A
Hindi News खेल क्रिकेट साउथ अफ्रीका को हराकर रोहित शर्मा ने की एमएस धोनी की बराबरी, विराट-गांगुली भी नहीं कर सके ऐसा

साउथ अफ्रीका को हराकर रोहित शर्मा ने की एमएस धोनी की बराबरी, विराट-गांगुली भी नहीं कर सके ऐसा

IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच जीतते ही रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी की बराबरी कर ली है। टीम इंडिया ने यह टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रॉ किया।

Rohit Sharma, MS Dhoni- India TV Hindi Image Source : GETTY रोहित शर्मा और एमएस धोनी

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई। इस सीरीज के दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को हराकर इतिहास रच दिया। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया ने यह मुकाबला 07 विकेट से जीता। मैच के दूसरे दिन ही साउथ अफ्रीका को हराकर टीम इंडिया ने इस सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया है। सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन भारतीय टीम ने दूसरे मुकाबले में दमदार कमबैक किया है। सीरीज खत्म होने के साथ ही टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने भी एक बड़ा कारनामा करते हुए भारत के महान कप्तान एमएस धोनी के भी एक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

रोहित शर्मा ने की एमएस धोनी की बराबरी

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज को ड्रॉ किया है। आपको बता दें कि भारतीय टीम ने आज तक कभी भी साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। हालांकि यह दूसरी बार है जब भारत ने साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज ड्रॉ किया है। इससे पहले टीम इंडिया ने साल 2010-11 में एमएस धोनी की कप्तानी में साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज ड्रॉ करवाया था। अब रोहित शर्मा भी एमएस धोनी के बराबर पहुंच गए हैं। टीम इंडिया ने अब तक 7 कप्तानों के अंदर साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेली है। लेकिन सिर्फ दो ही कप्तान सीरीज ड्रॉ करवाने में कामयाब हो सके हैं। वहीं 5 कप्तानों हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में आइए साउथ अफ्रीका में भारतीय कप्तानों के प्रदर्शन पर एक नजर डालें।

साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया के टेस्ट कप्तानों का रिकॉर्ड

  • मोहम्मद अजहरुद्दीन (1-0) 4 मैचों की सीरीज में हार
  • सचिन तेंदुलकर (2-0) 3 मैचों की सीरीज में हार
  • सोरव गांगुली (1-0) 2 मैचों की सीरीज में हार
  • राहुल द्रविड़ (2-1) 3 मैचों की सीरीज में हार
  • एमएस धोनी  (1-1) 3 मैचों की सीरीज ड्रॉ
  • एमएस धोनी  (1-0) 2 मैचों की सीरीज में हार
  • विराट कोहली (2-1) 3 मैचों की सीरीज में हार
  • विराट कोहली (2-1) 3 मैचों की सीरीज में हार
  • रोहित शर्मा (1-1) 2 मैचों की सीरीज ड्रॉ

केपटाउन में टीम इंडिया की पहली जीत

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन में टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया। जहां टीम इंडिया को जीत हासिल हुई। भारत ने इस मुकाबले में जीत के साथ एक और बड़ा कीर्तिमान स्थापित किया। इससे पहले दोनों टीमों के बीच इस वेन्यू पर कुल 6 टेस्ट मुकाबले खेले गए थे, लेकिन 4 में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था, वहीं 2 मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था। वहीं 7वें मुकाबले में जाकर अब टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की कप्तानी में इस वेन्यू पर अपना पहला टेस्ट मैच जीता है।

यह भी पढ़ें

ICC ODI Cricketer of the Year : विराट कोहली, शुभमन गिल और मोहम्मद शमी नॉमिनेट, इस खिलाड़ी से है टक्कर

मोहम्मद सिराज के बाद जसप्रीत बुमराह ने बरपाया कहर, तीसरी बार किया ये कारनामा

Latest Cricket News