Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Asian Games 2023 में भारत ने जीता पहला गोल्ड, टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को रौंदा; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

खेल जगत में पिछले दिनों काफी हलचल देखने को मिली। एक ओर एशियन गेम्स में जहां भारत के स्टार एथलीट शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर क्रिकेट में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे वनडे मुकाबले में हरा दिया। ऐसे में आइए एक नजर खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ डालें।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 25, 2023 10:21 IST
Sports Top 10q- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10

Sports Top 10 News: एशियन गेम्स में भारत की ओर से 655 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। जहां भारत ने अपने मेडलों का खाता भी खोल लिया है। भारतीय दल ने एशियन गेम्स के रोइंग और शूटिंग जैसे इवेंट में अबतक काफी शानदार प्रदर्शन किया है। वहीं भारतीय महिला क्रिकेट टीम और श्रीलंका के बीच एशियन गेम्स का फाइनल आज खेला जाएगा। मैच जीतने वाली टीम गोल्ड मेडल जीत जाएगी। दूसरी ओर बात करें भारतीय मेंस क्रिकेट टीम के बारे में तो टीम इंडिया ने रविवार को ऑस्ट्रेलियाई टीम को 99 रनों से दूसरे वनडे में हरा दिया। इसके अलावा भारत ने वनडे सीरीज भी 2-0 से जीत ली है। खेल की दुनिया में ऐसी ही काफी बड़ी घटनाएं हुई हैं। ऐसे में आइए खेल की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालें।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को रौंदा

भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में 99 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने इस सीरीज में भी 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने बोर्ड पर 5 विकेट खोकर 399 रन का बड़ा टारगेट सेट किया था। हालांकि बारिश के चलते खेल काफी देर रुका और ऑस्ट्रेलिया को 33 ओवर में 317 रन चेज करने के लिए दिए गए। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम मात्र 217 रन पर सिमट गई। 

गिल और अय्यर ने बनाया रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर में शतक लगाने वाले शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर ने दूसरे विकेट के लिए कुल 200 रनों की साझेदारी की। ये ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए खेलते हुए वनडे में चौथी सबसे बड़ी साझेदारी है। इस मामले में अय्यर और गिल ने सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण की जोड़ी को पीछे छोड़ा है। जिन्होंने इंदौर में ही 2001 में 199 रन की पार्टनरशिप की थी।

सूर्या की पारी से मचा तहलका

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में सूर्या कुमार यादव ने शानदार पारी खेली। उन्होंने टीम इंडिया में बतौर फिनिशर खुद को साबित कर दिखाया। इस मैच में सूर्या ने सिर्फ 37 गेंदों पर 72 रनों की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ग्रीन को ओवर में लगातार 4 छक्के जड़े।

वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने नंबर 1 बनकर मारी एंट्री

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में मिली जीत के बाद टीम इंडिया आईसीसी की वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गई थी। वहीं सीरीज के दूसरे मैच में मिली जीत के बाद यह तय हो गया कि वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया बतौर नंबर 1 टीम खेलेगी। जोकि भारत के लिए पहली बार ऐसा होगा।

भारत ने जीता पहला गोल्ड मेडल

एशियन गेम्स 2023 में भारत ने अपना पहला गोल्ड मेडल शूटिंग इवेंट में जीता है। भारतीय मेंस 10 मीटर एयर राइफल टीम ने चीन में भारत के लिए पहला गोल्ड जीता। पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल टीम, जिसमें रुद्राक्ष बालासाहेब पाटिल, दिव्यांश सिंह पंवार और ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर शामिल थे।

भारत ने पहले दिन खोला खाता

एशियन गेम्स 2023 के पहले दिन भारत ने अपना खाता खोला। टूर्नामेंट के पहले दिन भारतीय एशलीटों ने शानदार प्रदर्शन किया और देश के लिए कुल 5 मेडल जीते। जिसमें से भारत ने तीन सिल्वर और दो कांस्य पदक जीता था।

रोइंग और शूटिंग में भारत का जलवा

एशियन गेम्स 2023 में भारत ने दूसरे दिन भी अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखा है। टूर्नामेंट को दूसरे दिन ही भारत ने गोल्ड मेडल जीता। रोइंग और शूटिंग जैसे इवेंट में भारतीय एथलीट में काफी शानदार प्रदर्शन किया है और भारत के लिए शुरुआती 10 मेडल इन्हीं दो इवेंट में आए हैं।

एक और गोल्ड के करीब भारत

एशियन गेम्स के महिला क्रिकेट इवेंट का फाइनल मैच आज खेला जाएगा। जहां भारत और श्रीलंका की महिला टीम के बीच गोल्ड मेडल जीतने के लिए मुकाबला होगा। भारत ने अपने सेमीफाइनल मैच में बांग्लादेश और श्रीलंका ने पाकिस्तान को हरा फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी।

बांग्लादेश ने पाकिस्तान को हार जीता कांस्य पदक

एशियन गेम्स में भारत और श्रीलंका के बीच खेले जाने फाइनल मैच से पहले बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच तीसरे स्थान (कांस्य पदक) के लिए मुकाबला खेला गया। इस मैच में बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा कांस्य पदक अपने नाम कर लिया।

टीम इंडिया में होगी सीनियर खिलाड़ियों की वापसी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने अपने कई सीनियर खिलाड़ियों को रेस्ट दिया था। जो वनडे वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया का मुख्य हिस्सा हैं। इस खिलाड़ियों के वर्कलोर्ड को मैनेज करने के लिए रेस्ट पर रखा गया था। लेकिन अब ये खिलाड़ी तीसरे वनडे में वापसी करेंगे। उन खिलाड़ियों में रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पांड्या का नाम शामिल है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement