Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का क्या है इतिहास, जानिए दिलचस्प आंकड़े

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के शुरू होने में सिर्फ एक हफ्ते का वक्त बाकी है। जानिए क्या है बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का इतिहास, किस टीम ने कितनी बार मारी है बाजी और देखिए दिलचस्प आंकड़े।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: February 03, 2023 10:20 IST
India vs Australia- India TV Hindi
Image Source : ICC India vs Australia

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली चार टेस्ट मैच की सीरीज का सब बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलिया फिलहाल आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में पहले और दूसरे नंबर पर हैं। ये दोनों टीमें नौ फरवरी से 13 फरवरी तक होने वाली चार टेस्ट की सीरीज के पहले मैच में नागपुर में भिड़ेगी। इस बड़े मुकाबले से पहले आइये आपको दोनों टीमों से जुड़े कुछ ऐसे आंकड़ों से रुबरु कराते हैं जिसे जानकर आपको मजा भी आएगा और हैरानी भी होगी।

बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का इतिहास

इन दोनों टीमों के बीच 1947-48 से 1991-92 के बीच 12 सीरीज के दौरान कुल 50 टेस्ट मैच खेले गए। इसके बाद इन दोनों के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज का नामकरण दो लीजेंड्स सुनील गावस्कर और एलन बॉर्डर के नाम पर कर दिया गया। बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का पहला एडिशन 1996-97 में खेला गया। इस सीरीज का डिफेंडिंग चैंपियन भारत है जिसने 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करके लगातार तीसरी बार इस ट्रॉफी को अपने नाम किया था। भारत ने 2023 में होने वाली बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के लिए भी एक मजबूत स्क्वॉड का ऐलान किया है।

2023 बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के लिए दोनों टीमों के स्क्वॉड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए भारत की टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव।

भारत के दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम: पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ (उप-कप्तान), डेविड वार्नर,  एश्टन एगर, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स केरी, कैमरन ग्रीन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मारनस लाबुशेन, नाथन लायान, लांस मॉरिस, टॉड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ, मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वेपसन

अब तक हुई बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के नतीजे

इस पीरियड में भारत ने नौ बार ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी की और कुल 25 टेस्ट में 16 जीते और पांच में हार का सामना किया। ऑस्ट्रेलिया ने  2004-05 में सिर्फ एक बार इकलौती सीरीज को 2-1 से जीता। बता दें कि दिसंबर 2012 के बाद से ऑस्ट्रेलिया इकलौती टीम है जिसने भारत को भारत में किसी टेस्ट में हराया। उसे यह जीत 2016-17 सीरीज में पुणे में हुए मैच में 333 रन से जीत मिली थी।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक हुई सीरीज के नतीजे

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 27 टेस्ट सीरीज खेली गई है। पहली टेस्ट सीरीज 1947-48 में ऑस्ट्रेलिया में हुई थी। ऑस्ट्रेलिया 12 सीरीज जीतकर भारत से आगे है। वहीं भारत ने 14 टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी की और वह 8-4 से आगे है जबकि दो मैच ड्रॉ पर खत्म हुए। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली तीनों सीरीज जीती है, उसे 2016-17 में घरेलू सीरीज में सफलता मिली और 2018-19 और 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में शिकस्त दी।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया - हेड टू हेड

टेस्ट - 102

भारत की जीत - 30

ऑस्ट्रेलिया की जीत - 43

ड्रॉ - 28

टाई - 1

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement