A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs SA : रोहित शर्मा एंड कंपनी की कड़ी और बड़ी परीक्षा, क्या पहली बार कर पाएंगे ये कारनामा?

IND vs SA : रोहित शर्मा एंड कंपनी की कड़ी और बड़ी परीक्षा, क्या पहली बार कर पाएंगे ये कारनामा?

IND vs SA Test Series : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 और वनडे सीरीज के बाद दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। पहला मुकाबला 26 दिसंबर से है। इस बीच रोहित शर्मा के पास मौका है कि जो काम अभी तक कोई नहीं कर पाया, वो कर सकते हैं।

Rohit Sharma and Virat Kohli- India TV Hindi Image Source : GETTY रोहित शर्मा विराट कोहली

IND vs SA Test Series : रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टेस्ट टीम इंडिया इस वक्त साउथ अफ्रीका में है। वैसे तो सीरीज का आगाज 26 दिसंबर से होगा, लेकिन सभी खिलाड़ी वहां पहुंचकर अपनी तैयारी शुरू कर चुके हैं। रोहित शर्मा और विराट कोहली के साथ ही जसप्रीत बुमराह की वापसी हो रही है। हालांकि मोहम्मद शमी अब इस टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। इतिहास पर नजर डालें तो भारतीय टीम ने जब भी साउथ अफ्रीका का दौरा खास तौर पर टेस्ट सीरीज के लिए किया है तो उसकी बड़ी परीक्षा हुई है। इस बार भी ऐसा ही नजर आने वाला है। हालांकि बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी ने जो टीम चुनी है, वो काफी मजबूत नजर आ रही है, लेकिन ये पक्का है कि इस बार भी सीरीज आसान तो नहीं रहने वाली। इस बीच इससे पहले कि टेस्ट सीरीज शुरू हो, आपको ये जान लेना चाहिए कि भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका के बीच कब कब टेस्ट सीरीज खेली गई है और उसका नतीजा क्या रहा है। 

टीम इंडिया टेस्ट सीरीज के लिए पहली बार 1992 में गई थी साउथ अफ्रीका

भारतीय टीम ने पहली बार टेस्ट सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका का दौरा साल 1992 में किया था। तब चार मैचों की सीरीज में से एक का ही नतीजा आया था, जिसे मेजबान टीम यानी साउथ अफ्रीका ने अपने नाम किया था। साल 1996 में टीम इंडिया फिर से साउथ अफ्रीका जाती है और इस बार तीन टेस्ट मैच खेले जाते हैं। ये वो साल था, जब टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर पहली बार टेस्ट मुकाबला जीतने में कामयाबी हासिल की थी। हालांकि तीन में से एक मैच भारत और दो टेस्ट साउथ अफ्रीका ने जीतकर सीरीज पर कब्जा किया था। 

Image Source : INDIA TVIndia vs South Africa Test Schedule

साल 2001 से 2006 के बीच भी नहीं मिली सीरीज में जीत 

साल 2001 में फिर से भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाती है। इस बार दो टेस्ट मैचों की सीरीज का एक मैच साउथ अफ्रीका ने अपने नाम किया और दूसरा मुकाबला ड्रॉ हो गया। यानी टीम इंडिया इस सीरीज में सीरीज की बात तो दूर मैच भी नहीं जीत पाई थी। साल 2006 में फिर से भारतीय टीम साउथ अफ्रीका जाती है। इस बार तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में दो मैच साउथ अफ्रीका ने जीते और एक मुकाबला टीम इंडिया के नाम रहा। इस बार भी सीरीज मेजबान टीम ने जीत ली थी। 

साल 2010 में टीम इंडिया ने बराबरी पर खत्म की टेस्ट सीरीज 

साल 2010 में भी भारतीय टीम ने उन्हीं की जमीन पर साउथ अफ्रीका से तीन टेस्ट मैच खेले। इस बार दोनों टीमों ने एक एक मैच जीता और एक मैच ड्रॉ हो गया। यानी इस बार सीरीज बराबरी पर खत्म हुई। साल 2013 में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज हुई। इसमें से एक मैच साउथ अफ्रीका ने जीता और एक बराबरी पर खत्म हो गया। 

Image Source : INDIA TVTeam India For Test Series

साल 2017 से भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही है फ्रीडम सीरीज 

साल 2017 से भारत और साउथ अफ्रीका के बीच की टेस्ट सीरीज को फ्रीडम ट्रॉफी का नाम दिया गया। इस बार जब भारतीय टीम साउथ अफ्रीका पहुंची तो तीन मैचों की सीरीज में से दो मैच साउथ अफ्रीका ने जीते और एक मैच भारत की झोली में आया। आखिरी बार साल 2021 में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज हुई। इसमें तीन मुकाबले खेले गए थे। इसमें से दो मैच साउथ अफ्रीका ने जीते और एक में भारतीय टीम जीत दर्ज करने में कामयाब रही। लेकिन सीरीज जीत का सपना इस बार भी पूरा नहीं हो पाया। 

पहली बार टेस्ट सीरीज जीत के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम 

इस तरह से देखें तो भारतीय टीम ने साल 1992 से लेकर अब तक कई बार साउथ अफ्रीका का दौरा किया। मैच भी जीते, लेकिन सीरीज जीत का सपना अभी तक अधूरा है। भारतीय टीम की सबसे बड़ी कामयाबी यही रही कि वहां मैच जीते गए हैं। अब रोहित शर्मा और उनकी पूरी टीम की ये जिम्मेदारी होगी कि वे पहली बार इतिहास रचते हुए साउथ अफ्रीका को उसी की जमीन पर सीरीज हराएं। देखना होगा कि भारतीय टीम कैसा प्रदर्शन करती है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

क्रिकेट में क्या होता है बोक्सिंग डे टेस्ट मैच? आखिर 26 दिसंबर से ही क्यों होती है इसकी शुरुआत

IND vs SA : विराट कोहली के निशाने पर बहुत बड़ा रिकॉर्ड, तोड़ने के लिए करना होगा ये काम

 

Latest Cricket News