Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

भारत में Loksabha Election 2024 को लेकर पाकिस्तान का आया बड़ा बयान, पाक विदेश मंत्रालय ने कश्मीर पर भी कही ये बात

भारत में चल रहे लोकसभा चुनाव को लेकर पाकिस्तान की ओर से बड़ा बयान जारी किया गया है। पाकिस्तान ने कहा है कि भारतीय नेता चुनावों में माइलेज के लिए उसके देश का नाम इस्तेमाल न करें। इसके साथ ही पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर पर भारत के दावे को भी खारिज किया है। भारत पहले ही पाक के दावे खारिज करता रहा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 26, 2024 20:58 IST
लोकसभा चुनाव-2024 (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi
Image Source : PTI लोकसभा चुनाव-2024 (प्रतीकात्मक)

इस्लामाबादः भारत में लोकसभा चुनाव हो रहा हो और पाकिस्तान चुप रहे ऐसा हो ही नहीं सकता। आज देश के 13 राज्यों में 88 सीटों पर दूसरे चरण का चुनाव हुआ है। इस दौरान पाकिस्तान की ओर से भारत में हो रहे लोकसभा चुनावों पर बड़ी टिप्पणी की गई है। पाकिस्तान ने शुक्रवार को कहा है कि भारत अपने यहां हो रहे चुनावों में उसके देश के नाम का इस्तेमाल न करे। पाकिस्तान ने भारतीय नेताओं से आग्रह किया कि वे चुनाव के दौरान राजनीतिक फायदे के लिए अपने भाषणों में उसे न घसीटें।

पाकिस्तान विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच ने यहां आयोजित प्रेस वार्ता में कहा कि उनका देश जम्मू-कश्मीर को लेकर भारतीय नेताओं के सभी दावों को खारिज करता है। उन्होंने कहा, ‘‘भारतीय नेता चुनावी कारणों से भारत के लोकलुभावन सार्वजनिक विमर्श में पाकिस्तान को घसीटने की अपनी प्रवृत्ति बंद करें।’’ बलोच ने कहा, ‘‘हम जम्मू-कश्मीर पर अनुचित दावे करने वाले भारतीय नेताओं के भड़काऊ बयानों में चिंताजनक रूप से वृद्धि देख रहे हैं। पाकिस्तान इन दावों को खारिज करता है। अति-राष्ट्रवाद से प्रेरित, यह भड़काऊ बयानबाजी क्षेत्रीय शांति और संवेदनशीलता के लिए गंभीर खतरा पैदा करती है।

पाकिस्तान ने कश्मीर पर भी उगला जहर

पाकिस्तान की प्रवक्ता मुमताज ने कश्मीर पर भी जहर उगला है। मुमताज ने कहा कि जम्मू-खस्मीर पर भारतीय नेताओं के दावे अनुचित है।’’ उन्होंने दावा किया कि भारतीय दावे ऐतिहासिक और कानूनी तथ्यों के विपरीत हैं। बलोच ने कहा, ‘‘ऐतिहासिक और कानूनी तथ्यों के साथ-साथ जमीनी हकीकत भी जम्मू-कश्मीर पर भारत के निराधार दावों को खारिज करती है।’’ भारत भी कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान के बयानों को खारिज करता रहा है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने बार-बार कहा है कि ‘‘केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर तथा केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख भारत के अभिन्न और अविभाज्य अंग हैं तथा हमेशा रहेंगे। किसी अन्य देश को इस पर टिप्पणी करने का अधिकार नहीं है।’’(भाषा) 

यह भी पढ़ें

USA में भारतीय छात्रों की लगातार हो रही मौतों पर आया अमेरिकी राजदूत का बड़ा बयान, अभिभावकों को लेकर कही ये बात

UN में बोले IT मंत्री अश्विनी वैष्णव, "भारत की डिजिटल क्रांति से दुनिया के अन्य देशों को मिल सकती है प्रेरणा"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement