Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Asian Games 2023 Medal Table : भारतीय खिलाड़ियों का जलवा, टॉप 5 में की एंट्री

Asian Games 2023 Medal Table : एशियन गेम्स 2023 में भारत ने अब तक दो गोल्ड अपने नाम कर लिए हैं। अब पदक तालिका में भारत ने टॉप 5 में अपनी जगह पक्की कर ली है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 25, 2023 15:45 IST
Asian Games 2023 Medal Table - India TV Hindi
Image Source : GETTY Asian Games 2023 Medal Table

Asian Games 2023 Medal Table India at number 5 Total 11 Medal  : एशियन गेम्स 2023 में भारतीय खिलाड़ी शानदार खेल का प्रदर्शन कर रहे हैं। अभी मुकाबले शुरू हुए दो ही दिन हुए हैं और भारत ने दो गोल्ड अपने नाम कर लिए हैं। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर गोल्ड जीत लिया है। अब भारत के कुल मेडल 11 हो गए हैं। साथ ही भारत अब एशियन गेम्स 2023 की पदक तालिका यानी मेडल टेबल में टॉप 5 में एंट्री कर गया है। इस बीच अभी बहुत से मुकाबले होने हैं,​ जिसमें भारतीय खिलाड़ी गोल्ड मेडल अपने नाम करने की दावेदारी पेश करेंगे। 

एशियन गेम्स की पदक तालिका में टॉप 5 में पहुंचा भारत 

एशियन गेम्स 2023 के ताजा मेडल टैली की बात की जाए तो वहां पर मेजबान चाइना नंबर एक पर है। चीन के नाम अब तक 32 गोल्ड, 15 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल हो गए हैं। चीन के पास इस वक्त कुल 51 मेडल हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर रिपब्लिक ऑफ कोरिया है। उसने अब तक छह गोल्ड, सात सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज मेडल जीत लिए हैं। जापान तीसरे पायदान पर है। जिसके नाम चार गोल्ड, 12 सिल्वर और 8 ब्रॉन्ज मेडल हैं। इस देश ने अब तक कुल मिलाकर 24 मेडल अपने नाम किए हैं। उज्बेकिस्तान ने चार गोल्ड, चार सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज समेत कुल 11 मेडल अपने नाम किए हैं। नंबर पांच पर अब हांगकांग चाइना और भारत बराबरी पर हैं। हांगकांग चाइना ने दो गोल्ड तीन सिल्वर और छह ब्रॉन्ज अब तक जीते हैं। उसके कुल मेडल 11 हैं। ठीक ऐसा ही हाल भारत का भी है, इसलिए दोनों को नंबर पांच पर ही रखा गया है। भारतीय खिलाड़ी अब यहां से और गोल्ड मेडल अपने नाम करते हैं तो पदक तालिका में और भी आगे जाने का मौका होगा। 

पहले राइफल और उसके बाद महिला क्रिकेट में जीता गोल्ड 
भारत ने दूसरे दिन यानी सोमवार को गोल्ड जीतकर आगाज किया। भारत ने 10 मीटर मेंस राइफल (टीम) में वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा और गोल्ड पर निशाना साधा। 1893.7 अंक के साथ टीम इंडिया ने चीन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। चीन ने इस साल 19 अगस्त को बाकू वर्ल्ड  चैंपियनशिप में 1893.3 अंक के साथ रिकॉर्ड बनाया था। इसके कुछ ही देर बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को फाइनल में 19 रन से हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। महिला क्रिकेट में श्रीलंका को सिल्वर से संतोष करना पड़ा, वहीं बांग्लादेश ने पाकिस्तान को हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Asian Games 2023: भारत ने महिला क्रिकेट में जीता गोल्ड, फाइनल में श्रीलंका को रौंदा

हरमनप्रीत कौर ने रचा इतिहास, टीम इंडिया की बनी पहली ऐसी कप्तान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement