Thursday, May 02, 2024
Advertisement

अर्शदीप सिंह ने ODI में 5 विकेट लेकर रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज

Arshdeep Singh: अर्शदीप सिंह ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ कमाल की गेंदबाजी की है। उन्होंने मैच में 5 विकेट हासिल किए और बड़ा कमाल कर दिया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: December 17, 2023 17:44 IST
Arshdeep Singh- India TV Hindi
Image Source : AP Arshdeep Singh

India vs South Africa 1st ODI: साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में अर्शदीप सिंह ने कमाल की गेंदबाजी की। उनके आगे साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज टिक ही नहीं पाए। उन्होंने अपनी बॉलिंग से सभी का दिल जीत लिया। अर्शदीप की वजह से साउथ अफ्रीकी की टीम पहले वनडे में बड़ा स्कोर नहीं बना पाई। पूरी साउथ अफ्रीकी टीम 116 रनों पर ऑल आउट हो गई। अर्शदीप ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है। 

पहली बार किया ऐसा 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में अर्शदीप सिंह ने अपने 10 ओवर में 37 रन देकर 5 विकेट हासिल किए। उन्होंने अपने करियर में पहली बार 5 विकेट झटके हैं। वहीं अर्शदीप पहले ऐसे भारतीय तेज गेंदबाज बने हैं, जिन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 विकेट हासिल किए हैं। अर्शदीप से पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ सुनील दोशी, युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा भी अफ्रीका के खिलाफ पांच विकेट ले चुके हैं, लेकिन ये तीनों ही स्पिनर थे। 

ऐसा रहा है करियर 

अर्शदीप सिंह ने भारत के लिए साल 2022 में वनडे में डेब्यू किया था। उनका ये चौथा मैच है और उन्होंने इसी में पांच विकेट झटक लिए। इससे पहले खेले गए, तीनों वनडे मैचों में वह विकेट नहीं ले पाए थे। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 42 टी20 मैचों में 59 विकेट भी चटकाए हैं। अर्शदीप अपनी यॉर्कर गेंदों के लिए जाने जाते हैं और वह काफी किफायती भी साबित होते हैं। वह पारी की शुरुआत में ही विकेट झटकने के लिए जाने जाते हैं। 

116 रनों पर ऑल आउट हुई साउथ अफ्रीका की टीम

भारत के खिलाफ पहले वनडे मैच में साउथ अफ्रीका की तरफ से कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया। साउथ अफ्रीका के लिए एंडिले फेहलुकवेओ ने सबसे ज्यादा 33 रन बनाए। वहीं टोनी डे जोर्जी ने 28 रन बनाए। इन दोनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज ठीक ढंग से भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाया। भारत के लिए अर्शदीप सिंह ने 5, आवेश खान ने 4 और कुलदीप यादव ने 1 विकेट हासिल किया।

यह भी पढ़ें: 

ईशान किशन के बाहर होते ही इस खिलाड़ी की लगी लॉटरी, अचानक मिल गई टीम में एंट्री

केन विलियमसन की साल भर बाद हुई इस फॉर्मेट में वापसी, संभालेंगे टीम की कप्तानी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement