Wednesday, December 06, 2023

Asian Games 2023: चीन में लहराया तिरंगा, वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ भारत ने जीता पहला गोल्ड

भारत ने शूटिंग इवेंट में अपना पहला गोल्ड मेडल जीत लिया है। इसी के साथ भारत के नाम अब कुल 7 मेडल हो गए हैं। जिसमें से भारत ने तीन मेडल शूटिंग में ही जीता है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: September 25, 2023 8:40 IST
Asian Games 2023- India TV Hindi
Image Source : TWITTER (TEAM INDIA) एशियन गेम्स 2023

एशियन गेम्स 2023 का आयोजन चीन के हांग्जो में किया जा रहा है। जहां भारत ने अपना पहला गोल्ड मेडल शूटिंग इवेंट में जीता है। भारतीय मेंस 10 मीटर एयर राइफल टीम ने चीन में भारत के लिए पहला गोल्ड जीता। पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल टीम, जिसमें रुद्राक्ष बालासाहेब पाटिल, दिव्यांश सिंह पंवार और ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर शामिल थे। इन खिलाड़ियों ने गोल्ड मेडल जीतने के साथ-साथ चीन के एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ा। 

तोड़ डाला चीन का वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारतीय शूटर्स ने व्यक्तिगत क्वालिफिकेशन राउंड में कुल 1893.7 का स्कोर किया, जो पिछले महीने बाकू वर्ल्ड चैंपियनशिप में चीन द्वारा बनाए गए पिछले विश्व रिकॉर्ड स्कोर से 0.4 अंक अधिक है। चीन ने इसी साल 19 अगस्त को बाकू वर्ल्ड  चैंपियनशिप में 1893.3 अंक के साथ रिकॉर्ड बनाया था। इसके बाद चीन ने एशियन रिकॉर्ड और गेम्स रिकॉर्ड चार्ट पर भी अपना स्थान खो दिया। शूटिंग में भारत का यह तीसरा मेडल है। इससे पहले भारत ने एशियन गेम्स के पहले दिन शूटिंग में एक सिल्वर और एक कांस्य पदक जीता था। वहीं भारत के नाम अब कुल 7 मेडल हो गए हैं। जिसमें एक गोल्ड, तीन सिल्वर और तीन कांस्य पदक है।

टॉप 3 टीमों की रैंकिंग

  1. भारत: 1893.7
  2. कोरिया: 1890.1
  3. चीन: 1888.2

सिर्फ दो ही शूटर्स ने किया क्वालीफाई

क्वालीफिकेशन में तीसरे स्थान पर रहे रुद्राक्ष 632.5 अंक के साथ टीम की पसंद बने। ऐश्वर्या 631.6 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रहे। वहीं दिव्यांश का अंतिम स्कोर 629.6 रहा और वह 8वें स्थान पर रहे। इन तीनों ने व्यक्तिगत राउंड के फाइनल के लिए अच्छा प्रदर्शन किया और तीनों के स्कोर उन्हें फाइनल में ले जाने के लिए काफी अच्छे थे, लेकिन दिव्यांश व्यक्तिगत पदक से चूक जाएगा क्योंकि एनओसी से केवल दो निशानेबाज ही फाइनल में पहुंच सकते हैं।

यह भी पढ़ें

टीम इंडिया का ODI वर्ल्ड कप जीतना तय! बन गया ये सुखद संयोग

Asian Games 2023 Day 2 Live: भारत ने जीता पहला गोल्ड, शूटिंग में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड