Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

IND vs AUS: नागपुर टेस्ट में इस तरह शुभमन गिल को मिलेगी जगह, एक खिलाड़ी करेगा डेब्यू; जानें पूरा गणित

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 का आगाज 9 फरवरी से होगा। दोनों टीमें नागपुर टेस्ट में आमने-सामने होंगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: February 03, 2023 10:22 IST
शुभमन गिल और...- India TV Hindi
Image Source : PTI शुभमन गिल और सूर्यकुमार यादव

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली बहुप्रतीक्षित बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। सीरीज का पहला टेस्ट नागपुर में खेला जाएगा जिसके लिए अब एक हफ्ते से भी कम का समय शेष रहे गया है। नागपुर टेस्ट से पहले जहां टीम इंडिया रवींद्र जडेजा के फिटनेस टेस्ट पास करने से खुश है। वहीं श्रेयस अय्यर की फिटनेस पर सस्पेंस बना हुआ है। इसके अलावा टीम मैनेजमेंट के लिए एक सिरदर्द और बना हुआ है वो है प्लेइंग 11 में किसे मौका दिया जाए। शुभमन गिल शानदार फॉर्म में हैं और केएल राहुल टीम के उपकप्तान हैं। ईशान किशन और केएस भरत दो विकेटकीपिंग ऑप्शन हैं। सूर्यकुमार यादव भी जगह बनाने के दावेदार हैं। यहीं कई सारे सवाल टीम इंडिया के मैनेजमेंट को असमंजस में डाल रहे हैं।

उसी बीच एक गणित जो निकलकर सामने आ रहा है उस मुताबिक शुभमन गिल और केएल राहुल दोनों एकसाथ टीम में खेल सकते हैं। इसके अनुसार गिल को उनके ओपनिंग स्लॉट से भी नहीं हटाना पड़ेगा। दरअसल शुभमन गिल पिछले कुछ दिनों से बतौर ओपनर शानदार लय में हैं। उन्होंने तकरीबन एक महीने में पांच शतक ठोक दिए हैं। जिसमें से तीन वनडे में आए हैं और एक-एक शतक टेस्ट व टी20 में आया है। यही कारण है कि टीम उनकी ओपनिंग पोजीशन के साथ छेड़छाड़ नहीं करना चाहेगी। उधर कप्तान रोहित शर्मा जो बांग्लांदेश सीरीज में नहीं थे उनकी भी वापसी हो रही है। तो यही सवाल है कि रोहित-गिल या रोहित-राहुल टीम इंडिया किस ओपनिंग कॉम्बिनेशन के साथ जाएगी?

शुभमन गिल

Image Source : AP
शुभमन गिल

क्या है Playing 11 का पूरा गणित?

भारत के मौजूदा टेस्ट स्क्वॉड में केएल राहुल उपकप्तान हैं। ऐसे में उनका खेलना तय है। वहीं शुभमन गिल को बाहर रखने का रिस्क मैनेजमेंट लेना नहीं चाहेगा। गिल ने अभी तक ज्यादातर ओपनिंग ही की है और उसमें ही उन्हें सफलता मिली है। वहीं केएल राहुल को अक्सर ओपनिंग से लेकर मध्यक्रम तक रोटेट किया जाता रहा है। इसी के मुताबिक जब श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत आपके पास मिडिल ऑर्डर में उपलब्ध नहीं हैं तो केएल राहुल को बतौर मध्यक्रम के बल्लेबाज के तौर पर टीम में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस तरह से गिल का ओपनिंग स्लॉट भी नहीं छिनेगा और अय्यर व पंत के ना होने से मिडिल ऑर्डर कमजोर भी नहीं होगा।

इस खिलाड़ी को मिलेगा डेब्यू का मौका

अब बात आती है विकेटकीपर की तो इस स्क्वॉड में ईशान किशन को पहली बार टेस्ट में चुना गया है तो केएस भरत पहले से ही टीम का हिस्सा हैं। भरत लंबे समय से टीम के साथ हैं और उन्होंने अभी तक डेब्यू नहीं किया है। यही कारण है कि अब पंत की गौरमौजूदगी में श्रीकर भरत अपना इंटरनेशनल डेब्यू करेंगे। वहीं ईशान किशन को अभी इंतजार करना होगा और वह बैकअप विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे। उनके अलावा सूर्यकुमार यादव को भी अभी टेस्ट क्रिकेट में एंट्री के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। साथ ही रवींद्र जडेजा की वापसी हो गई है और कुलदीप, अक्षर, अश्विन तीनों पहले से टीम के साथ हैं। ऐसे में इनमें से भी किसी एक खिलाड़ी को बाहर बैठना पड़ सकता है। जिसमें अक्षर और कुलदीप के बीच टॉस देखने को मिलेगा। क्योंकि अश्विन टीम के सीनियर खिलाड़ी हैं और रवींद्र जडेजा की बैटिंग स्किल्स इन सबसे बेहतर हैं।

केएस भरत

Image Source : AP
केएस भरत

नागपुर टेस्ट के लिए टीम इंडिया की संभावित Playing 11

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, केएल राहुल, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल/कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी।

पहले दो मैचों के लिए भारतीय स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर (पहले टेस्ट से बाहर होने की खबरें), सूर्यकुमार यादव, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जयदेव उनादकट, उमेश यादव।

यह भी पढ़ें:-

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का क्या है इतिहास, जानिए दिलचस्प आंकड़े

शुभमन गिल के शतक पर पूर्व क्रिकेटर का बयान, कहा- राहुल त्रिपाठी की पारी नहीं होती तो...

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में दिनेश कार्तिक की हुई एंट्री! ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही किया था टेस्ट डेब्यू

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement