A
Hindi News खेल क्रिकेट मैच फिक्सिंग में बाल-बाल बचा ये स्टार क्रिकेटर, खेला चुका है 2011 वर्ल्ड कप फाइनल

मैच फिक्सिंग में बाल-बाल बचा ये स्टार क्रिकेटर, खेला चुका है 2011 वर्ल्ड कप फाइनल

2011 का वर्ल्ड कप फाइनल खेलने वाला एक खिलाड़ी हाल ही में मैच फिक्सिंग के जुर्म में फंस गया था। लेकिन अब इस खिलाड़ी को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है।

Sri Lanka Cricket Team- India TV Hindi Image Source : GETTY Sri Lanka Cricket Team

श्रीलंका के पूर्व स्पिन गेंदबाज सचित्र सेनानायके हाल ही में एक बड़े मामले में फंस गए थे। सेनानायके के ऊपर मैच फिक्सिंग के आरोप लगे थे। जिसकी जांच की जा रही थी। लेकिन अब इस खिलाड़ी को कोलंबो के मुख्य मजिस्ट्रेट की कोर्ट से जमानत मिल गई है। ये खिलाड़ी इसी महीने फिक्सिंग के चलते गिरफ्तार भी किया गया था। 

विदेश जाने पर भी लगी थी रोक

अदालत ने सेनानायके के विदेश जाने पर भी रोक लगा दी थी। सेनानायके पर लंका प्रीमियर लीग 2020 के दौरान मैच फिक्स करने की कोशिश का आरोप है। अदालत ने उन्हें 50 लाख श्रीलंकाई रुपये के निजी मुचलकों पर जमानत दी। बता दें कि ये खिलाड़ी आईपीएल में सीएसके की टीम में शामिल था और केकेआर के लिए भी खेल चुका है।

श्रीलंका के लिए खेला हर एक फॉर्मेट

सेनानायके ने 2012 से 2016 के बीच श्रीलंका के लिए एक टेस्ट, 49 वनडे और 24 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। सेनानायके के ऊपर लंबे समय से फिक्सिंग मामले की जांच चल रही थी और कोर्ट ने उनके विदेशी यात्रा करने पर तीन महीने का बैन लगा दिया था। पूर्व ऑफ स्पिनर के खिलाफ आपराधिक आरोप लगाने के लिए खेल मंत्रालय की विशेष जांच इकाई (एसआईयू) को अटॉर्नी जनरल (एजी) के निर्देशों के बाद अदालत ने सेनानायके को तीन महीने के लिए देश छोड़ने से रोक दिया था।

क्या था मामला?

एजी ने फैसला सुनाया था कि 2019 के खेल अधिनियम संख्या 24 से संबंधित अपराधों की रोकथाम के तहत पर्याप्त सामग्री पाई गई। आरोप था कि सेनानायके ने 2020 में लंका प्रीमियर लीग के पहले सीजन में मैच फिक्स करने के लिए दुबई से टेलीफोन के जरिए दो क्रिकेटरों से संपर्क किया था। सेनानायके का मामला 2019 में खेल से संबंधित अपराधों की रोकथाम अधिनियम के तहत श्रीलंका में खेलों में भ्रष्टाचार को दंडनीय आपराधिक अपराध बनाए जाने के बाद पहला मामला था।

With PTI Inputs

Asian Games 2023 Medal Table : भारतीय खिलाड़ियों का जलवा, टॉप 5 में की एंट्री

Asian Games 2023: भारत ने महिला क्रिकेट में जीता गोल्ड, फाइनल में श्रीलंका को रौंदा

Latest Cricket News