A
Hindi News खेल क्रिकेट पाकिस्तानी दिग्गज की मांग, कहा- रोहित या राहुल नहीं बल्कि इस प्लेयर को बनाएं टीम इंडिया का कप्तान

पाकिस्तानी दिग्गज की मांग, कहा- रोहित या राहुल नहीं बल्कि इस प्लेयर को बनाएं टीम इंडिया का कप्तान

रोहित शर्मा भारत के तीनों फॉर्मेट में नियमित कप्तान हैं। उपकप्तान केएल राहुल को कई बार उनकी गैरमौजूदगी में टीम की कमान संभालते देखा गया है।

केएल राहुल और रोहित...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES केएल राहुल और रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी को लेकर पिछले कुछ समय से कई अटकलें लग रही हैं। केएल राहुल ने हाल ही में बांग्लादेश दौरे पर रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में वनडे और टेस्ट दोनों में टीम इंडिया की कमान संभाली। उधर टी20 इंटरनेशनल में हार्दिक पंड्या लगातार इधर भारतीय टीम की कप्तानी करते नजर आए हैं। खबरें यह भी हैं कि उन्हें टी20 का नियमित कप्तान भी बनाया जा सकता है। अब कप्तानी के ही मुद्दे पर पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर ने एक अलग ही मांग उठा दी है। हालांकि, यह मांग उठी है भारत की टेस्ट टीम की कप्तानी को लेकर।

फिलहाल तो रोहित शर्मा ही तीनों फॉर्मेट में भारत के नियमित कप्तान हैं। हाल ही में बांग्लादेश दौरे पर टेस्ट सीरीज में उनके चोट लगने के बाद केएल राहुल को कप्तानी दी गई थी। टीम इंडिया ने यह सीरीज 2-0 से जीती जरूर लेकिन कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल के व्यक्तिगत प्रदर्शन पर कई सवाल उठ रहे हैं। उन्होंने दोनों ही टेस्ट मैचों में बल्ले से कुछ खास नहीं किया। यही कारण है कि अब उन्हें टीम में जगह देने पर भी सवाल उठने लगे हैं। पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर दानिश कनेरिया ने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में भी एक नए कप्तान की मांग उठाई है।

ना रोहित ना राहुल, इन्हें बनाओ कप्तान?

दानिश कनेरिया का साफ मानना है कि अब भारत को टेस्ट में ना रोहित शर्मा और ना ही केएल राहुल बल्कि एक अन्य क्रिकेटर को टीम इंडिया का कप्तान बनाना चाहिए। इसके लिए पूर्व पाक क्रिकेटर ने रविचंद्रन अश्विन का नाम सुझाया है। गौरतलब है कि अश्विन मौजूदा समय में टीम इंडिया के सबसे अनुभवी क्रिकेटर हैं। बांग्लादेश दौरे पर भी दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया जब मुश्किल स्थिति में थी उन्होंने बल्ले से कमाल करते हुए 42 रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम इंडिया को शानदार जीत दिलाई थी। इसके अलावा इस मुकाबले में कुल 6 विकेट भी उन्होंने झटके थे। इससे पहले चटोग्राम टेस्ट में भी उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम इंडिया के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया था।

Image Source : APरविचंद्रन अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ दिलाई जीत

दानिश कनेरिया ने अश्विन को भारत की टेस्ट टीम का कप्तान बनाने का समर्थन किया और कहा कि, भारत की टेस्ट टीम की कप्तानी रविचंद्रन अश्विन को सौंपनी चाहिए। उनमें काफी क्रिकेट बाकी है, वह अपनी बल्लेबाजी-बॉलिंग के साथ काफी इंटेलिजेंट भी हैं। वह मैदान पर लगातार कुछ ना कुछ सोचते रहते हैं और वह एक अच्छे कप्तान साबित हो सकते हैं। उन्होंने प्रेशर में भारतीय टीम को संभाला और टीम की नैया पार की। उन्होंने सिर्फ गेंदबाजी ही नहीं बल्लेबाजी से भी टीम इंडिया को मैच जिताए हैं। गौरतलब है कि अश्विन आईपीएल के एक सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) की कप्तानी कर चुके हैं।

रविचंद्रन अश्विन का करियर रिकॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन ने 6 नवंबर 2011 को अपना टेस्ट डेब्यू किया था। वह मौजूदा समय में भारत के दूसरे सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उनके नाम 88 मैचों में 449 विकेट दर्ज हैं। वहीं 3043 रन भी उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में बनाए हैं। इस फॉर्मेट में उन्होंने 5 शतक और 13 अर्धशतक भी लगाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में अश्विन का औसत 27.41 का है और उनका बेस्ट स्कोर है 124 है। वह भारत के लिए 113 वनडे और 65 टी20 इंटरनेशनल भी खेल चुके हैं। आईपीएल में भी अश्विन 184 मुकाबले खेल चुके हैं।

यह भी पढ़ें:-

वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारत जाने पर पाकिस्तान की तरफ से आया बयान, नजम सेठी ने कही ये बात

IPL जैसी बढ़ती लीग से टेस्ट क्रिकेट को खतरा? बेन स्टोक्स ने ICC पर लगाया बड़ा आरोप

Latest Cricket News