Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ICC ODI Cricketer of the Year : विराट कोहली, शुभमन गिल और मोहम्मद शमी नॉमिनेट, इस खिलाड़ी से है टक्कर

आईसीसी की ओर से साल 2023 में शानदार खेल का प्रदर्शन करने वाले दुनियाभर के 4 खिलाड़ियों का सेलेक्शन किया गया है, जिन्हें आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवार्ड दिया जा सकता है। इसमें भारत के तीन और न्यूजीलैंड का एक खिलाड़ी शामिल है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 04, 2024 16:19 IST
Virat Kohli and Shubman Gill - India TV Hindi
Image Source : AP विराट कोहली और शुभमन गिल

ICC ODI Cricketer of the Year  : क्रिकेट की दुनिया में साल भर शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को आईसीसी की ओर से बड़ा अवार्ड दिया जाता है। इसे आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर कहा जाता है। इस बीच आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए नॉमिनेट खिलाड़ियों का ऐलान कर दिया गया है। खास बात ये है कि चार में से तीन खिलाड़ी इसमें भारतीय ही हैं। यानी भारत के ​इन तीन में से किसी भी खिलाड़ी को ये अवार्ड मिल सकता है, लेकिन दूसरे खिलाड़ी से भी टक्कर होगी। इस बार भारत की ओर से ​पूर्व कप्तान विराट कोहली, सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का नाम इसमें शामिल है। वहीं चौथे खिलाड़ी के रूप में न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल का नाम इसमें शामिल है। 

शुभमन गिल ने साल 2023 में की कमाल की बल्लेबाजी 

बात सबसे पहले सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल की करते हैं। शुभमन ने साल 2023 में 29 वनडे मैचों में 1584 रन बनाए हैं, वहीं 24 कैच भी उनके नाम हैं। उन्होंने 63.36 की औसत से बल्लेबाजी की, जो काफी अच्छा है। इससे पहले केवल सचिन तेंदुलकर 1996, 1998, राहुल द्रविड़ 1999 और सौरव गांगुली 1999 ही एक साल में उनसे ज्यादा रन बनाने में कामयाब रहे हैं। उन्होंने पिछले साल वनडे में कुल मिलाकर पांच शतक लगाए। रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी ने साल 2023 में जमकर रन बनाए। शुभमन गिल ने साल 2023 में खेले गए वनडे विश्व कप में कुल 354 रन बनाए। हालां​कि विश्व कप का आगाज होने के साथ ही उन्हें डेंगू हो गया था, लेकिन शुरुआती कुछ मैच मिस करने के बाद वे वापस आए और फिर खूब रन भी बनाए। 

मोहम्मद शमी ने आईसीसी वनडे विश्व कप में मचाया था गदर 

इसके बाद आईसीसी ने भारतीय पेसर मोहम्मद शमी को भी नॉमिनेट किया है। जिन्होंने पूरे विश्व कप में कमाल की गेंदबाजी की और साल के हीरे के तौर पर उभरे। मोहम्मद शमी ने 19 वनडे मैचों में 43 विकेट चटकाए। इसके साथ ही उनके बल्ले से 36 रन निकले और तीन कैच भी उन्होंने लपके हैं। साल 2023 के विश्व कप के शुरुआती कुछ मैचों में उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला, लेकिन जब मिला तो उन्होंने कहर बरपा दिया था। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट के दौरान 10.7 की शानदार औसत से 24 विकेट लिए और विश्व कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। आखिर के सात मैचों में से तीन बार उन्होंने पांच विकेट और एक बार चार विकेट लिए। इस तेज गेंदबाज ने पुरुष क्रिकेट विश्व कप में भारत पांच लिए। 

विराट कोहली और डेरिल मिचेल का भी नाम शामिल 

विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने साल 2023 में 27 मैचों में 1377 रन रन बनाए और एक विकेट भी हासिल किया। विराट कोहली ने साल में 12 कैच भी लिए। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में आईसीसी की ओर से उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का भी खिताब मिला। इन तीन भारतीयों के अलावा न्यूजीलैंड के डेरिल मिशेल का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। उन्होंने 26 मैचों में 1204 रन के साथ ही 9 विकेट लिए और 22 कैच भी पकड़े। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

मोहम्मद सिराज के बाद जसप्रीत बुमराह ने बरपाया कहर, तीसरी बार किया ये कारनामा

टेस्ट क्रिकेट में ओपनर से नंबर 11 तक बल्लेबाजी कर चुके हैं ये खिलाड़ी, एक तो अभी भी कप्तान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement