A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs AUS: दिल्ली के रण में बदल जाएगी ऑस्ट्रेलिया की Playing 11, कप्तान पैट कमिंस ने दिए बड़े संकेत

IND vs AUS: दिल्ली के रण में बदल जाएगी ऑस्ट्रेलिया की Playing 11, कप्तान पैट कमिंस ने दिए बड़े संकेत

IND vs AUS: दिल्ली में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 का दूसरा टेस्ट मैच 17 से 21 फरवरी तक खेला जाएगा।

.- India TV Hindi Image Source : AP ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम

IND vs AUS 2nd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का दूसरा टेस्ट मैच शुक्रवार 17 फरवरी से दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। नागपुर टेस्ट में पारी और 132 रनों की शर्मनाक हार झेलने के बाद कंगारू टीम लगातार आलोचकों के निशाने पर थी। ऐसे में दूसरे टेस्ट से पूर्व मेहमान टीम के कप्तान पैट कमिंस ने अपनी प्लेइंग 11 के कॉम्बिनेश को लेकर कई बड़े संकेत दिए हैं। जहां डेविड वॉर्नर और ट्रेविस हेड के खेलने या ना खेलने पर उन्होंने स्पष्ट बयान दिया है। वहीं कैमरून ग्रीन और मिचेल स्टार्क को लेकर भी कमिंस ने अपने विचार सामने रखे हैं।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने गुरुवार को मैच से एक दिन पहले बताया कि, वह किसी भी तरह डेविड वॉर्नर को लेकर चिंतित नहीं हैं। उन्हें वॉर्नर की क्षमता के बारे में पता है। किसी भी गेंदबाज के लिए बाएं हाथ के इस सलामी बल्लेबाज को गेंदबाजी करना आसान नहीं होता है। वहीं कैमरून ग्रीन को लेकर भी कमिंस बोले कि, उनके आने से हमेशा टीम को एक अच्छा गेंदबाजी ऑप्शन मिलता है और बल्लेबाजी में भी दाएं हाथ के यह खिलाड़ी मिडिल ऑर्डर को मजबूती देता है। साथ ही मिचेल स्टार्क के खेलने पर भी सस्पेंस है। हालांकि, बाएं हाथ के इस घातक पेसर ने दिल्ली टेस्ट से पहले ही स्क्वॉड में एंट्री कर ली थी लेकिन खेलना या ना खेलना अभी तय नहीं हो पाया है।

वॉर्नर खेलेंगे दिल्ली टेस्ट?

पैट कमिंस ने कहा कि, मैं सेलेक्टर नहीं हूं। मुझे यह भी नहीं पता कि सेलेक्टर्स ने कोई मीटिंग की भी है या नहीं। लेकिन मुझे इतना बस पता है कि डेविड वहां (दिल्ली टेस्ट) में होंगे। आपने बॉक्सिंग डे टेस्ट में देखा था जब उन्होंने विरोधी टीम पर प्रेशर डाला था। उनको गेंदबाजी करना आसान नहीं होता है। उन्हें पता होता है कि आपको बहुत ज्यादा अच्छी गेंदे नहीं मिलेंगी। यह उनका प्लान का निश्चित ही हिस्सा रहता होगा। वह बैटिंग अच्छी कर रहे हैं। हालांकि, मुझे पता है कि स्पिन गेंदबाजी को लेकर काफी चर्चा हो रही है लेकिन नई बॉल से बल्लेबाजी करना भी आसान टास्क नहीं होता है। 

कमिंस के इस बयान से स्पष्ट नजर आया कि वह दिल्ली टेस्ट में भी वॉर्नर को जगह देना चाहते हैं। वहीं ट्रेविस हेड भी वापसी के उन्होंने पुरजोर संकेत दिए। नागपुर टेस्ट में उन्हें बाहर करने पर कई सवाल भी उठ रहे थे। उनको लेकर कमिंस ने कहा कि, ट्रेविस एक शानदार खिलाड़ी हैं। वह अपने खेल पर खासा काम भी कर रहे हैं। वह स्क्वॉड में अपने होने से हमेशा मजबूती प्रदान करते हैं। उनके होने से टीम को ताकत मिलती है। इस टेस्ट का हिस्सा बनने को लेकर वह निश्चित ही चर्चा का विषय हैं।

Image Source : APमिचेल स्टार्क

स्टार्क पर फंसा पेंच, ग्रीन पर क्या बोले पैट?

इसके अलावा मिचेल स्टार्क के एक बयान ने भी पेंच कंगारू टीम के लिए फंसा दिया है। स्टार्क के हवाले से Reuters ने बताया कि, ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने अपनी पूरी ताकत से रिकवरी की है लेकिन वह जिस तरह की फिटनेस चाहते थे उससे वह संतुष्ट नहीं है। उधर कप्तान कमिंस ने स्टार्क और कैमरून ग्रीन दोनों के रोल पर बयान दिया है। उन्होंने बताया कि, दोनों खिलाड़ियों ने बुधवार को एक अच्छा प्रैक्टिस सेशन लिया। वहीं उनकी फिटनेस पर आज दिन के अंत तक फैसला लिया जाएगा। अभी हम उन दोनों को लेकर पूरी तरह कुछ नहीं बोल सकते। 

कमिंस ने जहां ग्रीन के आने से टीम को मजबूत बैलेंस मिलने की बात कही वहीं मिचेल स्टार्क को ऐसी परिस्थितियों में दुनिया के सफल गेंदबाजों में से एक भी बताया है। इसके अलावा टीम कॉम्बिनेशन पर वह बोले कि, हम विकेट के अनुसार इस पर फैसला लेंगे। फिलहाल इस विकेट पर टर्न थोड़ा रहेगा। मुझे लगता है कि पिछले हफ्ते (नागपुर टेस्ट में) दो पेसर का अटैक हमारे लिए ठीकठाक रहा था। लेकिन मुझे लगता है स्टार्क, अन्य स्पिन या फिर स्कॉट बोलैंड अटैक में वरायटी से हमें मदद मिलती है। लेकिन आपके ऑलराउंडर को टॉप 6 में बल्लेबाजी के लिए सक्षम होना चाहिए। कैमरून ग्रीन के साथ टीम को यह मदद मिलती है।

ऑस्ट्रेलिया की संभावित Playing 11

उस्मान ख्वाजा, डेविड वॉर्नर, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरून ग्रीन/पीटर हैंड्सकॉम्ब, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), नाथन लायन, टॉड मर्फी, स्कॉट बोलैंड/एश्टन एगर (अगर ग्रीन खेलते हैं)। 

यह भी पढ़ें:-

ICC Rankings: टीम इंडिया की रैंकिंग में हुआ घपला! अब आईसीसी ने मांगी माफी

IND vs AUS: दिल्ली टेस्ट में नहीं खेल पाएगा ये घातक गेंदबाज, टीम को लगेगा तगड़ा झटका!

Latest Cricket News