A
Hindi News खेल क्रिकेट न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की आखिरी वर्ल्ड कप जीत, जानें कैसा रहा था 20 साल पहले का वो मैच

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की आखिरी वर्ल्ड कप जीत, जानें कैसा रहा था 20 साल पहले का वो मैच

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज वनडे वर्ल्ड कप का मुकाबला धर्मशाला में खेला जाएगा। इस मैच से पहले आइए उस मुकाबले की यादों को ताजा करते हैं जब भारतीय टीम ने आखिरी बार आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड को हराया था।

IND vs NZ- India TV Hindi Image Source : GETTY भारत बनाम न्यूजीलैंड साल 2003 वनडे वर्ल्ड कप

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे वर्ल्ड कप में आज मुकाबला खेला जाएगा। टीम इंडिया इस मैच से पहले दमदार प्रदर्शन करके यहां पहुंची है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम भी शानदार फॉर्म में नजर आ रही है। दोनों टीमों ने वर्ल्ड कप में इस साल एक भी मैच नहीं गंवाया है। दोनों ने अब तक टूर्नामेंट में कुल चार मुकाबले खेले हैं, जहां उन्होंने सभी मैचों में जीत हासिल की है। अंक तालिका में भी दोनों टीमों के बीच काफी ज्यादा कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। न्यूजीलैंड और भारत क्रमश: 8 अंकों के साथ पहले और दूसरे स्थान पर मौजूद है, लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है।

20 साल से जीत का इंतजार

वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया और न्यूजीलैंड की टीम अब तक कुल 9 बार आमने-सामने आ चुकी हैं। जहां न्यूजीलैंड ने पांच और भारत ने तीन मैच जीते हैं। वहीं दोनों टीमों के बीच एक मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था। टीम इंडिया ने साल 1987 के वर्ल्ड कप में दो और साल 2003 में एक बार न्यूजीलैंड को हराया है। यानी कि 20 साल पहले भारत ने आखिरी बार न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप में हराया था। आइए जानते हैं कि इस मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को कैसे हराया था। इस मैच में किस खिलाड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया था।

भारत बनाम न्यूजीलैंड 2003 मैच का हाल

वनडे वर्ल्ड कप 2003 का आयोजन साउथ अफ्रीका में किया गया था। इस सीजन टीम इंडिया फाइनल में पहुंची थी। इस वर्ल्ड कप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला खेला गया था। न्यूजीलैंड को इस मैच में टीम इंडिया से हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीता और गेंदबाजी करने का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड इस मैच में 146 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। इस दौरान जहीर खान ने 8 ओवक में 42 रन देकर 4 अहम विकेट झटके। इसके बाद भारत ने 40.4 ओवर में तीन विकेट खोकर 150 रन बना इस मैच को जीता।

भारत के लिए ये रन चेज आसान नहीं रहा। टीम इंडिया ने चेज करते हुए सिर्फ 21 रन के स्कोर पर अपने तीन अहम विकेट खो दिए थे। जिसमें वीरेंद्र सहवाग, सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर का विकेट शामिल था। इन तीनों के आउट होने के बाद एक पल के लिए ऐसा लगा कि भारतीय टीम यह मैच हार जाएगी, लेकिन मोहम्मद कैफ ने 129 गेंदों पर 68 रन और राहुल द्रविड़ ने 89 गेंदों पर 53 रनों की अहम पारी खेल भारत को यह मैच जिताया।

यह भी पढ़ें

वर्ल्ड कप में आज भारत बनाम न्यूजीलैंड, डेनमार्क ओपन से बाहर सिंधु, खेल की 10 बड़ी खबरें

IND vs NZ: वनडे में इस गेंदबाज को रोहित ने कभी नहीं जड़ा छक्का, आज फिर होगा आमना-सामना

Latest Cricket News