A
Hindi News खेल क्रिकेट IPL के लिए ऐतिहासिक लम्हा, 1000वें मैच में मुंबई और राजस्थान के बीच होगा हाईवोल्टेज मुकाबला

IPL के लिए ऐतिहासिक लम्हा, 1000वें मैच में मुंबई और राजस्थान के बीच होगा हाईवोल्टेज मुकाबला

IPL 1000th Match, MI vs RR: आईपीएल के 16वें सीजन में इस लीग के इतिहास का 1000वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाना है।

MI vs RR- India TV Hindi Image Source : INDIA TV IPL के इतिहास का 1000वां मैच, MI vs RR

आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) का ऐतिहासिक 16वां संस्करण जारी है। इस लीग का आगाज साल 2008 में हुआ था। आईपीएल 2023 का 42वां मुकाबला जो मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा वो इस लीग के इतिहास का 1000वां मुकाबला है। इस खास मुकाबले के लिए खास तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। भारत के सबसे पॉपुलर स्टेडियम मुंबई के वानखेड़े में यह मुकाबला खेला जाएगा। मौजूदा पोजीशन के मुकाबले राजस्थान की टीम मजबूत नजर आ रही है लेकिन मुंबई की टीम ने अभी तक सभी को कांटे की टक्कर दी है। इस हाईवोल्टेज मुकाबले को 30 अप्रैल रविवार को शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा।

इस मैच से पहले राजस्थान रॉयल्स ने आठ मैच खेले हैं और पांच जीत के बाद टीम पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर है। वहीं मुंबई इंडियंस की टीम ने सात मैच खेलते हुए तीन में जीत दर्ज की है और चार में उसे हार मिली है। राजस्थान की टीम पिछला मुकाबला सीएसके के खिलाफ जीतकर आई है तो मुंबई को गुजरात टाइटंस के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी। यह दोनों टीमें आईपीएल इतिहास की सबसे पुरानी टीमों में से एक हैं। साल 2008 में जब लीग का आगाज हुआ था उस वक्त राजस्थान की टीम चैंपियन बनी थी। जबकि मुंबई इंडियंस ने साल 2013, 15, 17, 19 और 20 में आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है।

Image Source : ptiMumbai Indians

कैसा है हेड टू हेड रिकॉर्ड?

आईपीएल इतिहास में मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच इससे पहले कुल 29 मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें से 15 मुकाबले मुंबई ने जीते हैं और 13 बार राजस्थान ने बाजी मारी है। पहली बार दोनों टीमों के बीच 2008 में जंग हुई थी जहां मुंबई इंडियंस ने राजस्थान रॉयल्स को मात दी थी। 2013 तक दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर थी और 6-6 जीत दोनों ने दर्ज की थीं। इसके बाद मुंबई का मैजिकल पीरियड शुरू हुआ था पर राजस्थान ने पांच बार की चैंपियन टीम के खिलाफ तब से 17 में से 9 मैच अपने नाम किए। इस सीजन दोनों टीमों के बीच यह पहली भिड़ंत होगी।

Image Source : APRajasthan Royals

कैसा रहा आईपीएल का स्वर्णिम सफर?

साल 2008 में जब आईपीएल की शुरुआत हुई थी तो किसी को टी20 क्रिकेट का ज्यादा आइडिया नहीं था। साल 2007 में ही पहला वर्ल्ड कप सितंबर-अक्टूबर तरफ खेला गया था। 6 महीने के बाद आईपीएल की शुरुआत हुई थी। उस सीजन के बाद दुनियाभर में इस क्रिकेट लीग की धूम मचना शुरू हुई। पहला सीजन राजस्थान रॉयल्स ने जीता उसके बाद डेक्कन चार्जर्स, कोलकाता नाइटराइडर्स, चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस की टीमों ने 15 साल तक कम से कम एक बार ट्रॉफी अपने नाम की। मुंबई पांच बार चैंपियन बनी और चेन्नई चार बार। केकेआर ने दो बार इस लीग की ट्रॉफी जीती। इसके अलावा सनराइजर्स, डेक्कन, राजस्थान और गुजरात ने एक-एक बार खिताब जीता। राजस्थान इस लीग की पहली विजेता है और मुंबई सबसे सफल टीम। अब इन दो टीमों के बीच इस लीग का ऐतिहासिक 1000वां मुकाबला खेला जाना है। इस मैच का रोमांच अपने चरम पर जा सकता है।

यह भी पढ़ें:-

रोहित शर्मा IPL 2023 से लेंगे ब्रेक? मुंबई इंडियंस के कोच ने दिया बड़ा बयान

गुजरात की जीत से संजू सैमसन को बड़ा नुकसान, KKR के लिए प्लेऑफ की राह हुई बेहद मुश्किल

Latest Cricket News