A
Hindi News खेल क्रिकेट टेस्ट क्रिकेट को बचाने के सवाल पर कप्तान रोहित शर्मा की दो टूक, कहा - सभी देशों की...

टेस्ट क्रिकेट को बचाने के सवाल पर कप्तान रोहित शर्मा की दो टूक, कहा - सभी देशों की...

साउथ अफ्रीका ने जबसे अपने आगामी न्यूजीलैंड दौरे के लिए दूसरी श्रेणी की टेस्ट टीम का ऐलान किया है उसके बाद से टेस्ट क्रिकेट के भविष्य को लेकर चर्चा लगातार देखने को मिल रही है, जिसपर अब भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है।

Indian Cricket Team- India TV Hindi Image Source : AP भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय टीम इस समय साउथ अफ्रीका के दौरे पर है जहां उसे 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला 3 जनवरी से केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर खेलना है। इस मुकाबले से पहले क्रिकेट जगत में टेस्ट फॉर्मेट के भविष्य को लेकर चर्चा काफी तेज देखने को मिल रही है। इसकी वजह साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड का न्यूजीलैंड दौरे पर होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए एक दूसरी श्रेणी की टीम को भेजना है, जिसमें टीम की कप्तानी एक अनकैप्ड खिलाड़ी को सौंपी गई है, वहीं टीम में 7 खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू भी नहीं किया है। इस टीम को भेजने का सबसे बड़ा कारण उस समय अफ्रीकी टीम के प्रमुख खिलाड़ियों का साउथ अफ्रीका टी20 लीग को खेलने में व्यस्त होना है। वहीं अब इन सभी मुद्दों पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की भी रिएक्शन सामने आया है।

टेस्ट क्रिकेट अब भी वास्तविक चुनौती

केपटाउन टेस्ट मैच शुरू होने से एक दिन पहले रोहित शर्मा से जब प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस फॉर्मेट के भविष्य को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मेरे लिए टेस्ट क्रिकेट अब भी वास्तविक चुनौती है और हम चाहते हैं कि इस प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी खेलें लेकिन हर किसी की अपनी समस्याएं हैं जिनसे उन्हें निपटना है और उन्हें यह सुनिश्चित करना है कि इसके पीछे कुछ कारण हैं। मैं नहीं जानता कि इसके (दक्षिण अफ्रीका का शीर्ष खिलाड़ियों का चयन नहीं करना) पीछे क्या कारण हैं। टेस्ट क्रिकेट में आप चाहते हैं कि सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चयन के लिए उपलब्ध रहें लेकिन मैं नहीं जानता कि क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका में आपस में क्या बातचीत हुई। जहां तक मेरा मानना है तो टेस्ट क्रिकेट को प्राथमिकता देनी चाहिए। इसमें आपको हर दिन चुनौती का सामना करना पड़ता है। टेस्ट क्रिकेट का हम सभी को बचाव करना चाहिए। यह एक या दो देशों की नहीं बल्कि क्रिकेट खेलने वाले सभी देशों की जिम्मेदारी है।

साल 2024 में भारतीय टीम को खेलने लगभग 15 टेस्ट

भारतीय टीम इस साल रेड बॉल फॉर्मेट में जमकर खेलते हुए दिखने वाली है। टीम भारत को साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज के खत्म होने के बाद अगली इस फॉर्मेट में सीरीज घर पर इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की खेलनी है। वहीं बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ भी 2-2 मैचों की टेस्ट सीरीज भारत को खेलनी है। इसके अलावा इस साल के अंत में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाना हैं, जहां 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है।

(PTI INPUTS)

ये भी पढ़ें

T20 World Cup 2024 के लिए 30 खिलाड़ियों पर BCCI की नजर, रोहित-विराट शामिल, सामने आया बड़ा अपडेट

IND vs SA: रोहित के पास इतिहास रचने का आखिरी मौका! केपटाउन टेस्ट जीतते ही ऐतिहासिक रिकॉर्ड करेंगे अपने नाम

Latest Cricket News