Sunday, May 12, 2024
Advertisement

IND vs NZ: सेमीफाइनल में पहुंचने से कितने कदम दूर टीम इंडिया? न्यूजीलैंड को हराते ही होगा बंपर फायदा

India vs New Zealand: वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया ने अभी तक एक भी मैच नहीं गंवाया है। भारत का सामना अब न्यूजीलैंड से होगा। सेमीफाइनल की रेस को देखते हुए ये मैच भारत के लिए काफी अहम रहने वाला है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: October 22, 2023 7:53 IST
Ind vs nz- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत बनाम न्यूजीलैंड मैच

India vs New Zealand World Cup 2023: भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2023 का 21वां मैच धर्मशाला में खेला जाएगा। वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया ने अब तक कमाल का प्रदर्शन किया है। फैंस को भी पूरी उम्मीद है कि वर्ल्ड कप ट्रॉफी का 12 साल से चला आ रहा इंतजार इस बार खत्म हो सकता है। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम ने अब तक खेले अपने चारों मुकाबले जीते हैं। टीम 8 अंक के साथ पॉइंट टेबल में दूसरे नंबर पर है। ऐसे में आइए जानते हैं आज न्यूजीलैंड को हराने से टीम इंडिया को कितना फायदा होगा और वह सेमीफाइनल में पहुंचने से कितने कदम दूर है। 

सेमीफाइनल में पहुंचने से कितने कदम दूर टीम इंडिया?

वर्ल्ड कप 2023 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छह विकेट की जीत के साथ टूर्नामेंट में अपने अभियान का आगाज किया था। इसके रोहित शर्मा की टीम ने इसके बाद अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ क्रमश: आठ, सात और सात विकेट से आसान जीत दर्ज की।  ये टूर्नामेंट राउंड रॉबिन के आधार पर खेला जा रहा है, सभी टीमों को कुल 9-9 मैच खेलने हैं। किसी भी टीम को सेमीफाइनल में सीधे जगह बनाने के लिए 7 मैच जीतने जरूरी हैं। ऐसे में टीम इंडिया अब सेमीफाइनल में पहुंचने से केवल 3 जीत ही दूर है। अगर वह अपने 5 मैचों में से 2 भी जीत जाती है तो सेमीफाइनल में नेट रन रेट से आधार पर पहुंच सकती है। 

न्यूजीलैंड को हराते ही होगा बंपर फायदा

वर्ल्ड कप 2023 में अभी तक भारत और न्यूजीलैंड ही ऐसी टीमें है जिन्होंने एक भी मैच नहीं हारा है। बाकी 8 टीमों को कम से कम एक मैच में हार मिल चुकी है। न्यूजीलैंड ने अपने शुरुआती मैच में इंग्लैंड को नौ विकेट से रौंदने के बाद नीदरलैंड को 99 रन से हराया। टीम ने अपने अगले दो मुकाबलों में बांग्लादेश और अफगानिस्तान के खिलाफ भी क्रमश: आठ विकेट और 149 रन की आसान जीत दर्ज की। लेकिन वह नेट रन रेट के चलते प्वॉइंट्स टेबल में पहले नंबर पर है। ऐसे में आज न्यूजीलैंड को हरा देती है तो वह प्वॉइंट्स टेबल में पहले नंबर पर आ जाएगी।

धर्मशाला में होगा आमना-सामना

दोनों टीमों के बीच धर्मशाला में  7 साल बाद वनडे मैच खेला जाएगा। टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में आखिरी वनडे मैच साल 2016 में खेला गया था। इस मैच में भारत ने छह विकेट से जीत हासिल की थी। मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 190 रन ही बनाए थे और पूरी टीम 40 ओवर में ही ऑल आउट हो गई थी। वहीं, भारतीय टीम ने 34वें ओवर में चार विकेट के नुकसान पर ही स्कोर का पीछा कर लिया था। 

ये भी पढ़ें

IND vs NZ: मैच से कुछ घंटे पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका, मधुमक्खी के हमले में घायल हुआ ये खिलाड़ी

IND vs NZ: पांड्या, सूर्या और ईशान चोटिल, अब न्यूजीलैंड के खिलाफ इस प्लेइंग 11 के साथ उतरेंगे रोहित शर्मा!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement