Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IND vs SA: टीम इंडिया ने खत्म किया 31 साल का सूखा, केपटाउन में दर्ज की ऐतिहासिक जीत

IND vs SA 2nd Test: टीम इंडिया ने केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच में ऐतिहासिक जीत हासिल की। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने 31 साल के इंतजार को खत्म किया।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: January 04, 2024 17:17 IST
IND VS SA- India TV Hindi
Image Source : GETTY केपटाउन में टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत

IND vs SA 2nd Test: टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका का दौरा जीत के साथ खत्म किया है। दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच काफी रोमांचक रहा और दो दिन में ही नतीजा भारतीय टीम के हक में आया। टीम इंडिया ने केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेले गए मैच में विकेट से जीत हासिल की। इस जीत के साथ रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने केपटाउन में 31 साल का सूखा खत्म किया। 

खत्म किया 31 साल का इंतजार 

केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में इस मैच से पहले टीम इंडिया का रिकॉर्ड काफी खराब था। टीम इंडिया ने इस मैदान पर 6 टेस्ट मैच खेले थे। इसमें से भारतीय टीम को 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, 2 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए थे। यानी 1993 से 2022 के दौरे तक टीम इंडिया ने यहां एक भी टेस्ट मैच नहीं जीता था। लेकिन इस बार टीम इंडिया ने केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में साउथ अफ्रीका को हराकर 31 साल के सूखे को खत्म किया। 

न्यूलैंड्स स्टेडियम में टीम इंडिया का प्रदर्शन 

  1. जनवरी 1993- मैच ड्रॉ रहा 
  2. जनवरी 1997- 282 रन से जीता साउथ अफ्रीका
  3. जनवरी 2007- 5 विकेट से जीता साउथ अफ्रीका
  4. जनवरी 2011- मैच ड्रॉ रहा 
  5. जनवरी 2018- 72 रन से जीता साउथ अफ्रीका
  6. जनवरी 2022- 7 विकेट से जीता साउथ अफ्रीका
  7. जनवरी 2024- विकेट से जीता भारत 

ऐसा रहा केपटाउन टेस्ट का हाल 

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को केपटाउन टेस्ट मैच की पहली पारी में 55 रनों पर ढेर कर दिया था। लेकिन इसके जवाब में टीम इंडिया भी ज्यादा कुछ खास नहीं कर सकी थी और 153 रन पर ऑल आउट हो गई थी। इसके बाद साउथ अफ्रीका की टीम ने अपनी दूसरी पारी में 176 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 79 रनों का लक्ष्य दिया। इस लक्ष्य को भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

पहले टेस्ट में मिली थी करारी हार 

साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही उसे अपने नाम कर लिया था। भारत को साउथ अफ्रीका ने इस मुकाबले में एक पारी और 32 रनों से मात दी थी। लेकिन टीम इंडिया ने शानदार वापसी की और केपटाउन टेस्ट जीतकर सीरीज बराबरी पर खत्म की। हालांकि साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना इस बार भी सपना ही रह गया। 

ये भी पढ़ें

IND vs SA: टीम इंडिया ने केपटाउन में लहराया तिरंगा, साउथ अफ्रीका को दूसरे टेस्ट में हराकर सीरीज की बराबर

साउथ अफ्रीका को हराकर रोहित शर्मा ने की एमएस धोनी की बराबरी, विराट-गांगुली भी नहीं कर सके ऐसा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement