Wednesday, July 24, 2024
Advertisement

ODI World Cup 2023: वर्ल्ड कप में किसे मिलेगी सीधी एंट्री? एक स्थान के लिए 3 टीमों में जंग; जानें भारत का हाल

ICC Cricket World Cup Super League Qualification: भारत में इस साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालीफिकेशन की रेस रोमांचक हो गई है। एक स्थान के लिए अब जंग है तीन टीमों के बीच।

Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: February 03, 2023 9:37 IST
.- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES, ICC आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग में 8 में से 7 टीमें क्वालीफाई कर चुकी हैं, बस एक स्थान बाकी है

ICC Cricket World Cup Super League Qualification: भारत में इस साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में क्वालीफिकेशन के लिए वर्ल्ड कप सुपर लीग का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत टेबल की टॉप 8 टीमें सीधे वर्ल्ड कप के मेन राउंड में जगह बनाएंगी। वहीं अन्य पांच टीमों को पांच एसोसिएट नेशन्स के साथ क्वालीफिकेशन राउंड खेलना होगा और मेन राउंड में जगह बनाने के लिए वहां लड़ाई होगी। वर्ल्ड कप सुपर लीग के मौजूदा टेबल की बात करें तो सबसे बड़ा खतरा इस वक्त दुनिया की तीन बड़ी टीमों पर है। साउथ अफ्रीका जहां इंग्लैंड से सीरीज जीतने के बाद भी मुश्किल में है तो पूर्व वर्ल्ड चैंपियन श्रीलंका व वेस्टइंडीज पर भी सीधी एंट्री का सस्पेंस है।

8वें स्थान के लिए 3 टीमों में जंग

मौजूटा पॉइंट्स टेबल की बात करें तो न्यूजीलैंड इस वक्त टॉप पर मौजूद है। वहीं दूसरे स्थान पर है होस्ट भारत। हालांकि, होस्ट होने के नाते भारतीय टीम किसी भी स्थिति में क्वालीफाई कर ही जाती। लेकिन मौजूदा टेबल की टॉप-7 टीमें वर्ल्ड कप के मेन राउंड के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। अब जंग है 8वें स्थान की जिसके लिए वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका तीन टीमें दावेदार हैं। इसमें से वेस्टइंडीज पर खतरा ज्यादा है क्योंकि उसके अब कोई मैच नहीं बाकी है। हालांकि, मौजूद वक्त में कैरेबियाई टीम 88 पॉइंट्स के साथ 8वें स्थान पर है। लेकिन 9वें पर मौजूद साउथ अफ्रीका के 78 और 10वें पर मौजूद श्रीलंका के 77 अंक हैं। श्रीलंका को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज खेलनी है तो साउथ अफ्रीका को नीदरलैंड के खिलाफ दो वनडे मैच खेलने हैं।

मौजूदा वर्ल्ड कप सुपर लीग के पॉइंट्स टेबल में टॉप से लेकर 7वें स्थान तक की टीमें क्रमश: न्यूजीलैंड, भारत, इंग्लैंड, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और अफगानिस्तान ने मेन राउंड के लिए क्वालीफाई कर लिया है। बचे हुए 8वें स्थान पर साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज या श्रीलंका में से कोई एक टीम कब्जा करेगी। इनमें से किन्हीं दो और आयरलैंड, जिम्बाब्वे व नीदरलैंड को अन्य एसोसिएट नेशन्स के साथ क्वालीफिकेशन राउंड खेलना होगा और वहां से लीग स्टेज में जाने के लिए लड़ाई करनी होगी। क्वालीफिकेशन राउंड से दो टीमें मेन राउंड में जगह बनाएंगी और फिर 10 टीमों के बीच खेला जाएगा मेगा ईवेंट।

ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग का पॉइंट्स टेबल

Image Source : ICC
ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग का पॉइंट्स टेबल

साउथ अफ्रीका जीत कर भी नुकसान में

साउथ अफ्रीका की टीम ने अपने घर पर इंग्लैंड को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से पराजित किया। तीसरा मुकाबला तो टीम हारी साथ ही स्लो ओवर रेट के कारण टीम ने एक अंक भी गंवा दिया। इसके कारण अब उसमें और 10वें स्थान पर काबिज श्रीलंका में महज एक पॉइंट का अंतर रह गया है। इसलिए साउथ अफ्रीका की टीम जीतकर भी नुकसान में रह गई। इससे पहले प्रोटियाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज में खेलने से मना करके भी अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारी थी। इसके पूरे अंक ऑस्ट्रेलियाई टीम को मिले थे। अब देखना होगा कि कहीं साउथ अफ्रीका को अपना यह कदम भारी ना पड़ जाए। टीम को 31 मार्च और 2 अप्रैल को नीदरलैंड के खिलाफ दो वनडे मैच खेलने हैं। वहीं उनकी नजरें 25 से 31 मार्च तक श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच होने वाली वनडे सीरीज पर भी टिकी रहेंगी।

क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग के टेबल का पूरा गणित

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग के पूरे गणित पर नजर डालें तो, इसमें हर टीम को एक जीत से 10 अंक मिलते हैं जबकि  टाई/बेनतीजा/रद्द हुए मैच से पांच अंक मिलते हैं और हार से कोई अंक ना मिलता है और ना कटता है। साथ ही स्लो ओवर रेट के कारण भी टीमों को एक अंक की पेनल्टी चुकानी पड़ती है और यह अंक उनके कुल पॉइंट्स से कट जाता है। अभी तक मौजूदा लीग में साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज और आयरलैंड ने 2-2 अंक इस कारण गंवाए हैं। वहीं श्रीलंका ने सर्वाधिक तीन अंक गंवाए हैं। भारतीय टीम भी एक अंक गंवा चुकी है।

यह भी पढ़ें:-

IND vs AUS: नागपुर टेस्ट में इस तरह शुभमन गिल को मिलेगी जगह, एक खिलाड़ी करेगा डेब्यू; जानें पूरा गणित

शुभमन गिल के शतक पर पूर्व क्रिकेटर का बयान, कहा- राहुल त्रिपाठी की पारी नहीं होती तो...

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement