Thursday, May 02, 2024
Advertisement

IND vs SA: इन 2 खिलाड़ियों के दम पर भारत ने हासिल की जीत, मैच में बने सबसे बड़े हीरो

IND vs SA: भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को पहले वनडे मैच में 8 विकेट से हरा दिया। इस मैच में भारत के लिए अर्शदीप सिंह और आवेश खान ने कमाल की गेंदबाजी की।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: December 17, 2023 18:09 IST
Ind vs SA 1st ODI- India TV Hindi
Image Source : PTI Ind vs SA 1st ODI

India vs South Africa 1st ODI: भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को पहले वनडे मैच में 8 विकेट से हरा दिया। जीत के साथ टीम इंडिया ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। भारतीय टीम के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया है। साउथ अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जो गलत साबित हुआ। भारतीय गेंदबाजों ने मैच में कमाल की गेंदबाजी की। 

भारतीय गेंदबाजों ने किया कमाल

भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और आवेश खान की शानदार गेंदबाजी के सामने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए जिससे पहले वनडे में टीम 27.3 ओवर के अंदर महज 116 रन पर आउट हो गई। अर्शदीप ने अपने 10 ओवर के कोटे में 37 रन देकर पांच विकेट लिए जबकि आवेश ने आठ ओवर में 27 रन पर चार विकेट चटकाए। एक सफलता कुलदीप यादव को मिली। दक्षिण अफ्रीका के लिए एंडिले फेहलुकवायो ने 33 और सलामी बल्लेबाज टोनी डी जोरजी ने 28 रन का योगदान दिया। इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा कोई भी साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज दमदार प्रदर्शन नहीं कर पाया। 

अर्शदीप सिंह ने लिए पांच विकेट 

मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में युवा भारतीय तेज गेंदबाजों ने प्रभावित किया। भारतीय गेंदबाजों ने यह सुनिश्चित किया कि दक्षिण अफ्रीका के ज्यादातर बल्लेबाजों को क्रीज से बाहर निकलने या बैकफुट पर जाने का मौका नहीं मिले। इस दौरान अर्शदीप और आवेश दोनों के पास हैट्रिक विकेट लेने का मौका था लेकिन वे चूक गए। अर्शदीप पारी के दूसरे ओवर में लगातार गेंदों पर हेंड्रिक्स और रासी वान डर डुसेन को खाता खोले बगैर आउट करने के बाद पावरप्ले के अंदर चार विकेट चटकाए। वहीं मैच में उन्होंने पांच विकेट झटके। अर्शदीप सिंह और आवेश खान की बेहतरीन गेंदबाजी के आगे साउथ अफ्रीका की टीम बड़ा स्कोर नहीं बना पाई और इसके बाद टीम इंडिया ने आसानी से टारगेट को चेज कर लिया। 

भारत ने 8 विकेट से जीता मैच 

छोटे टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। जब ऋतुराज गायकवाड़ सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन इसके बाद साई सुदर्शन ने 55 रन और श्रेयस अय्यर ने 52 रन बनाए। तिलक वर्मा ने विजयी रन बनाया। इस मैच में भारत के लिए साई सुदर्शन ने डेब्यू किया। वह अपने डेब्यू मैच में बैटिंग से सभी का दिल जीतने में सफल रहे हैं। 

यह भी पढ़ें; 

अर्शदीप सिंह ने ODI में 5 विकेट लेकर रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज

ईशान किशन के बाहर होते ही इस खिलाड़ी की लगी लॉटरी, अचानक मिल गई टीम में एंट्री

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement