A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के इस रिकॉर्ड में एमएस धोनी सबसे आगे, यहां देखें रोचक आंकड़े

IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के इस रिकॉर्ड में एमएस धोनी सबसे आगे, यहां देखें रोचक आंकड़े

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में अभी तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 15 सीरीज हुई हैं। भारतीय टीम का पलड़ा कंगारुओं पर पूरी तरह भारी रहा है।

एमएस धोनी बॉर्डर...- India TV Hindi Image Source : BCCI एमएस धोनी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के साथ

Border-Gavaskar Trophy 2023 IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली प्रतिष्ठित बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की शुरुआत 9 फरवरी से होने जा रही है। उससे पहले सभी टीमें अपनी कड़ी तैयारी में जुटी हुई हैं। अगर इस ट्रॉफी के इतिहास पर नजर डालें तो 1996-97 से इसका आयोजन शुरू हुआ था। इस बीच दोनों देशों की तरफ से एक से बढ़कर एक दिग्गज खिलाड़ी सामने आए। वहीं कई बतौर कप्तान भी बेहद सफल साबित हुए। उन्हीं में से एक हैं एमएस धोनी। हम जिस रिकॉर्ड की बात करने जा रहे हैं उसमें धोनी के आसपास भी कोई नहीं है।

टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक एमएस धोनी ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के कुल 13 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। इसमें से 8 में उन्हें जीत मिली है। यह दोनों देशों के किसी भी कप्तान के द्वारा इस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा जीत हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर हैं पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव वॉ और माइकल क्लार्क जिनके नाम पांच-पांच जीत दर्ज हैं। इसके बाद नंबर आता है भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली और पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली। टीम इंडिया के पूर्व उपकप्तान अजिंक्य रहाणे भी इस लिस्ट में शामिल हैं। उनके नेतृत्व में ही टीम इंडिया ने 2020-21 की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के सबसे सफल कप्तानों की लिस्ट
  1. एमएस धोनी- 8 जीत (13 मैच)
  2. स्टीव वॉ- 5 जीत (10 मैच)
  3. माइकल क्लार्क- 5 जीत (8 मैच)
  4. विराट कोहली- 3 जीत (10 मैच)
  5. सौरव गांगुली- 3 जीत (9 मैच)
  6. अजिंक्य रहाणे- 3 जीत (4 मैच)

Image Source : getty Imagesबॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2018-19 को भारत ने कोहली की कप्तानी में जीता

कैसा है भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज का इतिहास?

आपको बता दें कि 1947-48 से 1991-92 तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 12 बार टेस्ट सीरीज खेली गईं। इसके बाद 1996-97 से आगाज हुआ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का जो भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर और ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज एलन बॉर्डर के नाम पर शुरू हुई। भारत ने कुल 9 बार इस ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी की है। वहीं 6 बार इसका आयोजन ऑस्ट्रेलिया ने किया है। कुल 15 में से 9 बार भारतीय टीम विनर रही है तो कंगारू टीम सिर्फ 4 बार ही बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा कर पाई है। 2003-04 में यह सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी। इस दौरान कुल 52 मैच हुए हैं जिसमें से भारत ने 22 और ऑस्ट्रेलिया ने 19 में जीत दर्ज की है। जबकि 11 मुकाबले ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं।

भारत पिछले 8 साल से अजेय

आपको बता दें कि भारतीय टीम का बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में पलड़ा हमेशा भारी रहा है। टीम इंडिया आखिरी बार 2014-15 में यह ट्रॉफी हारी थी। उसके बाद से टीम अजेय है और बैक टू बैक तीन बार यह ट्रॉफी अपने नाम कर चुकी है। मौजूदा समय में भारत डिफेंडिंग चैंपियन है जिसने 2020-21 में यह ट्रॉफी अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में जीती थी। खास बात यह है कि पिछली दोनों बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर जीती हैं। वहीं घरेलू सरजमीं पर भारत 9 में से सिर्फ एक बार 2004-05 में हारा था। इस बार 16वां मौका होगा जब बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में दोनों टीमें सामने होंगी। रोहित शर्मा और पैट कमिंस दोनों पहली बार इस ट्रॉफी में अपनी-अपनी टीमों की बागडोर संभालेंगे।

Image Source : Getty Imagesबॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2020-21 को भारत ने रहाणे की कप्तानी में जीता

यह भी पढ़ें:-

वनडे वर्ल्ड कप में किसे मिलेगी सीधी एंट्री? एक स्थान के लिए 3 टीमों में जंग; जानें भारत का हाल

IND vs AUS: नागपुर टेस्ट में इस तरह शुभमन गिल को मिलेगी जगह, एक खिलाड़ी करेगा डेब्यू; जानें पूरा गणित

Latest Cricket News