Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

IND vs SA: रोहित के पास इतिहास रचने का आखिरी मौका! केपटाउन टेस्ट जीतते ही ऐतिहासिक रिकॉर्ड करेंगे अपने नाम

IND vs SA 2nd Test: केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में आज से भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच खेला जाएगा। इस सीरीज में भारतीय टीम फिलहाल 0-1 से पीछे है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: January 03, 2024 6:23 IST
ind vs sa- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत बनाम साउथ अफ्रीका दूसरा टेस्ट

India vs South Africa 2nd Test: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच इस समय दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला आज से केपटाउन में खेला जाएगा। केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में दोनों टीमें आमने-सामने होंगी। सीरीज का पहला मैच गंवा चुकी टीम इंडिया की नजर इस मैच में जीत हासिल करने पर रहने वाली है। 

रोहित के पास इतिहास रचने का आखिरी मौका!

साउथ अफ्रीका में अभी तक कोई भी भारतीय कप्तान टेस्ट सीरीज नहीं जीत सका है। रोहित शर्मा भी इस इतिहास को नहीं बदल सके हैं। लेकिन वह केपटाउन टेस्ट जीतकर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में इससे पहले 8 टेस्ट सीरीज खेली हैं। इनमें से भारत को 7 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है और 1 सीरीज ड्रॉ रही है। अभी तक एमएस धोनी इकलौते भारतीय कप्तान हैं जिसने साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज ड्रॉ करवाई है। अगर टीम इंडिया सीरीज का दूसरा मैच जीतती है तो रोहित शर्मा ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय कप्तान होंगे। 

न्यूलैंड्स में कभी नहीं जीता टेस्ट मैच 

केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर टीम इंडिया ने 1993 से लकर अब तक एक भी टेस्ट मैच नहीं जीता है। टीम इंडिया ने इस मैदान पर अभी तक 6 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें से भारतीय टीम को 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, 2 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं। ऐसे में रोहित शर्मा के पास इस मैदान पर टेस्ट मैच जीतकर इतिहास में अपना नाम दर्ज करवाने का सुनहरा मौका होगा। 

धोनी के इस रिकॉर्ड पर भी रोहित शर्मा की नजर 

टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा सिक्स लगाने के मामले में वीरेंद्र सहवाग सबसे आगे हैं। इसके बाद इस लिस्ट में एमएस धोनी का नाम आता है और रोहित शर्मा तीसरे नंबर पर हैं। हिटमैन रोहित शर्मा ने टेस्ट में अब तक 77 सिक्स लगाए हैं। वहीं, एमएस धोनी के नाम टेस्ट में 78 छक्के दर्ज हैं। ऐसे में रोहित शर्मा 2 और छक्के जड़ते ही इस रिकॉर्ड में धोनी को पीछे छोड़ देंगे। दूसरी ओर सहवाग के नाम टेस्ट क्रिकेट में कुल 90 छक्के दर्ज हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement