Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

IND vs AUS: इंदौर की पिच पर भड़के ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज, कहा- टेस्ट क्रिकेट के लिए यह सही नहीं...

IND vs AUS, Indore Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। दूसरे सेशन में ही टीम इंडिया महज 33.2 ओवर खेलकर ऑलआउट हो गई।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: March 01, 2023 15:58 IST
.- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES रोहित शर्मा का विकेट

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 का तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। मैच के पहले दिन ही दूसरे सत्र में टीम इंडिया के सभी बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर्स के आगे धराशायी हो गई। टॉस जीतकर पहले खेलने उतरी भारतीय टीम महज 33.2 ओवर में 109 रन बनाकर ही ऑलआउट हो गई। इस टेस्ट मैच में भले ही मेहमान कंगारू टीम ने मजबूत शुरुआत की हो लेकिन एक ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को इंदौर की पिच रास नहीं आई। उन्होंने साफतौर पर कहा है कि, ऐसी पिचे टेस्ट क्रिकेट के लिए सही नहीं हैं। 

खबर लिखे जाने तक तीसरे सत्र का खेल जारी है और तकरीबन 70 ओवर के खेल में ही 12 विकेट गिर चुके हैं। ऐसा अमूमन तीसरे व चौथे दिन की पिच पर देखने को मिलता था। लेकिन यहां तो देखकर ऐसा लगने लगा है कि एक बार फिर मुकाबला तीन दिन के अंदर ही खत्म हो जाएगा। इससे पहले नागपुर और दिल्ली टेस्ट भी तीसरे दिन ही खत्म हो गए थे। इसी को लेकर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ओपनर मैथ्यू हेडन ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में इस्तेमाल की जा रही पिच की कड़ी आलोचना करते हुए कहा है कि, इस तरह की पिचें खेल के लम्बे फॉर्मेट (टेस्ट) के लिए सही नहीं हैं।

109 रन पर सिमट गई भारतीय टीम

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर इस सूखी पिच पर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन इसके बाद जो हुआ वह हैरान कर देने वाला था। पिच से गेंद को भारी टर्न और असीमित उछाल मिल रहा था और मेजबान टीम ने अपनी आधी टीम 45 रन तक गंवा दी और लंच तक जाते-जाते दो विकेट और गंवा दिए। भारत की पूरी टीम लंच के बाद पहली पारी में 109 रन पर सिमट गई। हेडन कमेंट्री पैनल का हिस्सा था और उन्होंने कमेंट्री के दौरान इस पिच को लेकर काफी नाराजगी जताई।

दिल्ली से ज्यादा टर्न ले रही इंदौर की पिच

हेडन ने पहले सेशन के दौरान कमेंट्री करते हुए कहा कि, ऐसा नहीं होना चाहिए कि स्पिनर छठे ओवर में ही गेंदबाजी करने आ जाए। यही कारण है कि मुझे ऐसी पिचें पसंद नहीं हैं। पहले दिन गेंद इतनी नीची नहीं रहनी चाहिए और उसे इतना टर्न नहीं मिलना चाहिए। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि इस टेस्ट को ऑस्ट्रेलिया जीते या भारत। गौरतलब है कि धर्मशाला को तीसरे टेस्ट के लिए अनफिट पाए जाने के बाद इंदौर को इस मैच की मेजबानी सौंपी गई थी। औसतन स्पिनर्स के लिए गेंद 2.5 डिग्री टर्न करती है जबकि दिल्ली में यह 3.8 डिग्री था और इंदौर में यह टर्न 4.8 डिग्री पहुंच गया है।

.

Image Source : TWITTER
मैथ्यू हेडन

हेडन ने इसी को लेकर आगे कहा कि, यही कारण है कि मुझे ऐसी पिचों के साथ परेशानी है। एक स्पिन गेंदबाज को छठे ओवर में गेंदबाजी करने के लिए नहीं आना चाहिए। 4.8 डिग्री जबरदस्त टर्न है। इतना टर्न आप तीसरे दिन देखते हैं। आपको बल्लेबाज को भी मौका देना चाहिए। पहला और दूसरा दिन बल्लेबाजी के लिए होना चाहिए। यह स्पिन गेंदबाजों का स्वर्ग नहीं होना चाहिए। खेल इतनी तेजी से नहीं आगे बढ़ना चाहिए। आपको चार या पांच दिन का टेस्ट मैच मिला है वरना जैसा चल रहा है, चलने दो। हम तीन दिन का मैच खेल लेंगे।

यह भी पढ़ें:-

जडेजा की एक हरकत ने टीम को करा दिया बड़ा नुकसान, डगआउट में उतर गया कोच द्रविड़ का मुंह

26 साल का ये खिलाड़ी भारत के लिए बना काल! टीम इंडिया की बल्लेबाजी कर दी तहस-नहस

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement