A
Hindi News खेल क्रिकेट कप्तान के तौर पर KL Rahul ने MS Dhoni को छोड़ा पीछे, सिर्फ ये 2 खिलाड़ी हैं आगे

कप्तान के तौर पर KL Rahul ने MS Dhoni को छोड़ा पीछे, सिर्फ ये 2 खिलाड़ी हैं आगे

KL Rahul: केएल राहुल की कप्तानी में भारतीय टीम ने पहले वनडे मैच में साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हरा दिया। मैच जीतते ही राहुल ने एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है।

MS Dhoni And KL Rahul- India TV Hindi Image Source : GETTY MS Dhoni And KL Rahul

Kl Rahul Captaincy: भारतीय टीम ने शानदार अंदाज में पहले वनडे मैच में साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हरा दिया। जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 1-0 की लीड हासिल कर ली। भारत के लिए अर्शदीप सिंह और आवेश खान ने धमाकेदार प्रदर्शन किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम 116 रनों पर ऑल आउट हो गई। इसके बाद टीम इंडिया ने टारगेट को आसानी से चेज कर लिया। जीत के साथ केएल राहुल ने एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है। 

धोनी को कर दिया पीछे 

साउथ अफ्रीका टूर के लिए भारत के नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया है। ऐसे में उनकी जगह कप्तानी की जिम्मेदारी केएल राहुल को सौंपी गई। उनकी कप्तानी में टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया। राहुल की कप्तानी में इंटरनेशनल मैचों में टीम इंडिया की ये लगातार 10वीं जीत है। इसी के साथ उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को पीछे कर दिया है। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 9 इंटरनेशनल मैचों लगातार जीत दर्ज की थी। 

इस नंबर पर हैं रोहित और विराट

भारत के लिए कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा के नाम लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 2019 से 2022 तक 19 मैच जीते थे। विराट कोहली 12 जीत के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने 2017 में भारत के लिए लगातार 10 गेम जीते थे।

इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान: 

रोहित शर्मा - 19 मैच (2019/22)

रोहित शर्मा - 12 मैच (2018)

विराट कोहली - 12 मैच (2017)

रोहित शर्मा - 10 मैच (2023)

केएल राहुल - 10 मैच (2022/23)

एमएस धोनी - 9 जीत (2013)

भारत ने जीता मैच 

भारत के लिए पहले वनडे मैच में गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। टीम इंडिया के गेंदबाजों के आगे साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज टिक नहीं पाए और जल्दी आउट हो गए। र्शदीप ने अपने 10 ओवर के कोटे में 37 रन देकर पांच विकेट लिए जबकि आवेश ने आठ ओवर में 27 रन पर चार विकेट चटकाए। एक सफलता कुलदीप यादव को मिली। दक्षिण अफ्रीका के लिए एंडिले फेहलुकवायो ने 33 और सलामी बल्लेबाज टोनी डी जोरजी ने 28 रन का योगदान दिया। भारत के लिए साई सुदर्शन ने 55 रन और श्रेयस अय्यर ने 52 रन बनाए। 

यह भी पढ़ें: 

इस प्लान से टीम इंडिया को मिली जीत, मैच के बाद कप्तान केएल राहुल ने खोला राज

इन 2 खिलाड़ियों के दम पर भारत ने हासिल की जीत, मैच में बने सबसे बड़े हीरो

Latest Cricket News