Saturday, April 13, 2024
Advertisement

IND vs SA : विराट कोहली के निशाने पर बहुत बड़ा रिकॉर्ड, तोड़ने के लिए करना होगा ये काम

IND vs SA Test : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली एक बार फिर मैदान पर नजर आने वाले हैं। ये बॉक्सिंग डे टेस्ट होगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 21, 2023 12:05 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली

IND vs SA Virat Kohli Test Runs : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 और वनडे के बाद अब सबसे बड़ा मुकाबला शुरू होने को है। हम बात कर रहे हैं टेस्ट सीरीज की। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 26 दिसंबर से खेला जाएगा। इसे बॉक्सिंग डे टेस्ट भी कहा जाता है। टेस्ट सीरीज की सबसे खास बात ये है कि इसमें रोहित शर्मा की जहां बतौर कप्तान वापसी होगी, वहीं विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी भी खेलते हुए नजर आएंगे। आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के बाद पहली बार ये खिलाड़ी मैदान में उतरेंगे। इस बीच टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली की नजर जरूर एक बड़े कीर्तिमान पर होगी, जिसमें वे कुछ ​बड़े खिलाड़ियों को पीछे कर सकते हैं। 

विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में ऐसा है रिकॉर्ड 

दरअसल विराट कोहली के टेस्ट आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने अब तक 111 टेस्ट मैच खेले हैं और इसमें उनके नाम 8676 रन  दर्ज हैं। उनका औसत टेस्ट क्रिकेट में 49.29 का है, वहीं स्ट्राइक रेट की बात की जाए तो वो 55.23 का है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 29 शतक और 29 ही अर्धशतक लगाए हैं। अब विराट कोहली फिर से दो टेस्ट खेलते हुए नजर आने वाले हैं। 

एबी​ डिविलियर्स को पीछे कर सकते हैं विराट कोहली 

विराट कोहली से आगे वैसे तो दुनियाभर के कई बल्लेबाज हैं, लेकिन जो बहुत करीब हैं, उसमें से एक तो साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स हैं और दूसरे भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी रहे वीवीएस लक्ष्मण का नाम आता है। एबी डिविलियर्स ने टेस्ट क्रिकेट में 114 मुकाबले खेलकर कुल 8765 रन बनाए हैं। उनका औसत 50 के आसपास का है, वहीं उनका स्ट्राइक रेट 55.51 का है। यानी एबी डिविलियर्स को पीछे करने के लिए केवल 89 रनों की जरूरत है। 

वीवीएस लक्ष्मण का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के निशाने पर 

बात अगर वीवीएस लक्ष्मण की करें तो उन्होंने अपने करियर के दौरान 134 टेस्ट खेलते हुए कुल 8781 रन बनाए हैं। वीवीएस लक्ष्मण का औसत 45.97 का है, वहीं उन्होंने 49.37 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। लक्ष्मण को पीछे करने के लिए उन्हें एक बड़ी पारी खेलनी होगी। वैसे तो कोहली पाकिस्तान के इंजमाम उल हक को भी पीछे कर सकते हैं, जिनके नाम 8830 रन हैं, लेकिन इसके लिए कुछ वक्त लग सकता है। विराट कोहली को अधिक से अधिक साउथ अफ्रीका में चार पारियां खेलने का मौका मिलेगा, इसमें वे कितने और कीर्तिमान रचते हैं, ये देखना दिलचस्प होगा। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

AUS vs PAK: पाकिस्तान की टीम को लगा बड़ा झटका, स्टार खिलाड़ी हुआ चोटिल, सीरीज से भी बाहर

UNSOLD खिलाड़ी को धोनी की CSK ने दे दिए करोड़ों रुपए, जानें ऑक्शन के वक्त कैसा था रिएक्शन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement