A
Hindi News खेल क्रिकेट हार्दिक की युवा ब्रिगेड से कटेगा सीनियर्स का पत्ता, 2007 की राह पर तैयार होगी टीम इंडिया!

हार्दिक की युवा ब्रिगेड से कटेगा सीनियर्स का पत्ता, 2007 की राह पर तैयार होगी टीम इंडिया!

भारतीय टीम को इस साल वनडे वर्ल्ड कप खेलना है और फिर अगले साल टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होगा। कई युवा खिलाड़ियों ने अपनी दावेदारी ठोक दी है।

Hardik Pandya- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES हार्दिक पांड्या

भारतीय टीम 2011 के बाद से वर्ल्ड कप नहीं जीती है। इससे पहले साल 2007 में पहली बार में ही टीम ने टी20 वर्ल्ड कप का खिताब भी जीता था। उस साल टीम इंडिया के कई युवा चेहरे इस टूर्नामेंट में चमके थे और एमएस धोनी की युवा ब्रिगेड ने कमाल किया था। उस वक्त सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ जैसे सीनियर खिलाड़ियों ने टी20 फॉर्मेट से दूरी बना ली थी। टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के मैनेजमेंट का रवैया एक बार फिर से उसी ओर इशारा कर रहा है। वर्ल्ड कप के बाद से विराट, रोहित, भुवी और राहुल जैसे सीनियर खिलाड़ियों ने टी20 इंटरनेशनल नहीं खेला है। वहीं हार्दिक पांड्या की अगुआई में एक युवा टीम तैयार की जा रही है।

इसी को लेकर टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में कई नए चेहरों के शामिल होने की उम्मीद जताई है। उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि, उस टीम से जुड़े चयन मामलों में कप्तान हार्दिक पांड्या की बातों को काफी तवज्जो दी जाएगी। गौरतलब है कि टेस्ट और वनडे कप्तान रोहित शर्मा के साथ स्टार बल्लेबाज विराट कोहली अब भी टी20 टीम की योजना में बने हुए हैं लेकिन पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 विश्व कप में सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद सीनियर खिलाड़ियों को चरणबद्ध तरीके से बाहर करने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। 

Image Source : Gettyरवि शास्त्री

2007 की राह पर चलेगी टीम इंडिया

शास्त्री ने ‘ईएसपीएन क्रिकइन्फो’ से कहा कि, मुझे लगता है कि हार्दिक ऐसा (नए खिलाड़ियों को टीम में मौका) ही करेंगे। टी 20 विश्व कप आ रहा है और युवाओं में बहुत प्रतिभा है। इस साल के आईपीएल में हमने कुछ बेहतरीन प्रतिभाएं देखी हैं। यह पूरी तरह नई टीम नहीं होगी लेकिन इसमें कई नए चेहरे होंगे। वह (हार्दिक) पहले से ही इस प्रारूप में भारत के कप्तान हैं। अगर फिटनेस समस्या नहीं हुई तो वह टीम का नेतृत्व करना जारी रखेंगे। 2007 के विश्व कप की तरह आगामी टूर्नामेंट में युवा खिलाड़ियों को मौका मिलेगा। उस समय महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में युवाओं से भरी भारतीय टीम ने विश्व कप का खिताब जीता था। भारतीय टीम मैनेजमेंट फिर से 2007 टी20 विश्व कप के रास्ते पर चलेगा। वे प्रतिभा की पहचान करेंगे और उनके पास विकल्प की कोई कमी नहीं होगी। ऐसे खिलाड़ियों का भी विकल्प होगा जो आईपीएल टीमों की कप्तानी कर चुके होंगे।

Image Source : ptiYashasvi Jaiswal

आपको बता दें कि मौजूदा आईपीएल में यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, जीतेश शर्मा जैसे कई युवा खिलाड़ियों को तैयार होते देखा है। यह खिलाड़ी जोरों से टीम इंडिया का दरवाजा खटखटा रहे हैं। इस साल वनडे वर्ल्ड कप होना है। वहां तो इन्हें मौका मिलना मुश्किल दिख रहा है। लेकिन अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए यह सभी खिलाड़ी टीम इंडिया की प्लानिंग का हिस्सा हो सकते हैं। फिर अगर कमान हार्दिक पांड्या के हाथों में आती है और युवा टीम तैयार होती है, तो यह कहना गलत नहीं होगा कि शायद 2007 का इतिहास एक बार फिर से दोहराया जाएगा।

यह भी पढ़ें:-

अर्जुन तेंदुलकर की अब नहीं होगी MI में वापसी! जानें क्यों रोहित शर्मा नहीं दे रहे मौका?

विराट कोहली से लड़ाई के बाद सामने आया नवीन का यह Video, आवेश खान ने उगलवाया सच

Latest Cricket News