Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

मोहम्मद सिराज के बाद जसप्रीत बुमराह ने बरपाया कहर, तीसरी बार किया ये कारनामा

भारत बनाम साउथ अफ्रीका टेस्ट के दूसरे दिन जसप्रीत बुमराह ने पहले ही ओवर से कहर बरपाना शुरू कर दिया और लगातार विकेट निकालते रहे। उन्होंने साउथ अफ्रीका में तीसरी बार पारी में 5 विकेट चटकाए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: January 04, 2024 14:41 IST
Jasprit Bumrah and Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY जसप्रीत बुमराह और रोहित शर्मा

Jasprit Bumrah 5 wicket haul : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे केपटाउन टेस्ट में गजब का रोमांच देखने के लिए मिल रहा है। रोमांच की भी इम्तिहा है। मुकाबले के पहले दिन इतने कीर्तिमान बने कि गिनते गिनते थक जाएं। उन रिकॉर्डों को समझने के बाद जब दूसरे दिन का खेल शुरू हुआ तो फिर से एक के बाद एक नए कीर्तिमान बनने शुरू हो गए। जहां पहले दिन की सारी लाइमलाइट मोहम्मद सिराज ने लूटी, वहीं दूसरे दिन के हीरे जसप्रीत बुमराह रहे। उन्होंने दूसरे दिन के पहले ही ओवर में विकेट निकालकर बता दिया कि पिच दूसरे दिन भी बदली नहीं है। 

जसप्रीत बुमराह ने साउथ अफ्रीका में तीसरी बार लिए पारी में 5 विकेट 

मुकाबले के पहले दिन जब दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका की टीम बल्लेबाजी के लिए आई तो जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट निकाला। इसके बाद भी उन्होंने वही धार बरकार रखी और एक के बाद एक चार विकेट चटका दिए। इससे साउथ अफ्रीका की टीम संकट में फंस गई। जसप्रीत बुमराह के करियर की बात करें तो उन्होंने तीसरी बार साउथ अफ्रीका में 5 विकेट हॉल लिया है। जसप्रीत बुमराह ने साउथ अफ्रीका में अब तक 8 टेस्ट मैच खेले हैं और इसमें उनके नाम 50 से ज्यादा विकेट हो गए हैं। उन्होंने अपने करियर में कुल 9 बार 5 विकेट हॉल लिए हैं। इसमें इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज में दो बार उन्होंने ये कारनामा किया है। 

पहले सिराज के 6 विकेट, उसके बाद बुमराह का कहर 

ऐसा अमूमन कम ही देखने को मिलता है, जब एक ही टीम के दो गेंदबाज 5 विकेट हॉल एक ही मैच में ले लें। मैच की पहली पारी में जहां एक ओर मोहम्मद सिराज ने 6 विकेट चटकाए थे, वहीं अब जसप्रीत बुमराह ने ये काम कर दिया है। जहां एक ओर जसप्रीत बुमराह कहर ​बरपा रहे थे, वहीं दूसरी ओर साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज एडन मारक्रम दूसरे छोर पर लगातार रन बना रहे थे। वे पहले दिन ही शाम को बल्लेबाजी के लिए आए और दूसरे दिन भी अपना अर्धशतक पूरा किया। वे इस मैच के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। एडन मारक्रम के कारण ही साउथ अफ्रीका की टीम भारतीय टीम पर लीड लेने में कामयाब हो पाई। नहीं तो हो सकता है कि टीम 98 रन भी नहीं बना पाती और पारी से हार का सामना करना पड़ा। मैच के पहले आधे घंटे में ही तय हो गया कि मुकाबला अब हर हाल में दूसरे ही दिन खत्म हो जाएगा। 

जवागल श्रीनाथ की ​बराबरी पर पहुंचे बुमराह

जसप्रीत बुमराह ने पांच विकेट लेने के साथ ही भारतीय टीम के पूर्व ​तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ की बराबरी भी कर ली है। साउथ अफ्रीका में टेस्ट खेलते हुए भारतीय टीम की ओर से सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल जवागल श्रीनाथ के नाम थे। उन्होंने तीन बार ये कमाल किया था। ​अब बुमराह के भी तीन 5 विकेट हॉल हो गए हैं। वहीं मोहम्मद शमी, वेंकटेश प्रसाद और एस श्रीसंत ने दो दो बार ये कारनामा किया है। 

 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

टेस्ट क्रिकेट में ओपनर से नंबर 11 तक बल्लेबाजी कर चुके हैं ये खिलाड़ी, एक तो अभी भी कप्तान

T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया का शेड्यूल आया सामने, इस ग्रुप में होगा भारत!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement