Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IND vs SA: टीम इंडिया ने केपटाउन में लहराया तिरंगा, साउथ अफ्रीका को दूसरे टेस्ट में हराकर सीरीज की बराबर

IND vs SA 2nd Test: टीम इंडिया ने केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में साउथ अफ्रीका को हराकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म की। इस मैच में भारतीय गेंदबाजों का दबदबा रहा, जिसके चलते मुकाबला 2 दिन भी नहीं चल सका।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: January 04, 2024 17:30 IST
टीम इंडिया ने जीता...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV टीम इंडिया ने जीता केपटाउन टेस्ट

IND vs SA 2nd Test: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और निर्णायक मुकाबला केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को हराकर सीरीज बराबरी पर खत्म की। सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन इस मैच में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार वापसी की और साउथ अफ्रीका में दूसरी बार टेस्ट सीरीज ड्रॉ करवाने में कामयाब रहे। 

टीम इंडिया ने केपटाउन में लहराया तिरंगा 

केपटाउन टेस्ट काफी लो स्कोरिंग रहा और गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला। 5 दिन के टेस्ट मैच में दोनों टीमें मिलकर भी दो दिन तक बल्लेबाजी नहीं कर सकी। ऐसा काफी कम देखने को मिलता है कि टेस्ट मैच का नतीजा दो दिन में ही निकल जाए। इस मैच में टीम इंडिया की जीत के हीरो तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज रहे। जसप्रीत बुमराह ने इस मैच में 8 विकेट और मोहम्मद सिराज ने 7 विकेट हासिल किए। 

खेल के पहले दिन गिरे थे 23 विकेट 

मुकाबले में अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। लेकिन टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को केपटाउन टेस्ट मैच की पहली पारी में 55 रनों पर ढेर कर दिया था। भारत की ओर से सिराज ने 9 ओवर में 15 रन खर्च किए और 6 विकेट हासिल किए। वहीं, जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार को 2-2 विकेट मिले थे। इसके जवाब में टीम इंडिया भी ज्यादा कुछ खास नहीं कर सकी और अपनी पहली पारी में 153 रन पर ऑल आउट हो गई थी। पहले दिन का खेल खत्म होने तक स्टंप तक अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर 62 रन बनाए थे। 

दूसरे दिन के पहले सेशन में ढेर हुई अफ्रीकी टीम 

दूसरे दिन का जब खेल शुरू हुआ तो साउथ अफ्रीका की टीम 36 रन से पीछे थी। इसके बाद एडन मार्करम ने टीम की पारी को संभाला और एक शानदार शतक जड़ा। लेकिन दूसरी छोर से विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा। साउथ अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में 176 रन बनाकर ऑल आउट हुई। ऐसे में टीम इंडिया को ये मुकाबला जीतने के लिए 79 रन का टारगेट मिला था, जिसे भारतीय टीम ने 3 विकेट गंवाकर आसानी से हासिल कर लिया। 

ये भी पढ़ें

IND vs SA: टीम इंडिया ने खत्म किया 31 साल का सूखा, केपटाउन में दर्ज की ऐतिहासिक जीत

साउथ अफ्रीका को हराकर रोहित शर्मा ने की एमएस धोनी की बराबरी, विराट-गांगुली भी नहीं कर सके ऐसा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement