A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC T20 Rankings : ग्लेन मैक्सवेल ने किया बड़ा धमाका, सूर्यकुमार यादव की बादशाहत बरकरार

ICC T20 Rankings : ग्लेन मैक्सवेल ने किया बड़ा धमाका, सूर्यकुमार यादव की बादशाहत बरकरार

आईसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग में भारत के सूर्यकुमार यादव तो नंबर एक की कुर्सी पर जमे हुए हैं, वहीं ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल और टिम डेविड ने लंबी छलांग मारी है।

glenn maxwell - India TV Hindi Image Source : AP ICC T20 Rankings : ग्लेन मैक्सवेल ने किया बड़ा धमाका, सूर्यकुमार यादव की बादशाहत बरकरार

ICC T20I Rankings : इसी साल जून में वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे में टी20 विश्व कप 2024 का आयोजन किया जाना है। इसके लिए शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है और टीमें एक दूसरे से भिड़कर इसकी तैयारी में जुटी हैं। इस बीच आईसीसी की ओर से टी20 इंटरनेशनल की नई रैंकिंग जारी की गई है। इसमें भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव की बादशाहत तो बरकरार है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल ने लंबी छलांग लगाई है। 

आईसीसी टी20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव नंबर एक बल्लेबाज 

आईसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग में भारत के सूर्यकुमार यादव 861 की रेटिंग के साथ नंबर एक की कुर्सी पर बने हुए हैं। सूर्या दूसरे नंबर के बल्लेबाज और बाकी खिलाड़ियों से इतने आगे हैं कि उन्हें फिलहाल यहां से हिलाने वाला कोई नजर नहीं आता। उनके सबसे करीब दूसरे स्थान पर इंग्लैंड के फिल साल्ट हैं, जिनकी रेटिंग 802 की है। यानी अंतर काफी ज्यादा है। कभी आईसीसी टी20 रैंकिंग के नंबर एक बल्लेबाज रहे पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान नीचे आ गए हैं, लेकिन फिर भी वे 800 की रेटिंग के साथ नंबर तीन की कुर्सी पर कब्जा किए हुए हैं। 

पाकिस्तान के बाबर आजम चौथे स्थान पर, यशस्वी जायसवाल छठे नंबर पर 

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम 764 की रेटिंग के साथ चौथे स्थान पर कब्जा जमाए हुए हैं। इसके बाद 755 की रेटिंग के साथ साउथ अफ्रीका के एडन मारक्रम हैं। भारत के यशस्वी जायसवाल 714 की रेटिंग के साथ नंबर 6 पर हैं। न्यूजीलैंड के फिन ऐलन 706 की रेटिंग के साथ नंबर 7 पर हैं। वहीं अगर इसके आगे की बात की जाए तो साउथ अफ्रीका के राइली रूसो 689 की रेटिंग के साथ नंबर आठ और नौवें स्थान पर इंग्लैंड के जॉस बटलर हैं, उनकी रेटिंग 680 की है। टॉप 10 की आखिरी पायदान पर साउथ अफ्रीका के रीजा हैंड्रिक्स हैं, उनकी रेटिंग इस वक्त 660 की है। इस तरह से देखें तो पिछली रेटिंग के बाद टॉप 10 में कोई भी बदलाव नजर नहीं आ रहा है। 

ग्लेन मैक्सवेल ने 11 स्थानों की लगाई छलांग, टिम डेविड ने भी किया कमाल

इस बीच ऑस्ट्रेलिया के स्टार खिलाड़ियों में शुमार ग्लेन मैक्सवेल ने पूरे 11 स्थानों की छलांग मारी है। उनकी रेटिंग अब बढ़कर 574 की हो गई है। वे अब सीधे 24वें स्थान पर आ गए हैं। मैक्सवेल को ये उछाल अपनी पिछली पारी के बदौलत मिली है। जब उन्होंने वेस्टइंडीज खिलाफ टी20 इंटरनेशनल मैच में शानदार शतकीय पारी खेली थी। मैक्सवेल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई तीन टी20 मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में नाबाद 120 रन ठोक दिए थे। हालांकि पहले मैच में वे केवल 10 और तीसरे में 12 रन ही बना सके। लेकिन एक बेहतरीन पारी की बदौलत उन्होंने तगड़ा उछाल मार दिया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के टिम डेविड की बात की जाए तो उन्होंने भी 35 स्थानों की लंबी छलांग मारी है। उनकी रेटिंग अब बढ़कर 565 की हो गई है और वे सीधे 27वें स्थान पर आ गए हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ICC Rankings : टेस्ट का नंबर एक बल्लेबाज है ये खिलाड़ी, बेन स्टोक्स को फायदा

राजकोट टेस्ट के लिए एक दिन पहले ही प्लेइंग इलेवन का ऐलान, टीम में इतने बदलाव

Latest Cricket News