A
Hindi News खेल क्रिकेट टीम इंडिया के पास करिश्मे का मौका, जो आज तक नहीं हुआ, क्या अब होगा

टीम इंडिया के पास करिश्मे का मौका, जो आज तक नहीं हुआ, क्या अब होगा

भारतीय टीम के टेस्ट क्रिकेट के करीब 92 साल के इतिहास में कभी ऐसा नहीं हुआ कि जीते और हारे हुए मैचों की संख्या बराबरी पर पहुंची हो, लेकिन अब धर्मशाला में ऐसा हो सकता है।

india vs england Test- India TV Hindi Image Source : INDIA TV टीम इंडिया के पास करिश्मे का मौका, जो आज तक नहीं हुआ, क्या अब होगा

India vs England Test Series : भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले की तैयारी में जुटने जा रही है। बीसीसीआई की ओर से आज ही इसके लिए स्क्वाड का भी ऐलान कर दिया गया है। हालांकि इसमें ज्यादा फेरबदल नहीं हुए हैं, जिनकी संभावना पहले से ही थी, काफी कुछ वैसा ही हुआ है। इस बीच 7 मार्च को जब भारतीय टीम धर्मशाला में इंग्लैंड के खिलाफ उतरेगी तो उसके पास एक करिश्मा करने का मौका होगा। जो आज तक भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कभी नहीं हुआ, वो अब हो सकता है। इसके लिए ​केवल एक जीत की दरकार है। 

भारतीय टीम ने हारे ज्यादा और जीते टेस्ट कम 

भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने अब तक के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में जितने मैच जीते हैं, उससे ज्यादा में उसे हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन अब ये तस्वीर बदल भी सकती है। अगर भारतीय टीम धर्मशाला में इंग्लैंड को हराने में कामयाब हो जाती है तो उसके पास मौका होगा कि पहली बार जीते और हारे हुए मैचों की संख्या बराबर हो जाएगी। यहां हम टेस्ट क्रिकेट की बात कर रहे हैं, ये ध्यान रखिएगा। अब तक दुनिया की केवल 4 ही टीमें ऐसा करने में कामयाब हो पाईं हैं और भारतीय टीम पांचवीं हो सकती है। 

इन टीमों ने जीते ज्यादा और हारे मैच कम 

चलिए पहले बात उन टीमों की करते हैं, जिन्होंने मैच जीते ज्यादा हैं और हारे कम हैं। इंग्लैंड की टीम ने अब तक टेस्ट में 392 मैच जीते हैं और 323 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो उसने अब तक 412 टेस्ट मैच जीते हैं और 232 में ही उसे पराजय मिली है। इसके बाद नंबर आता है साउथ अफ्रीका का, उसने अब तक 178 मुकाबले जीते हैं और 161 हारे हैं। यहां तक कि पाकिस्तान का भी नाम इस लिस्ट में आता है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने 148 मैच जीते हैं और 142 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। ये लिस्ट यहीं पर खत्म हो जाती है। 

भारत के जीते और हारे मैचों की संख्या हो सकती है बराबर 

अब बात भारतीय क्रिकेट टीम की। भारत ने अपना पहला टेस्ट मैच 1932 में खेला था। तब से लेकर अब तक भारतीय टीम 578 मुकाबले खेल चुकी है। इसमें से उसे 177 में जीत मिली है और 178 में हार झेलनी पड़ी है। इन 92 साल में कभी ऐसा नहीं हुआ कि भारतीय टीम के जीते हुए मैचों की संख्या ज्यादा हो और हारे हुए की कम। हो तो अभी भी ये नहीं पाएगा, लेकिन इतना जरूर है कि हारे और जीते हुए मैचों की संख्या बराबरी पर जरूर पहुंच सकती है। यानी भारत ने 177 मैच जीते हैं और अगला मैच जीतते ही इसकी संख्या 178 हो जाएगी, इतनी ही हारे हुए मैचों की संख्या भी है। 

आखिरी मैच में भी ढील की उम्मीद नहीं 

अब देखना ये दिलचस्प होगा कि क्या भारतीय टीम धर्मशाला टेस्ट जीतकर ऐसा करने में कायमाब हो पाती है। सीरीज भले ही जीत ली गई हो, लेकिन इसके बाद भी कोशिश यही होनी चाहिए कि आखिरी मैच में भी अंग्रेजों को धूल चटाई जाए। इससे नया कीर्तिमान तो बनेगा ही, जो हमने आपको अभी बताया, इसके साथ ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में भी भारतीय टीम को फायदा मिल सकता है, जो आने वाले वक्त में काफी काम आएगा। बीसीसीआई की ओर से आखिरी मैच के ​लिए जिस टीम का ऐलान किया गया है, उससे तो नहीं लगता कि भारतीय टीम किसी भी तरह की ढील देगी, लेकिन मैच के दौरान खिलाड़ी कैसा खेलते हैं, इस पर ही सारा कुछ निर्भर करेगा। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2024 से पहले LSG का बड़ा ऐलान, इस खिलाड़ी को दी बड़ी जिम्मेदारी

हरमनप्रीत कौर के बाहर होते ही हारी मुंबई इंडियंस, अब इस खिलाड़ी के खेलने पर सस्पेंस

Latest Cricket News