Thursday, May 02, 2024
Advertisement

क्रिकेट में क्या होता है बोक्सिंग डे टेस्ट मैच? आखिर 26 दिसंबर से ही क्यों होती है इसकी शुरुआत

Boxing Day Test: भारत-साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान के बीच 26 दिसंबर से बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला जाना है। ऐसे में आइए जानते हैं कि क्रिकेट में बॉक्सिंग डे टेस्ट किसे कहते हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: December 21, 2023 12:41 IST
IND vs SA, Boxing Day Test- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत बनाम साउथ अफ्रीका मैच

क्रिकेट के खेल में आपने अक्सर बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच का नाम सुना होगा। यदि आप काफी समय से क्रिकेट को फॉलो कर रहे हैं, तो आपने इस शब्द के बारे में जरूर सुना होगा, बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच। यह एक ऐसा टेस्ट मैच है जिसे देखने के लिए ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के क्रिकेट फैंस काफी उत्सुक रहते हैं। लेकिन बॉक्सिंग डे टेस्ट का क्या मतलब है? और यह कब खेला जाता है? आइए इसके बारे में आपको बताते हैं।

बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच

हर साल क्रिसमस डे के बाद 26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच होता है। ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड जैसी टीमें अपने-अपने देशों में अन्य टीमों के साथ टेस्ट मैच शेड्यूल करती हैं। ये मैच कई फैंस को स्टेडियम की ओर आकर्षित करते हैं और टीवी पर भी इन्हें अच्छी-खासी व्यूअरशिप मिलती है। इसके अलावा, ये टेस्ट दिसंबर से फरवरी तक गर्मियों के मौसम के साथ भी मेल खाते हैं। दरअसल इस समय ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड में गर्मियां शुरू होती है।

मैच का नाम कैसे पड़ा?

'बॉक्सिंग डे' शब्द क्रिसमस त्योहार से संबंधित है। आमतौर पर लोग क्रिसमस के दिन अपने प्रियजनों को उपहार भेजते हैं और उन्हें अगले दिन खोला जाता है और इस तरह यह शब्द क्रिकेट से जुड़ गया। यही कारण है कि यह मैच क्रिसमस के अगले दिन से शुरू होते हैं। इस बार भारत-साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान के बीच यह बॉक्सिंग डे का खास टेस्ट मैच खेला जाएगा। इस दौरान दोनों ही टीमों के पास इतिहास रचने का शानदान मौका भी है। दरअसल टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को उनके घर पर कभी भी टेस्ट सीरीज नहीं हराई है। यही हाल पाकिस्तान का है। उन्होंने भी ऑस्ट्रेलिया में आज तक टेस्ट सीरीज नहीं जीता है। ऐसे में दोनों एशियाई देशों के पास इतिहास रचने का मौका है।

यह भी पढ़ें

IND vs SA : विराट कोहली के निशाने पर बहुत बड़ा रिकॉर्ड, तोड़ने के लिए करना होगा ये काम

IND vs SA: टीम इंडिया को मैच जीतने के लिए बदलना होगा इतिहास, पार्ल में राहुल की राह नहीं होगी आसान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement