A
Hindi News खेल क्रिकेट रविचंद्रन अश्विन ने दो विकेट लेकर किया डबल धमाल, हरभजन और कुंबले दोनों को छोड़ दिया पीछे

रविचंद्रन अश्विन ने दो विकेट लेकर किया डबल धमाल, हरभजन और कुंबले दोनों को छोड़ दिया पीछे

रविचंद्रन अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में 12 विकेट झटके थे। वहीं दूसरे टेस्ट में अभी तक 3 विकेट वह अपने नाम कर चुके हैं।

Ravichandran Ashwin- India TV Hindi Image Source : AP Ravichandran Ashwin

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इस वक्त भारत ही नहीं दुनियाभर के दिग्गज गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। अश्विन का कद कुछ इस तरह का हो गया है कि वह जब भी फील्ड पर उतरते हैं, कोई ना कोई रिकॉर्ड उनकी प्रतीक्षा कर ही रहा होता है। ऐसा ही कुछ मौजूदा वेस्टइंडीज दौरे पर भी देखने को मिल रहा है। सीरीज के पहले टेस्ट में जहां अश्विन ने विंडसर पार्क में कुल 12 विकेट झटके थे। वहीं पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क में पहली पारी में एक और दूसरी पारी के शुरुआती दोनों विकेट वह अपने नाम कर चुके हैं। इस पारी में अश्विन ने दो विकेट लेकर एक नहीं भारत के दो बड़े दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। 

दरअसल रविचंद्रन अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरी पारी में चौथे दिन के अंत तक मेजबान टीम को दो शुरुआती झटके दे दिए थे। इसी के साथ उन्होंने जहां पहले कैरेबियाई टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में दिग्गज स्पिनर और भारत के लीडिंग विकेट टेकर अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा। वहीं इन्हीं दो विकेट के साथ रविचंद्रन अश्विन अब भारत की तरफ से सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने हरभजन सिंह को पीछे छोड़ते हुए 712 इंटरनेशल विकेट अभी तक अपने नाम कर लिए हैं। वहीं इस लिस्ट में टॉप पर हैं अनिल कुंबले जिनके नाम 956 विकेट दर्ज हैं।

Image Source : APऱविचंद्रन अश्विन ने विंडीज को दिए दोनों शुरुआती झटके

भारत के लिए सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट लेने वाले गेंदबाज
  1. अनिल कुंबले- 956 विकेट
  2. रविचंद्रन अश्विन- 712 विकेट*
  3. हरभजन सिंह- 711 विकेट (एशिया 11 का रिकॉर्ड जोड़कर)
  4. कपिल देव- 687 विकेट
  5. जहीर खान- 610 विकेट

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में मौजूदा नंबर 1 गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन हर दिन एक नया मुकाम हासिल करते जा रहे हैं। वह वर्तमान में टीम इंडिया के सबसे सफल गेंदबाज हैं। हाल ही में ओवल में खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण के फाइनल में उन्हें नहीं खिलाने पर टीम इंडिया के मैनेजमेंट पर काफी सवाल उठे थे। परिणामस्वरूप उस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को एकतरफा शिकस्त दी थी। अश्विन के नाम 94 टेस्ट में 489, 113 वनडे में 151 और 65 टी20 इंटरनेशल में 72 विकेट दर्ज हैं। टेस्ट क्रिकेट में वह एक सफल ऑलराउंडर भी हैं। उनके नाम 132 पारियों में 5 शतक और 14 अर्धशतक समेत 3185 रन भी दर्ज हैं।

यह भी पढ़ें:-

रोहित शर्मा की टेस्ट में टी20 जैसी बल्लेबाजी, 35 गेंदों पर ठोका पचासा; विराट कोहली को भी छोड़ा पीछे

IPL के अगले सीजन से भी बाहर रहेंगे ऋषभ पंत! दिल्ली कैपिटल्स के स्टार खिलाड़ी का बड़ा बयान

Latest Cricket News