Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Records : टेस्ट क्रिकेट में 4 बल्लेबाजों ने लगाए हैं 2 तिहरे शतक, क्या आप जानते हैं नाम

टेस्ट क्रिकेट में एक बार तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज को बहुत हैं, लेकिन 4 ही बल्लेबाज ऐसे हुए हैं, जिनके नाम दो बार 300 का आंकड़ा पार करने का कीर्तिमान है। उसमें भारत के वीरेंद्र सहवाग भी शामिल हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 23, 2024 18:46 IST
Brian Lara virender Sehwag - India TV Hindi
Image Source : GETTY टेस्ट क्रिकेट में 4 बल्लेबाजों ने लगाए हैं 2 तिहरे शतक

Cricket Records : क्रिकेट की दुनिया में शतक यानी सेंचुरी की अपनी अलग अहमियत होती है। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम अनेकों कीर्तिमान हैं, लेकिन उनके नाम जो 100 इंटरनेशनल सेंचुरी का कीर्तिमान हैं, वो हर किसी को याद है। वहीं अगर बल्लेबाज डबल सेंचुरी लगा दे तो बात ही क्या है। ऐसा भी दुनिया के कई बल्लेबाज कर चुके हैं। लेकिन तिहरे शतक की बात बिल्कुल अलग है। यही कारण है कि टेस्ट क्रिकेट की दुनिया में केवल 4 ही बल्लेबाज ऐसे हुए हैं, जिनके नाम इस फॉर्मेट में दो बार तिहरा शतक लगाने का कीर्तिमान है। चलिए जरा उनके बारे में जानते हैं। 

ब्रायन लारा और डॉन ब्रेडमैन ने लगाए हैं दो तिहरे शतक 

टेस्ट क्रिकेट में दो बार तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की बात होती है तो पहला नाम वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा का आता है। उन्होंने अपने टेस्ट करियर के दौरान 131 टेस्ट खेलकर 11 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। उनके नाम 34 शतक और 9 दोहरे शतक शामिल हैं। उन्होंने दो बार 300 का आंकड़ा पार किया है। ब्रायन लारा ने तो एक बार नाबाद 400 रन ठोक दिए थे, जो अब तक एक कीर्तिमान है और कोई भी दुनिया का बल्लेबाज इसे तोड़ नहीं पाया है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रेडमैन की करते हैं। खास बात ये है कि डॉन ब्रेडमैन ने केवल 52 टेस्ट खेलकर ही 29 शतक और 12 दोहरे शतक लगाए थे। वहीं दो बार उनके नाम तिहरा शतक भी है। उनका औसत 99 से भी ज्यादा का है। 

वीरेंद्र सहवाग और क्रिस गेल का भी नाम शामिल 

भारत के लिए दो बार तिहरा शतक लगाने वाले अकेले बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग हैं। उन्होंने 104 टेस्ट खेलकर 8586 रन बनाए हैं। उनके नाम 23 सेंचुरी और 6 डबल सेंचुरी हैं। दो तिहरे शतक लगाने वाले सहवाग एक बार 294 पर भी आउट हो गए थे। नहीं तो वे दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन सकते थे, जिन्होंने तीन बार 300 का आंकड़ा पार किया है। वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने भी दो बार तिहरा शतक का आंकड़ा पार किया है। क्रिस गेल ने 103 टेस्ट खेलकर 15 शतक और तीन दोहरे शतक लगाए हैं। बाकी एक एक बार तिहरा शतक लगाने वाले कई सारे बल्लेबाज हैं। उनकी संख्या 27 तक जाती है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

इंटरनेशनल क्रिकेट में पाकिस्तान की भयंकर बेइज्जती, ICC ने ये क्या किया!

रोहित के निशाने पर कोहली का बड़ा रिकॉर्ड, टॉप 10 में एंट्री संभव

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement