Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप में आज भारत बनाम न्यूजीलैंड, डेनमार्क ओपन से बाहर सिंधु, खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: वर्ल्ड कप 2023 में एक भी मैच ना हारने वाली न्यूजीलैंड और भारत की टीमें आज धर्मशाला में आमने-सामने होंगी। वहीं, ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु डेनमार्क ओपन से बाहर हो गई हैं।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: October 22, 2023 10:12 IST
sports top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: खेल जगत के लिए 22 अक्टूबर का दिन काफी खास रहने वाला है। वर्ल्ड कप 2023 में आज न्यूजीलैंड और भारत की टीमों के बीच मैच खेला जाएगा। दोनों टीमें आज धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। वहीं, भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु डेनमार्क ओपन से बाहर हो गई हैं। ऐसे में आइए एक साथ नजर डालते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर। 

धर्मशाला में आज भारत-न्यूजीलैंड के बीच मैच

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 21वां मैच धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने होंगी। लगातार चार जीत में जीत दर्ज करने के बाद अब मेजबान भारत और गत उपविजेता न्यूजीलैंड की नजर जीत के पंजे के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाने का दावा मजबूत करने पर रहने वाली है। भारत और न्यूजीलैंड दोनों ने अब तक अपने चारों मुकाबले जीते हैं और दोनों टीमों के समान आठ अंक हैं। 

भारत-न्यूजीलैंड मैच में होगा बारिश का खलल?

एक्यूवेदर डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, आज भारत-न्यूजीलैंड मैच में बारिश का खलल पड़ सकता है। दोपहर में 40 फीसदी बारिश की आशंका जताई गई है। लगभग एक घंटा बारिश हो सकती है। वहीं दिन भर बादल छाए रह सकते हैं। वहीं, शाम के वक्त बारिश की संभावना कम है। लेकिन तापमान जरूर गिरकर 12-13 डिग्री के आसपास रह सकता है। यानी टीमों को अपनी रणनीति उसी हिसाब से बनानी होगी। बता दें कि धर्मशाला में साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड्स के बीच यहां खेला गया पिछला मैच भी बारिश से प्रभावित रहा था और 43 ओवर का ही मैच हुआ था।

वर्ल्ड कप 2023 की ताजा Points Table

इंग्लैंड की टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिली बड़ी हार के बाद प्वाइंट्स टेबल में सीधे नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं। अब तक उन्होंने चार मैच खेलने के बाद सिर्फ एक में ही जीत हासिल की है और टीम का नेट रनरेट भी -1.248 का है। वहीं दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका ने नीदरलैंड्स के खिलाफ पिछले मुकाबले में मिली हार से उबरते हुए इस मैच को ना सिर्फ एकतरफा तरीके से अपने नाम किया बल्कि नेट रनरेट में भी काफी सुधार कर लिया है। साउथ अफ्रीका अब 4 मैचों में तीन जीत के साथ तीसरे नंबर पर काबिज है और उनका नेट रनरेट 2.212 का हो गया है। वहीं, श्रीलंका अब आठवें स्थान पर 2 अंकों के साथ मौजूद है। प्वाइंट्स टेबल में पहले स्थान पर न्यूजीलैंड और दूसरे स्थान पर भारतीय टीम 8-8 अंकों के साथ काबिज है। वहीं ऑस्ट्रेलिया चार अंकों के साथ चौथे स्थान पर मौजूद है।

प्रैक्टिस के दौरान चोटिल हुए सूर्यकुमार यादव

न्यूजीलैंड के खिलाफ अहम मुकाबले से पहले भारतीय टीम के सभी खिलाड़ी धर्मशाला के मैदान पर अभ्यास के लिए पहुंचे थे। इस दौरान सूर्यकुमार यादव नेट्स पर थ्रो-डाउन के जरिए बल्लेबाजी की प्रैक्टिस कर रहे थे, ताकि वह खुद को तेज गेंदबाजी के खिलाफ तैयार कर सकें। इसी दौरान एक गेंद उनके सीधे हाथ में जाकर लगी जिसके बाद सूर्यकुमार यादव को काफी दर्द में भी देखा गया और वह तुरंत नेट्स से बाहर निकलकर तुरंत फीजियो को पास गए। हालांकि सूर्या हाथ में पट्टी बंध जाने के बाद अधिक तकलीफ में नहीं दिखाई दिए।

साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को चटाई धूल

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में 229 रनों के बड़े अंतर से जीत हासिल करने के साथ नया रिकॉर्ड बना दिया है। इंग्लैंड की टीम को इस मैच में 400 रनों का बड़ा टारगेट मिला था, लेकिन पूरी टीम 22 ओवरों में 170 रन बनाकर सिमट गई। यह वनडे वर्ल्ड कप में अब रनों के नजरिए से आठवीं सबसे बड़ी जीत है।

श्रीलंका ने नीदरलैंड्स को 5 विकेट से हराया

श्रीलंका ने शानदार अंदाज में नीदरलैंड्स की टीम को 5 विकेट से हरा दिया। इस मैच में नीदरलैंड्स के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। नीदरलैंड्स की टीम ने श्रीलंका को जीतने के लिए 263 रनों का टारगेट दिया, जिसे श्रीलंकाई टीम ने पांच विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। 

रोहित शर्मा आज रचेंगे नया कीर्तिमान

रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में अपने शानदार फॉर्म को बनाए रखना चाहेंगे। रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी तक कुल 17907 रन बनाए हैं। इस मैच में अगर टीम इंडिया के कप्तान 93 रन या उससे ज्यादा की पारी खेल देते हैं तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 18000 रन पूरे कर लेंगे। रोहित शर्मा ऐसा करने वाले 20वें बल्लेबाज बन जाएंगे। 

सेमीफाइनल में पहुंचने से कितने कदम दूर टीम इंडिया?

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम ने अब तक खेले अपने चारों मुकाबले जीते हैं। टीम 8 अंक के साथ पॉइंट टेबल में दूसरे नंबर पर है। किसी भी टीम को सेमीफाइनल में सीधे जगह बनाने के लिए 7 मैच जीतने जरूरी हैं। ऐसे में टीम इंडिया अब सेमीफाइनल में पहुंचने से केवल 3 जीत ही दूर है। अगर वह अपने 5 मैचों में से 2 भी जीत जाती है तो सेमीफाइनल में नेट रन रेट से आधार पर पहुंच सकती है। 

वनडे में इस गेंदबाज को रोहित ने कभी नहीं जड़ा छक्का

हिटमैन के नाम से मशहूर कप्तान रोहित शर्मा का सामना आज न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट से होगा। ट्रेंट बोल्ट न्यूजीलैंड के सबसे घातक गेंदबाजों में से एक हैं। रोहित का बल्ला बोल्ट के आगे अभी तक काफी शांत रहा है। वह वनडे में ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर एक बार फिर छक्का नहीं लगा सके हैं। यह दोनों 13 वनडे मुकाबलों में आमने-सामने हुए हैं। 

डेनमार्क ओपन के सेमीफाइनल में मारिन से हारी सिंधु

ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु डेनमार्क ओपन सुपर 750 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में स्पेन की अपनी चिर प्रतिद्वंद्वी कारोलिना मारिन से तीन गेम में हार कर बाहर हो गई। यह मुकाबला एक घंटे 13 मिनट तक चला जिसमें सिंधु को 18-21, 21-19, 7-21 से हार का सामना करना पड़ा। मैच के दौरान दोनों खिलाड़ियों में शाब्दिक जंग भी देखने को मिली जिससे दोनों को पीले कार्ड भी मिले। भारतीय खिलाड़ी ने  क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड की सुपानिडा काटेथोंग को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement