिक्स लगा दिए हैं। उन्होंने इस मैच में जैक कैलिस को पीछे छोड़ा, जिनके नाम 137 सिक्स वनडे में थे।  हर्षल गिब्स ने 128 और क्विंटन डिकॉक ने 118 सिक्स लगाए हैं। डेविड मिलर की खास बात ये है ​कि अब वे वर्ल्ड कप नॉकआउट में साउथ अफ्रीका के लिए शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने आज के मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 101 रनों की बेहतरीन पारी खेली। वहीं इससे पहले फॉफ डुप्लेसी ने साल 2015 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 82 रन बनाए थे और उसी साल क्विंटन डिकॉक ने श्रीलंका के खिलाफ सिडनी में नाबाद 78 रन बनाए थे। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

साउथ अफ्रीका के इस बल्लेबाज के सबसे बड़े दुश्मन हैं जोश हेजलवुड, कर चुके हैं सबसे ज्यादा बार आउट

बाबर आजम की बढ़ी मुसीबत, अब फिर से नहीं बन पाएंगे नंबर 1 बल्लेबाज!

Latest Cricket News