Friday, May 03, 2024
Advertisement

World Cup में साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को चटाई धूल, हासिल की 8वीं सबसे बड़ी जीत

England vs South Africa: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में साउथ अफ्रीका का इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में बल्ले और गेंद दोनों से एकतरफा प्रदर्शन देखने को मिला। अफ्रीकी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जहां 399 का स्कोर बना दिया, वहीं उन्होंने इंग्लैंड की पारी को सिर्फ 170 रनों के स्कोर पर समेट दिया।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: October 21, 2023 21:02 IST
England vs South Africa- India TV Hindi
Image Source : AP इंग्लैंड बनाम साउथ अफ्रीका

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में 229 रनों के बड़े अंतर से जीत हासिल करने के साथ नया रिकॉर्ड बना दिया है। इंग्लैंड की टीम को इस मैच में 400 रनों का बड़ा टारगेट मिला था, लेकिन पूरी टीम 22 ओवरों में 170 रन बनाकर सिमट गई। यह वनडे वर्ल्ड कप में अब रनों के नजरिए से आठवीं सबसे बड़ी जीत है। वहीं इंग्लैंड के लिए वनडे फॉर्मेट में रनों के लिहाज से यह उनकी अब तक की सबसे बड़ी हार है। साउथ अफ्रीका के लिए इस मैच में सबसे ज्यादा 3 विकेट गेराल्ड कोएट्जे ने हासिल किए।

इंग्लैंड को मिली वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी हार

साउथ अफ्रीका की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 399 रनों का स्कोर बना दिया। अफ्रीका की तरफ से हेनरिक क्लासेन ने जहां 109 रनों की तेज शतकीय पारी खेली वहीं रीजा हेंड्रिक्स ने 85, वैन डर डुसेन ने 60 और मार्को यान्सन ने भी 75 रन बनाए। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत काफी खराब देखने को मिली और आधी टीम सिर्फ 67 रनों के स्कोर पर पवेलियन लौट गई। अफ्रीकी गेंदबाजों ने गत विजेता को यहां से मैच में किसी भी तरह वापसी का कोई मौका ना देते हुए उन्हें 170 रनों के स्कोर पर समेट दिया। यह वनडे फॉर्मेट में इंग्लैंड की रनों के नजरिए से अब तक की सबसे बड़ी हार भी है।

इंग्लैंड को इससे पहले साल 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेले गए वनडे मैच में 221 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं वर्ल्ड कप में इतिहास में यह अब तक की आठवीं सबसे बड़ी हार है। वर्ल्ड कप में रनों के नजरिए से सबसे बड़ी हार अफगानिस्तान टीम के नाम पर दर्ज है जो उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2015 में पर्थ के मैदान पर 257 रनों की मिली थी।

साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को छोड़ा पीछे

साउथ अफ्रीका ने इस मैच में 229 रनों की जीत हासिल करने के साथ अब उनके नाम वर्ल्ड कप के इतिहास में छह बार 200 या उससे अधिक रनों से जीतने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है जिन्होंने 5 बार इस कारनामे को किया है। वहीं श्रीलंका 2 बार जबकि इंग्लैंड, भारत और पाकिस्तान सिर्फ 1-1 बार ऐसा करने में कामयाब हो सके हैं।

ये भी पढ़ें

ENG vs SA: साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ बनाया बड़ा कीर्तिमान, तोड़ा इस टीम का रिकॉर्ड

इन 2 खिलाड़ियों ने तोड़ा धोनी-जडेजा का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, मैच हारकर भी वर्ल्ड कप में किया ऐसा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement