Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हरमनप्रीत कौर ने रचा इतिहास, टीम इंडिया की बनी पहली ऐसी कप्तान

Asian Games 2023 Harmanpreet Kaur : हरमनप्रीत कौर दो मैचों के बैन के बाद आज एशियन गेम्स में श्रीलंका के खिलाफ खेलने के लिए उतरीं और इसी के साथ उन्होंने एक नया कीर्तिमान भी रचने का काम कर दिया।

Written By : Pankaj Mishra Edited By : Pankaj Mishra Updated on: September 25, 2023 13:12 IST
Harmanpreet Kaur - India TV Hindi
Image Source : GETTY Harmanpreet Kaur

Harmanpreet Kaur becomes the First Indian to captain in 100 womens T20I matches Asian Games 2023  : भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर आज जब एशियन गेम्स के फाइनल में टीम इंडिया की कप्तानी करने के लिए मैदान में उतरी तो उन्होंने इतिहास रचने का काम किया। जो आज तक भारत के लिए कोई भी महिला कप्तान नहीं कर सकी है, वो काम हरमनप्रीत कौर ने कर दिखाया। भारतीय महिला टीम ने इससे पहले एशियन गेम्स में दो मैच खेले थे, जिसमें वे कप्तानी नहीं कर पाई थी, क्योंकि आईसीसी ने उन पर दो मैचों का बैन लगा रखा था। लेकिन श्रीलंका के खिलाफ फाइनल में उतरते ही उन्होंने नया कीर्तिमान रच दिया। 

हरमनप्रीत कौर ने 100 टी20 इंटरनेशनल मैचों में की टीम इंडिया की कप्तानी 

हरमनप्रीत कौर ने भारत के लिए अब 100 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी कर ली है। अभी तक दुनिया में केवल दो ही महिला कप्तान ऐसे हुए हैं, जिन्होंने 100 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग ही ऐसा कर पाई हैं। हरमनप्रीत कौर ने जिन 100 मैचों में कप्तानी की है, उसमें से 56 में जीत और 38 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। वहीं बात अगर मेग लैनिंग की करें तो उन्होंने 100 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में से 76 में जीत दर्ज की है और 18 में हार मिली है। भारत के लिए हरमनप्रीत कौर के अलावा सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी मिताली राज ने की थी, जिनके नाम 32 मुकाबले दर्ज हैं। 

एशियन गेम्स में भारतीय महिला टीम के पास गोल्ड मेडल जीतने की उम्मीद 
एशियन गेम्स में भारतीय महिला टीम को सीधे क्वार्टर फाइनल में एंट्री मिली थी। पहले मैच में उसका सामना मलेशिया से होना था, लेकिन बारिश के कारण ये मैच पूरा नहीं हो पाया और आईसीसी रैंकिंग के आधार पर टीम को सीधे सेमीफाइनल में एंट्री मिल गई। इसके बाद सेमीफाइनल में उसका मुकाबला बांग्लादेश से हुआ, जहां भारत ने उसे आठ विकेट से हराकर फाइनल में एंट्री मार दी। इसके बाद अब श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है। इसी के साथ भारत का एक और मेडल एशियन गेम्स में पक्का हो गया है। टीम इंडिया जीतती है तो गोल्ड ​मेडल मिलेगा। 

इंडिया टीवी पर खेले की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs AUS: तीसरे वनडे में बदल जाएगी टीम इंडिया, 2 खिलाड़ियों को रेस्ट!

Asian Games 2023 में भारत ने जीता पहला गोल्ड, टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को रौंदा; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement