Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

बाबर आजम की बढ़ी मुसीबत, अब फिर से नहीं बन पाएंगे नंबर 1 बल्लेबाज!

Babar Azam : बाबर आजम अब पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान नहीं रह गए हैं। वहीं उनसे आईसीसी की रैंकिंग में नंबर एक की कुर्सी भी शुभमन गिल ने छीन ली है। यानी आने वाले दिन बाबर आजम और पाकिस्तान क्रिकेट के लिए काफी चुनौती भरे हो सकते हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 16, 2023 14:06 IST
Babar Azam - India TV Hindi
Image Source : AP Babar Azam

Babar Azam : आईसीसी विश्व कप 2023 अभी खत्म भी नहीं हुआ है कि पाकिस्तान क्रिकेट का बुरे दौर से गुजरना शुरू हो गया है। न तो वहां कोई चीफ सेलेक्टर है और न ही पीसीबी पूरी तरह से स्थाई नजर आता है। इस बीच हंगामा इस बात ने भी बरपा दिया कि बाबर आजम ने सभी फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी। इस बीच आनन फानन में शान मसूद को टेस्ट का नया कप्तान और शाहीन शाह अफरीदी को टी20 इंटरनेशनल का कप्तान बना दिया गया। हालांकि ये कहना मुश्किल है कि बाबर आजम ने खुद अपनी मर्जी से कप्तानी छोड़ी या फिर उनसे ये सब करने के लिए कहा गया। जो भी हो, इतना तो तय है कि अब पाकिस्तानी क्रिकेट टीम एक नए दौर में प्रवेश कर चुकी है, जो अच्छा भी हो सकता है और बुरा भी। इस बीच बाबर आजम के लिए खतरा और भी बढ़ गया है। उन्हें टीम इंडिया के ही एक बल्लेबाज ने ऐसी चुनौती पेश कर दी है, जिससे पार पाना उनके लिए आसान नहीं होने वाला। 

आईसीसी के नंबर एक बल्लेबाज हैं शुभमन गिल, बाबर आजम दूसरे नंबर पर 

दरअसल पाकिस्तानी टीम के कप्तान रहे बाबर आजम लंबे अर्से तक आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज रहे हैं। लेकिन टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने उन्हें लगातार कोशिश के बाद आखिरकार इस कुर्सी से हटा दिया और खुद उस पर बैठ गए हैं। भले ही पाकिस्तान के लिए इस साल का विश्व कप कुछ खास न गया हो और खुद बाबर आजम के बल्ले से भी उस तरह से रन न निकले हों, जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं, लेकिन इसके बाद भी वे अभी तक नंबर दो की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए हैं। लेकिन अगर आप सोचते हैं कि बाबर आजम फिर से नंबर एक बन सकते हैं तो निकट भविष्य में ऐसा होता हुआ नजर नहीं आता। 

शुभमन गिल और बाबर आजम के बीच रेटिंग का काफी ज्यादा अंतर 

आईसीसी की ताजा रैंकिंग की बात करें तो इस वक्त शुभमन गिल 832 की रेटिंग के साथ नंबर एक पर हैं। वहीं बाबर आजम 824 की रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं। ये रेटिंग जब से आई, उसके बाद से अब तक बाबर आजम ने कोई भी मुकाबला नहीं खेला है। लेकिन शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे विश्व कप का सेमीफाइनल मैच खेला और उसमें अच्छा प्रदर्शन भी किया। शुभमन गिल ने 66 बॉल पर 80 रनों की बेहतरीन पारी खेली। वहीं वे अभी 19 नवंबर को होने वाले फाइनल में भी खेलते हुए नजर आएंगे। लेकिन बाबर आजम कोई भी मैच नहीं खेलेंगे। 

पाकिस्तानी टीम अगले साल नवंबर में खेलेगी वनडे मुकाबले 

पाकिस्तान टीम के आगामी शेड्यूल पर नजर डालें तो हम पाते हैं कि टीम अब सीधे अगले साल नवंबर में ही वनडे मैच खेलेगी, उससे पहले कोई मैच नहीं है। यही कारण है कि पीसीबी ने भी वनडे के लिए कप्तान का ऐलान नहीं किया है। वहीं शुभमन गिल की बात करें तो वे अभी फाइनल खेलेंगे और इसके बाद दिसंबर में होने वाली साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में भी वे खेलते हुए दिखाई देंगे। जाहिर सी बात है कि जहां अच्छा प्रदर्शन करने से शुभमन गिल की रेटिंग बढ़ेगी, वहीं बाबर आजम के न खेलने से उसमें कोई बदलाव नहीं होगा। ऐसे में साफ है कि आने वाले वक्त में बाबर आजम फिर से नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा कर पाएंगे, ऐसा काफी मुश्किल नजर आता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

रिकी पोंटिंग के बहुत बड़े कीर्तिमान के करीब पहुंचे रोहित शर्मा, बस करना होगा ये काम

AUS vs SA Live Update: साउथ अफ्रीका ने जीता टॉस, ऑस्ट्रेलिया को पहले मिली गेंदबाजी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement