Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

IPL जैसी बढ़ती लीग से टेस्ट क्रिकेट को खतरा? बेन स्टोक्स ने ICC पर लगाया बड़ा आरोप

बेन स्टोक्स को हाल ही में आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन में चेन्नई सुपर किंग्स ने 16.25 करोड़ रुपए में खरीदा था। वह सीजन के तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी भी थे।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: December 26, 2022 18:14 IST
बेन स्टोक्स, इंग्लैंड...- India TV Hindi
Image Source : AP बेन स्टोक्स, इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने हाल ही में वनडे फॉर्मेट से रिटायरमेंट ले लिया था। वहीं जो रूट की जगह उनको टेस्ट टीम की कमान भी सौंपी गई थी। उनके कार्यकाल में इंग्लैंड क्रिकेट टीम का टेस्ट में एक अलग ही रूप देखने को मिला। स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड ने अभी तक 10 में से 9 टेस्ट मैच जीत लिए हैं। अक्सर स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट के लिए अपना प्यार भी जाहिर करते रहते हैं। इसी को लेकर एक बार फिर उन्होंने बड़ा बयान दिया है और इस बयान में उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) पर ही निशाना साध दिया है। 

खेल के लंबे फॉर्मेट के कार्यक्रम पर पर्याप्त ध्यान नहीं देने के लिए आईसीसी पर निशाना साधते हुए स्टोक्स ने फ्रेंचाइजी क्रिकेट की बढ़ती पॉपुलरिटी का भी जिक्र किया है। उनका मानना है कि क्रिकेट में नए-नए फॉर्मेट और फ्रेंचाइजी क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता से टेस्ट क्रिकेट के भविष्य पर खतरा है। हालांकि, हाल ही में स्टोक्स को खुद आईपीएल ऑक्शन में जलवा बिखेरता देखा गया था। उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने 16.25 करोड़ रुपए में खरीदा था। वह इस सीजन के तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी भी थे।

स्टोक्स को सता रहा टेस्ट क्रिकेट के भविष्य को लेकर डर

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान ने अब कहा कि, दुनिया भर में घरेलू टी20 लीग की बढ़ती लोकप्रियता खेल के सबसे लंबे फॉर्मेट (टेस्ट क्रिकेट) के अस्तित्व को खतरे में डाल रही है। पाकिस्तान दौरे पर हाल ही में टीम को 3-0 से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले स्टोक्स ने आगे कहा, टेस्ट कार्यक्रम पर उतना ध्यान नहीं दिया जाता जितना देना चाहिए। टी-20 विश्व कप के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड की एकदिवसीय श्रृंखला इसका उदाहरण है। तीन मैचों की श्रृंखला का आयोजन क्या समझदारी भरा था जबकि इस श्रृंखला की कोई अहमियत नहीं थी।

बेन स्टोक्स

Image Source : AP
बेन स्टोक्स

स्टोक्स यहीं नहीं रुके और उन्होंने आगे कहा, मौजूदा दौर में टेस्ट क्रिकेट को लेकर जिस तरह की बात हो रही है वह मुझे पसंद नहीं है। क्रिकेट के प्रशंसक टेस्ट की जगह नए फॉर्मेट और फ्रेंचाइजी आधारित प्रतियोगिताओं को तरजीह दे रहे हैं। हम सभी इस बात को समझते हैं कि इससे (सीमित ओवरों के प्रारूप) खिलाड़ियों को काफी मौके मिलते हैं लेकिन मैं मानता हूं कि टेस्ट क्रिकेट खेल के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

टेस्ट क्रिकेट को मनोरंजक बनाने की जरूरत

यह संकेत देते हुए कि टेस्ट खेलने वाले देशों को आक्रामक क्रिकेट खेलने के इंग्लैंड के नक्शेकदम पर चलना चाहिए, स्टोक्स ने कहा कि, पांच दिवसीय प्रारूप को लोकप्रिय बनाने के लिए ‘परिणाम’ से अधिक ‘मनोरंजन’ की जरूरत है। परिणाम के बारे में नहीं सोच कर एक अच्छी शुरुआती की जा सकती है। हर दिन को मनोरंजक बनाने पर ध्यान देना चाहिए। आपको लोगों को अंदाजा लगाने का ज्यादा मौका नहीं देना चाहिए।  अगर लोग इस बात से उत्साहित हो जाते हैं कि वे क्या देखने जा रहे हैं तो इससे ही आपकी बड़ी जीत हो सकती है। मुझे टेस्ट क्रिकेट खेलना पसंद है और मैं मानता हूं कि हम इस मामले में कुछ अलग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

केएल राहुल का सोशल मीडिया पर जमकर उड़ रहा मजाक, एक से बढ़कर एक मीम्स हो रहे वायरल

PAK vs NZ: बाबर आजम की साल 2022 में धूम, कराची टेस्ट में कई रिकॉर्ड किए अपने नाम

टेस्ट क्रिकेट के 145 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, पाकिस्तान के नाम दर्ज अनचाहा रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement