A
Hindi News खेल क्रिकेट पाकिस्तान क्रिकेट को बड़ा झटका, अचानक स्टार खिलाड़ी ने छोड़ी कप्तानी

पाकिस्तान क्रिकेट को बड़ा झटका, अचानक स्टार खिलाड़ी ने छोड़ी कप्तानी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को टी20 वर्ल्ड कप में लचर प्रदर्शन के बाद एक और झटका लगा है। टीम की कप्तान ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

पाकिस्तान क्रिकेट...- India TV Hindi Image Source : TWITTER पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) की तरफ से 1 मार्च 2023 बुधवार को एक बड़ी घोषणा की गई। हाल ही में संपन्न हुए टी20 वर्ल्ड कप में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद स्टार खिलाड़ी ने कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है। हम बात कर रहे हैं पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीम की जो साउथ अफ्रीका में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2023 में लीग स्टेज से ही बाहर हो गई थी। इस टीम की लंबे समय से कप्तान रहीं बिस्माह मारूफ ने अब टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है। हालांकि, बोर्ड की तरफ से शेयर की गई जानकारी में यह बताया गया है कि वह बतौर खिलाड़ी सेलेक्शन के लिए उपलब्ध रहेंगी।

बिस्माह मारूफ को सितंबर 2017 में पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था। उनकी कप्तानी में अभी तक चाहें वनडे हो या टी20 पाकिस्तानी टीम का सर्वश्रेष्ठ हार और जीत का अनुपात रहा है। उनकी कप्तानी में पाकिस्तान को 34 में 16 वनडे में और 62 में से 27 टी20 इंटरनेशनल में जीत मिली है। हाल ही में उनकी कप्तानी में ही एशिया कप 2022 में भी पाकिस्तान की टीम ने भारतीय टीम को मात दी थी। मारूफ ने अपने इस फैसल के बारे में बात करते हुए देश की टीम की कप्तानी करने के लिए खुद को सौभाग्यशाली बताया।

कप्तानी छोड़ने के बाद क्या बोलीं मारूफ?

उन्होंने कहा कि, यह मेरे लिए गौरव और सम्मान की बात रही की मैंने देश के लिए कप्तानी की और मैं बहुत सौभाग्यशाली रही कि मुझे इतनी शानदार टीम के साथ खेलने का मौका मिला। यह एक बेहतरीन सफर रहा जिसमें कई उतार-चढ़ाव भी आए, लेकिन अंत में मैं अपने ईश्वर मुझे ऐसा मौका देने के लिए धन्यवाद कहूंगी। मारूफ ने अपने इस फैसले को लेकर आगे कहा कि, अभी आईसीसी महिला चैंपियनशिप की साइकिल शुरू हुई है और आगे 2024 टी20 वर्ल्ड कप भी है। ऐसे में यह समय मेरे लिए कप्तानी छोड़ने का उपयुक्त वक्त था। अब मैं बतौर खिलाड़ी अपने प्रदर्शन पर ध्यान देना चाहती हूं और टीम में अपना नया किरदार निभाना चाहती हूं।

पीसीबी के चेयरमैन का कार्यभार संभाल रहे नजम सेठी ने बिस्माह मारूफ के फैसले के बाद उन्हें शुभकामनाएं दीं और कहा कि, मैं बिस्माह मारूफ को शुभकामनाएं देता हूं और राष्ट्रीय टीम के लिए अपनी सेवाएं देने के लिए उनका धन्यवाद अदा करता हूं। वह लाखों लड़कियों के लिए एक प्रेरणा रहीं और एक सकारात्मक बदलाव लेकर भी आईं। अपने डेडिकेशन और कठिन परिश्रम से उन्होंने यह बताया कि महिलाएं भी अपने पैशन और अपने सपनें को पूरा कर सकती हैं। पीसीबी जल्द ही आने वाले समय में नई कप्तान की घोषणा करेगा।

यह भी पढ़ें:-

IND vs AUS: इंदौर की पिच पर भड़के ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज, कहा- टेस्ट क्रिकेट के लिए यह सही नहीं...

रवींद्र जडेजा ने इंदौर टेस्ट के पहले ही दिन रच दिया इतिहास, सालों बाद टूटा ये बड़ा रिकॉर्ड

Latest Cricket News