A
Hindi News खेल क्रिकेट रवि शास्त्री को मिला BCCI का सबसे बड़ा अवॉर्ड, फारुख इंजीनियर को भी किया गया सम्मानित

रवि शास्त्री को मिला BCCI का सबसे बड़ा अवॉर्ड, फारुख इंजीनियर को भी किया गया सम्मानित

BCCI Awards: पूर्व भारतीय ऑलराउंडर और हेड कोच रह चुके रवि शास्त्री को बीसीसीआई के सबसे बड़े अवॉर्ड से नवाजा गया। पूर्व भारतीय खिलाड़ी फारूख इंजीनियर को भी लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया।

रवि शास्त्री को मिला BCCI...- India TV Hindi Image Source : AP रवि शास्त्री को मिला BCCI का सबसे बड़ा अवॉर्ड

BCCI Awards 2024: हैदराबाद में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सलाना अवॉर्ड्स के समारोह का आयोजन किया गया। साल 2019 में पहली बार बीसीसीआई अवॉर्ड का आयोजन किया गया था। उसके बाद यह दूसरी बार है जब बीसीसीआई अवॉर्ड का आयोजन किया गया। इस अवॉर्ड समारोह में इंटरनेशनल खिलाड़ियों से लेकर घरेलू क्रिकेट के खिलाड़ियों तक को सम्मानित किया गया। इस दौरान पूर्व भारतीय ऑलराउंडर और हेड कोच रह चुके रवि शास्त्री को खास अवॉर्ड से नवाजा गया। 

रवि शास्त्री को मिला BCCI का सबसे बड़ा अवॉर्ड

बीसीसीआई ने भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री को सीके नायडू लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया। ये बीसीसीआई का सबसे बड़ा अवॉर्ड है। रवि शास्त्री के अलावा पूर्व भारतीय खिलाड़ी फारूख इंजीनियर को भी लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया। 

रवि शास्त्री का भारतीय क्रिकेट में योगदान 

रवि शास्त्री ने भारत के लिए 80 टेस्ट और 150 वनडे में खेले हैं। इस दौरान उन्होंने टीम इंडिया को कई बड़े मैच जिताए। संन्यास लेने के बाद उन्होंने कमेंटेटर के रूप में पहचान बनाई। इतना ही नहीं, शास्त्री दो बार टीम इंडिया के हेड कोच भी रह चुके हैं। वह 2014 से 2016 तक टीम निदेशक के रूप में नेशलन टीम से जुड़े और फिर विराट कोहली की कप्तानी में 2017 से 2021 में टी20 वर्ल्ड कप तक हेड कोच की भूमिका निभाई। उनके कोच रहते हुए भारत ने टेस्ट में सबसे शानदार प्रदर्शन किया। ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो टेस्ट सीरीज भी जीती। हालांकि टीम कोई आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाई।

कौन हैं फारुख इंजीनियर?

फारुख इंजीनियर का जन्म मुंबई के एक पारसी परिवार में हुआ था। बता दें फारुख इंजीनियर एक विकेटकीपर बल्लेबाज रहे हैं। फारुख इंजीनियर ने भारत के लिए कुल 46 टेस्ट मुकाबले खेले। इस दौरान उन्होंने 87 पारियों में 31.08 की औसत से 2611 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम दो शतक और 16 अर्द्धशतक दर्ज है। उन्होंने भारत के लिए 5 वनडे मैच भी खेले। वनडे की चार पारियों में उनके बल्ले से 38.0 की औसत से 114 रन निकले। 

ये भी पढ़ें

BCCI प्लेयर ऑफ द ईयर का ऐलान, रोहित-विराट नहीं, इस खिलाड़ी ने मारी बाजी

Records : टेस्ट क्रिकेट में 4 बल्लेबाजों ने लगाए हैं 2 तिहरे शतक, क्या आप जानते हैं नाम

Latest Cricket News