Monday, May 13, 2024
Advertisement

रोहित के निशाने पर कोहली का बड़ा रिकॉर्ड, टॉप 10 में एंट्री संभव

इंग्लैंड के खिलाफ पहले 2 टेस्ट में विराट कोहली नहीं खेलेंगे, ऐसे में रोहित शर्मा के पास उनसे आगे निकलने का मौका है। सीरीज के सारे मैच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेले जाएंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 23, 2024 15:58 IST
Rohit Sharma Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित के निशाने पर कोहली का बड़ा रिकॉर्ड

India vs England World Test Championship : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दो मैच से बाहर हो गए हैं। उनका सेलेक्शन हुआ था और उम्मीद की जा रही थी कि वे प्लेइंग इलेवन में खेलेंगे भी, लेकिन अचानक पारिवारिक कारणों का हवाला देते हुए कोहली ने अपना नाम वापस ले लिया। अब जब सीरीज शुरू होगी तो रोहित शर्मा के निशाने पर विराट कोहली का ही एक रिकॉर्ड आ जाएगा। हो सकता है कि पहले ही मैच में वे इस ध्वस्त कर दें। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन जो रूट के नाम 

दरअसल भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली सीरीज आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाएगी। इसके पूरे इतिहास की बात करें तो अब तक सबसे ज्यादा रन इंग्लैंड के जो रूट ने बनाए हैं। टॉप 10 में भारत का केवल एक ही बल्लेबाज शामिल है। और वो हैं विराट कोहली जो इस वक्त नौवें स्थान पर हैं। लेकिन रोहित शर्मा भी उनसे ज्यादा पीछे नहीं हैं। रोहित भले ही टॉप 10 में नहीं हैं, लेकिन 11वें नंबर पर खड़े होकर टॉप 10 में जाने ही वाले हैं। 

रोहित शर्मा और विराट कोहली का ऐसा रहा है रिकॉर्ड 

विराट कोहली ने डब्ल्यूटीसी के तहत अब तक कुल 36 मुकाबले खेलकर उसकी 60 पारियों में 2235 रन बनाने का काम किया है। उनका औसत 39.21 का और स्ट्राइक रेट 51.08 का है। उनके नाम अब तक इस टूर्नामेंट में चार शतक और 10 अर्धशतक हैं। बात अगर रोहित शर्मा की करें तो रोहित ने अब तक 27 मैचों की 45 पारियों में बल्लेबाजी की है और उनके नाम 2152 रन हैं। रोहित शर्मा का औसत 51.23 का और स्ट्राइक रेट 57.43 का है। रोहित शर्मा ने सात शतक और छह अर्धशतक लगाने का काम किया है। इस बीच सवाल ये है कि विराट और रोहित के बीच कौन हैं, वो हैं श्रीलंका के दमुथ करुणारत्ने। 

टॉप 10 में पहुंच सकते हैं रोहित शर्मा 

श्रीलंका के दमुथ करुणारत्ने ने 24 मैचों की 45 पारियों में अब तक 2160 रन बनाए हैं। यानी टॉप 10 में जाने के लिए रोहित शर्मा को करुणारत्ने को पीछे करना होगा, इसलिए उन्हें केवल 9 और रनों की जरूरत है। वहीं विराट कोहली को पीछे करने के लिए रोहित शर्मा को 84 रनों की जरूरत है। इस बीच रोहित शर्मा के पास अधिक से अधिक 4 और कम से कम दो पारियां होंगी। अगर सब कुछ ठीक रहा तो तीसरे टेस्ट से कोहली की वापसी हो जाएगी और इसके बाद दोनों एक साथ खेलते हुए नजर आएंगे। अगर ऐसा हुआ तो इन दोनों खिलाड़ियों के बीच इसको लेकर जंग होती हुई दिखाई दे सकती है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

केएल राहुल को लेकर हो गया फैसला, हेड कोच ने किया ऐलान!

वनडे की बेस्ट टीम का ऐलान, रोहित शर्मा को मिली ये जिम्मेदारी, टीम इंडिया का दबदबा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement