A
Hindi News खेल क्रिकेट World Test Championship Points Table : टीम इंडिया ने अंक तालिका में लगाई लंबी छलांग, पाकिस्तान को पछाड़ा

World Test Championship Points Table : टीम इंडिया ने अंक तालिका में लगाई लंबी छलांग, पाकिस्तान को पछाड़ा

भारत बनाम साउथ अफ्रीका केपटाउन टेस्ट जीतने के साथ ही आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में भारतीय टीम ने छलांग लगा दी और दुनियाभर की टीमों को पीछे छोड़ दिया है।

Indian Cricket Team- India TV Hindi Image Source : REUTERS भारतीय क्रिकेट टीम

ICC World Test Championship Points Table : टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की कप्तानी में आज इतिहास रचने का काम किया। साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हरा दिया है। भारतीय टीम ने साल 1992 में पहली बार साउथ अफ्रीका का दौरा किया था, तब से लेकर अब तक केपटाउन में भारतीय टीम कभी मैच नहीं जीत पाई थी। लेकिन जो अब तक नहीं हुआ था, वो अब रोहित शर्मा की कप्तानी में हो गया है। इस बीच इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में भी लंबी छलांग लगा दी है। पिछले मुकाबले में मिली हार के बाद टीम काफी नीचे आ गई थी, लेकिन अब पाकिस्तान को टीम इंडिया ने पीछे कर दिया है। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में फिर से नंबर वन बनी टीम इंडिया 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की ताजा प्वाइंट्स टेबल यानी भारत बनाम साउथ अफ्रीका दूसरे टेस्ट मुकाबले की बात की जाए तो टीम इंडिया नंबर एक पर काबिज हो गई है। भारतीय टीम इस मैच से पहले छठे स्थान पर संघर्ष कर रही थी, लेकिन उसने एक साथ पांच स्थानों का उछाल लिया है। भारतीय टीम ने अब तक डब्ल्यूटीसी के तहत चार मैच खेले हैं और इसमें दो में उसे जीत मिली है, वहीं एक में हार का सामना करना पड़ा है। एक मैच बारिश के कारण बराबरी पर खत्म हो गया था। टीम इंडिया का जीत प्रतिशत इस वक्त 54.16 का है। वहीं साउथ अफ्रीका की टीम, जो इससे पहले नंबर एक पर थी, वो अब सीधे दूसरे नंबर पर चली गई है। साउथ अफ्रीका ने अब तक इसमें दो मैच खेले हैं, इसमें से एक में उसे जीत मिली है, वहीं दूसरे में हार का सामना करना पड़ा है। टीम का जीत प्रतिशत 50 का है। इसके बाद तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड की टीम है। न्यूजीलैंड ने दो मैच खेले हैं, इसमें से एक में उसे जीत और एक में हार मिली है। ऑस्ट्रेलियाई टीम नंबर चार पर है। उसने अब तक सात मैच खेले हैं। टीम ने इसमें से चार मैच जीते हैं और एक में हार मिली है। वहीं एक मैच बराबरी पर खत्म हुआ है। पाकिस्तान की बात करें तो ये टीम छठे स्थान पर है। टीम ने चार में से दो मैच जीते हैं और दो में हार मिली है। टीम का जीत प्रतिशत इस वक्त 45.83 का है। 

आईसीसी के नियम के अनुसार ऐसे दिए जाते हैं अंक 

आईसीसी के नियम के अनुसार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के हर मैच में जीत दर्ज करने पर टीम को सीधे 12 अंक ​दे दिए जाते हैं। वहीं अगर मैच ड्रॉ यानी बराबरी पर खत्म होता है तो दोनों टीमों को चार चार अंक दिए जाते हैं। वहीं टाई रहने पर छह छह अंक दोनों टीमों के बीच ​बांट दिए जाते हैं। वहीं हारने वाली टीम को कुछ नहीं मिलता है। लेकिन डब्ल्यूटीसी की प्वाइंट्स टेबल का निर्धारण अंक के आधार पर नहीं, बल्कि जीत प्रतिशत के आधार पर होता है। जीतने वाली टीम को पूरे 100 फीसद दिए जाते हैं। साउथ अफ्रीका ने इस साइकिल का पहला ही मैच जीत लिया था, इसलिए वो 100 प्रतिशत जीत के साथ सीधे नंबर एक पर पहुंच गई थी, लेकिन इस हार के बाद टीम का जीत प्रतिशत 50 ही रह गया है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs SA: टीम इंडिया ने केपटाउन में लहराया तिरंगा, साउथ अफ्रीका को दूसरे टेस्ट में हराकर सीरीज की बराबर

ICC ODI Cricketer of the Year : विराट कोहली, शुभमन गिल और मोहम्मद शमी नॉमिनेट, इस खिलाड़ी से है टक्कर

Latest Cricket News